• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

1 साल के बच्चे का कैसा होना चाहिए डाइट चार्ट, डायटीशियन से जानें पोषण से भरपूर फूड लिस्ट

एक साल के  बच्चे की अच्छी सेहत के लिए उनकी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। जानें उन्हें क्या खिलाना चाहिए और क्या नहीं। 
Published -23 May 2022, 15:45 ISTUpdated -23 May 2022, 16:09 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -23 May 2022, 15:45 ISTUpdated -23 May 2022, 16:09 IST
Next
Article
healthy diet plan for  year baby

बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। बच्चों के विकास के लिए उम्र के हिसाब से उन्हें खाना खिलाना चाहिए। शारीरिक और मानसिक विकास के लिए 6 महीने के बाद बेबी को पौष्टिक आहार देना शुरू कर देना चाहिए। एक्सपर्ट का कहना है कि 6 महीने बाद बच्चों को मां के दूध के अलावा खाना खिलाना शुरू कर देना चाहिए। इससे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में नई मां को पता होना चाहिए कि आखिर एक साल के बच्चे को पौष्टिक आहार में क्या खिलाना चाहिए और क्या नहीं। 

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की और उन्होंने बताया है कि जब बेबी 8 से 9 महीने का होता है इस समय केवल मदर फीड से उनका पेट नहीं भरता है। ऐसे में आप उन्हें खाना खिलाना शुरू करें। अगर आप भी अपने 1 साल के बच्चे के खानपान को लेकर परेशान हैं, तो आइए जानते हैं आपके बेबी के लिए हेल्दी डाइट चार्ट। 

वेजिटेबल खिचड़ी

 year baby diet plan in hindi ()

6 महीने बाद बच्चे किसी भी खाने को चबा नहीं सकते हैं। ऐसे में आप उनके लिए सॉफ्ट और मैश खाना बनाएं। एक साल के बेबी को आप वेजिटेबल खिचड़ी खिला सकते हैं। इसे बच्चा आसानी से निगल सकता है। साथ ही यह  बेहद हेल्दी होता है। खिचड़ी में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पाया जाता है जो कि बच्चे की विकास के लिए फायदेमंद होता है।

आलू का मैश 

एक साल के बच्चे के लिए आलू का मैश बेहद पौष्टिक होता है। इसे बच्चे बहुत आसानी से खा लेते हैं। आलू में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो कि बेबी के विकास के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आलू मैश को बनाने के लिए आलू को उबाल लें। इसके बाद उसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बेबी को खिलाएं। 

एप्पल पाई

 year baby diet plan in hindi ()

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सेब का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। एक साल के बच्चे को आप सीधा सेब खाने को नहीं दे सकते हैं। ऐसे में आप उनकी डाइट को सेब को शामिल करने के लिए एप्पल पाई बना सकती हैं। इसके बनाने के लिए एक सेब लें। इसे छीलकर कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में दूध गर्म कर लें। इसके बाद इसमें चीनी और कद्दूकस सेब डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। जब एप्पल पाई ठंडा हो जाए, तो बेबी को खिलाएं। 

चावल, दाल और देसी घी 

एक साल तक के बच्चे को आप दाल और चावल जरूर खिलाएं। दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दाल, चावल को खिलाने के लिए चावल और दाल को पका लें। इसके बाद दाल और चावल में देसी घी डालकर अच्छे से मैश कर लें। अब इसे अपने बच्चे को खिलाएं। देसी घी बच्चे की सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है। 

टिप्सः एक साल के बच्चे के लिए केवल देसी घी का ही उपयोग करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ेंः  प्रेग्‍नेंसी में मां और बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए बेस्‍ट हैं ये फूड्स

पनीर 

 year baby diet plan in hindi ()

बच्चे की ग्रोथ के लिए डेयरी प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे होते हैं। बच्चे की शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उनकी डाइट में पनीर जरूर शामिल करें। पनीर का सेवन करने से मांसपेशियों का विकास होता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः प्रेग्‍नेंसी और जन्‍म के बाद 3 साल तक सही पोषण लेने से जिंदगी भर हेल्‍दी रहेगा आपका बच्‍चा

दूध 

6 महीने के बाद केवल मां के दूध से बच्चे का पेट नहीं भरता है। ऐसे में आप बच्चे को बाहर का दूध देना शुरू करें। अच्छी सेहत के लिए आप बच्चे को केवल प्लेन दूध दें। 

Recommended Video

खीरा 

 year baby diet plan in hindi ()

9 महीना के बच्चे के दांत आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें काटने के लिए कुछ न कुछ चाहिए होता है। ऐसे में आप बेबी को खीरा दे सकती हैं। खीरे की स्लाइस को काटकर बच्चे को दें इससे उनके मसूड़े मजबूत होंगे। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।