हममे से अधिकांश लोगों का खाना बिना चावल खाए पूरा होता ही नहीं। लेकिन अक्सर लोगों की खासकर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि चावल से उनका वजन बढ़ता है और चावल खाना सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। मगर आपको बता दें ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्या आप जानती हैं कि लाल चावल आपके लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं। लाल चावक कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो आपके शरीर के लिए जरूरी होता है, इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

वजन नहीं बढ़ता

for weight loss red rice

लाल चावल आपकी खाने की इच्छा कम करता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। साथ इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह पाचन में सुधार करता है। यह पूरी तरह से फैट फ्री होता है। कुछ अध्ययन में देखा गया है कि जो लोग रोजाना लाल चावल खाते हैं, उनमें वजन बढ़ने की संभावना कम होती है।

बोन हेल्थ के लिए

लाल चावल मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है। मैग्नीशियम स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और मैग्नीशियम की कमी के कारण बाद में ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है। कुछ रिपोर्ट्स में यह साबित हो चुका है कि लाल चावल के नियमित सेवन से जोड़ों की समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें :Health Tips: गर्मियों में खट्टे फल खाने के है कई सारे फायदे, आप भी जानें

दिल के लिए

heart health red rice

जिस तरह मुंह की गंदगी से दांतों में प्लेक जम जाता है, उसी तरह लो -खून में डेंसिटी लिपोप्रोटीन की ज्यादा मात्रा और एलडीएल की वजह से आर्टरीज की दीवारों पर प्लेक जमने लगता है। इस वजह से धमनियों का आकार कम होने लगता है, जो कोरोनरी आर्टरी को ब्लॉक कर सकती है। इससे आपको हार्ट अटैक तक आ सकता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल की कमी से हृदय रोगों की संभावना भी कम हो जाती है। लाल चावल खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल में कमी होती है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

इसे भी पढ़ें :रोजाना खाएं सिर्फ '1 कटोरी' चावल, वेट लॉस होगा और मिलेंगे ये 5 फायदे

Recommended Video

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

लाल/भूरे रंग के चावल आयरन या मैंगनीज का एक बड़ा स्रोत हैं। मंगन, जो शरीर के लिए ऊर्जा पैदा करने में सहायक था, एंजाइम का एक महत्वपूर्ण तत्व है और एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी है जो शरीर को मुक्त-रेडिकल्स से बचा सकता है। यह जिंक का भी अच्छा स्त्रोत है, जो घाव भरने में तेजी लाता है। और शरीर के डिफेंस मेकेनिज्म को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए तैयार करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं और फ्री-रेडिकल्स से छुटकारा देता है।

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए

red rice  iron deficiency

लाल चावल उनके लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें आयरन की कमी या एनीमिनया की शिकायत है। अपने आहार में आप लाल चावल को जरूर शामिल करें, क्योंकि इसमें आयरन की भी काफी अच्छी मात्रा होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुरषों को 8 mg जबकि महिलाओं को 18mg आयरन की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, सिर्फ आधा कप लाल चावल लेने भर से ही आप अपनी आयरन की आवश्यकता का 2% पूरा कर सकती हैं। ध्यान दें कि आपके शरीर के ठीक तरह से काम करने के लिए आयरन बहुत जरूरी है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image credit- shutterstock & freepik images