भारतीय खाने में बहुत ज्यादा तेल और मसाले मिले होते हैं और यही हमारे हाजमे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये तेल और मसाले स्वाद में तो बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन इनके कारण हमारी सेहत पर असर पड़ता है। मोटापे को छोड़ भी दिया जाए तो भी इनके कारण हमें पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे अपच, गैस, उल्टी, फूड पॉइजनिंग आदि। भले ही कितना भी तेल मसाले वाला खाना खाया जाए अगर वो ठीक से पचे तो ये इतना नुकसान नहीं करेगा। 

अपच की समस्या से कई लोग परेशान होते हैं और इसके कारण हम कई बार अपने पसंदीदा खाने से दूर हो जाते हैं। शरीर को डिटॉक्स करना और डाइजेशन को बेहतर बनाना बहुत जरूरी है और स्वास्थ्यवर्धक जिंदगी जीने के लिए। अगर आपको भी डाइजेशन से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं तो शेफ संजीव कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डाइजेशन से जुड़ी एक ड्रिंक के बारे में बताया है। 

संजीव कपूर ने इस मॉर्निंग ड्रिंक की रेसिपी शेयर की है जो डाइजेशन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है और आपको ये बनाने में बहुत मुश्किल भी नहीं होगी। इसमें सिर्फ दो ही अहम इंग्रीडियंट्स की जरूरत होगी। संजीव कपूर की इंस्टाग्राम पोस्ट के अनुसार ये न सिर्फ डाइजेशन के लिए अच्छी है बल्कि इससे वेट लॉस करने में भी आसानी होती है। तो इसे आप टू इन वन हेल्थ ड्रिंक मान सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ये 10 रामबाण उपाय अपनाएं पाचन तंत्र को जिंदगी भर के लिए हेल्‍दी बनाएं 

कैसे बनाएंगे ये ड्रिंक-

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको मेथी दाने और नींबू पानी का इस्तेमाल करना होगा। आपको मेथी दानों को एक रात पहले ही भिगो कर रख देना होगा। सुबह-सुबह 1 चम्मच भीगे हुए मेथी दाने के साथ आपको गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर लेना है। संजीव कपूर के मुताबिक शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ये नुस्खा काफी बेहतर साबित हो सकता है। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

गुनगुने नींबू पानी के होते हैं ये फायदे- 

नींबू के फायदे तो आप जानते ही होंगे। विटामिन सी का बहुत अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ ये शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और नींबू से हमारी सेल्स को ताकत मिलती है। ये शरीर के लिए बहुत अच्छा एंटीऑक्सिडेंट साबित हो सकता है। ये ड्राई स्किन और स्किन डैमेज से दूर रहता है। विटामिन सी से इम्यूनिटी भी अच्छी होती है।  

sanjeev kapoor drink

इसे जरूर पढ़ें- ये 4 फूड्स डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में कर सकते हैं आपकी मदद  

सुबह-सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में अगर नींबू का रस मिलाकर पिया जाए तो ये लैक्सेटिव की तरह साबित होता है। ये कब्ज से राहत दे सकता है। इसी के साथ, सिट्रिक एसिड के कारण यूरिन कम एसिडिक होती है और ये किडनी स्टोन्स का आकार छोटा करने के काम भी आता है। 

Recommended Video

 

मेथी दानों के फायदे- 

मेथी को बहुत ही पौष्टिक माना गया है और मेथी दानों के फायदे भी बहुत हैं। बहुत से फाइबर और विटामिन्स के साथ ये स्किन, हेयर, बॉडी, लिवर आदि सभी के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकते हैं। ये हमारे शरीर में कब्ज की समस्या को खत्म कर सकता है और इसी के साथ, कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है।  

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि ये ड्रिंक कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस ड्रिंक को आप भी ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई बीमारी है, किसी गंभीर बीमारी की दवाएं चल रही हैं या अल्सर आदि की समस्या है तो अपने डॉक्टर से सलाह के बाद ही आप ये टिप्स अपनाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।