आपने कई तरह के गरम मसालों का इस्तेमाल कभी बिरयानी में, तो कभी किसी सब्जी के रूप में जरूर किया होगा। गरम मसाले जहां एक ओर खाने का स्वाद बढ़ाते हैं वहीं इन मसालों के अपने अलग फायदे भी होते हैं।

ऐसे ही गरम मसालों में से एक मसाला है चक्र फूल। सितारे की तरह नज़र आने वाला यह गरम मसाला जहां एक ओर बिरयानी को लजीज़ बनाता है वहीं इसके सेहत के लिए भी कई फायदे हैं। आइए नई दिल्ली की डॉक्टर अकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इस मसाले के सेहत के लिए फायदों के बारे में। 

त्वचा में चमक जगाए 

glowing skin benefits

विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट्स के अपेक्षाकृत उच्च स्तर के साथ, चक्र फूल  पूरे शरीर में मुक्त कणों के उन्मूलन को बढ़ावा देने में मदद करता है, विशेष रूप से उन जो त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं। यह चेहरे की झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने और त्वचा की लोच को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है इसे डाइट में शामिल करने से त्वचा को युवा और जीवंत दिखने में मदद मिलती है और त्वचा के पुराने निशान और दाग धब्बे कम करने में भी सहायता मिलती है। 

इम्युनिटी स्ट्रांग करे 

health benefits star anis

सबसे महत्वपूर्ण चक्र फूल के स्वास्थ्य लाभों में से एक प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार है। चक्र फूल या स्टार एनीज़ के जीवाणुरोधी प्रभाव रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाने में मदद करते हैं। इस मसाले का उपयोग सदियों से पेट और शरीर के अन्य भागों के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, यह मसाला कई एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी जीवाणु उपभेदों के खिलाफ प्रभावी प्रतीत होता है, जिससे यह दवा उद्योग के लिए बहुत मूल्यवान है और कई दवाओं में इस हर्ब का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं लोबिया के ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

अनिद्रा से बचाए 

better sleep

कई अध्ययनों में पाया गया है कि एंटीसेप्टिक स्तरों और मसाले के मैग्नीशियम की मात्रा के कारण स्टार एनीज़ में कुछ स्तर के शामक गुण होते हैं। यह कुछ न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई को प्रोत्साहित कर सकता है जो विश्राम और नींद को प्रेरित करता है, जिससे यह मसाला उन लोगों के लिए मूल्यवान है जो अनिद्रा से पीड़ित हैं और नियमित रूप से नींद के पैटर्न में बाधा डालते हैं। अनिद्रा की समस्या होने पर इस मसाले को अपनी डाइट में शामिल करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है। 

पाचन में सुधार करे 

improve digestion star anis

इस मसाले का सेवन पाचन प्रक्रिया को सुचारु बनाने में मदद करता है। उचित पाचन को बढ़ावा देने के लिए भोजन के साथ इस मसाले का सेवन करना लाभदायक होता है। यह मसाला ब्लोटिंग और अतिरिक्त पेट फूलने से राहत देने में भी मदद कर सकता है, जबकि उच्च ऐंठन क्षमता के लिए ऐंठन को कम   करने और आपके पेट में बैक्टीरिया के संतुलन में सुधार करने में भी मदद करता है।

Recommended Video

हार्मोन्स को संतुलित करे 

health benefits star

व्यापक रूप से अध्ययन किए जाने पर हार्मोन के स्तर पर स्टार एनीज़ का प्रभाव, क्योंकि यह पुरुषों और महिलाओं दोनों पर काफी शक्तिशाली प्रभाव डाल सकता है। महिलाओं में यह मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित कर सकता है, मूड स्विंग को नियंत्रित कर सकता है और मासिक धर्म के अन्य हार्मोन-संचालित दुष्प्रभावो को कम करता है। 

कैंसर के खतरे को कम करे 

इस मसाले में एंटीऑक्सिडेंट की विविध रेंज, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल से लेकर थाइमोल और कैमारिक एसिड, सभी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावित कर सकते हैं। मुक्त कणों के स्तर को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने से, शरीर में उत्परिवर्ती प्रभावों का कम जोखिम होता है, जिससे कैंसर कोशिकाएं और ट्यूमर का गठन हो सकता है। यह मसाला शरीर में कैंसर सेल्स को कम करके कैंसर के खतरे को कम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानते हैं शहतूत के ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

चक्र फूल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik