• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

लंच में खाने के साथ सलाद खाने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानिए

अगर आप लंच में अपने खाने की थाली में सलाद को शामिल करते हैं तो इससे आपको कुछ जबरदस्त लाभ मिलते हैं। 
Published -20 Apr 2022, 16:26 ISTUpdated -20 Apr 2022, 18:28 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -20 Apr 2022, 16:26 ISTUpdated -20 Apr 2022, 18:28 IST
Next
Article
eating salad in lunch

ब्रेकफास्ट की तरह ही लंच भी हमारे दिन का एक महत्वपूर्ण मील होता है। अगर आप दिन में आप हेल्दी और टेस्टी लंच करते हैं, तो इससे आपको दिनभर काम करने की एनर्जी मिलती है। आमतौर पर, लोग दोपहर के मील में सब्जी, रोटी व चावल लेना पसंद करते हैं, लेकिन इसके साथ सलाद खाना भी बेहद जरूरी होता है। हो सकता है कि आप सलाद को अक्सर लंच में स्किप कर देती हों, लेकिन वास्तव में यह आपके लिए बेहद जरूरी है। 

तरह-तरह की सब्जियों की मदद से हर दिन एक अलग तरह का सलाद बनाया जा सकता है। कुछ लोग सलाद को बोरिंग समझते हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें कई अलग इंटरस्टिंग तरीकों से तैयार किया जा सकता है। इतना ही नहीं, सलाद के सेवन करने के अपने कई लाभ हैं। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर अस्पताल की चीफ डायटीशियन रितिका समादार आपको लंच में खाने के साथ सलाद का सेवन करने के कुछ लाभों के बारे में बता रही हैं-

मिलता है पर्याप्त फाइबर  

fiber in salad

अगर आप लंच में एक हेल्दी डाइट लेना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स के साथ-साथ फाइबर भी होना बेहद आवश्यक है। फाइबर आपको लंबे समय तक फुल रखता है और पाचन तंत्र को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। अगर आप लंच में अपनी डाइट में सलाद को शामिल करती हैं, तो इससे आपको पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है।

इसे भी पढ़ें : डाइट पर हैं तो इन सलाद रेसिपी को एक बार जरूर करें ट्राई

वजन को मेंटेन करने में सहायक

salad helps in weight loss

सलाद को लंच में शामिल करने का एक लाभ यह भी होता है कि यह वजन को मेंटेन करने में मददगार होता है। दरअसल, सलाद में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और इसलिए जब आप लंच में सलाद का सेवन करती हैं, तो फाइबर के कारण आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाती हैं। जिससे आपको हेल्दी वजन मेंटेन करने में मदद मिलती है।

expert on salad benefits

आंखों के लिए लाभदायक

सलाद में अगर आप पालक या रेड लेटस को शामिल करती हैं, तो इससे आपकी आंखों को लाभ मिलता है। दरअसल, इसमें विटामिन ए कैरोटीनॉयड, ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन आदि पाया जाता है। ये पोषक तत्व आपके शरीर के साथ-साथ आंखों को भी लाभ पहुंचाते हैं। अगर आप नियमित रूप से लंच में सलाद का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी आंखों को लाभ मिलता है। इतना ही नहीं, अगर आप चश्मा पहनते हैं, तो वह भी जल्दी हट जाता है।

इसे भी पढ़ें : सलाद खाते समय न करें ये गलती, नहीं होगा फायदा

मिलते हैं सब्जियों के पोषक तत्व

nutrients in salad

सब्जियों को खाने का सबसे अच्छा तरीका होता है उसे कच्चा ही खाना। सब्जियों को पकाकर खाने से उसके काफी हद तक पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। चूंकि सलाद में हम सब्जियों को कच्चा ही खाते हैं, जिसके कारण हमें सब्जियों के पोषक तत्व अधिकतम मात्रा में मिलते हैं। कई तरह की सब्जियों जैसे प्याज, टमाटर व खीरा आदि को सलाद के रूप में खाने से आपको कई तरह के मिनरल्स मिलते हैं। इतना ही नहीं, खीरा आदि में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जिसके कारण यह गर्मी के मौसम में पानी की कमी को भी दूर करने में मदद करते हैं।

Recommended Video

पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

लंच में सलाद खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। दरअसल, जब आप लंच में सलाद खाते हैं, तो इससे आप आवश्यकता से अधिक खाने से बच जाते हैं, जिससे आपको पेट में सूजन या ब्लोटिंग आदि की समस्या नहीं होती है। वह आपको फिलिंग अहसास करवाते हैं, लेकिन इससे आपको पेट में हैवी नहीं लगता है। वहीं, फाइबर की अधिकता के कारण पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।