'यार ये फल बहुत खट्टा है खाने के मन नहीं कर रहा है'। अक्सर खट्टा फल देखने और खाने के बाद लगभग हर किसी का जवाब कुछ ऐसा ही आता है। आमतौर पर खट्टे फल खाने से हर कोई बचाना चाहता है, लेकिन कई लोग ये भूल जाने हैं कि खट्टे फल का सेवन भी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी होता है। गर्मियों के मौसम में इसका सेवन कुछ अधिक ही करना चाहिए। लेकिन, मौसम कोई भी हो लोग खट्टे फल खाने से डरते हैं।

अगर आप भी उन्हीं लोगों में शामिल है, जो लोग खट्टे फल खाने से डरते हैं, तो फिर इस लेख को आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए। इस लेख को पढ़ने के बाद आप यक़ीनन खट्टे फलों का सेवन करना स्टार्ट कर देंगी। खासकर इन गर्मियों के मौसम में कुछ अधिक ही सेवन करना शुरू कर देंगी आप। क्यूंकि, इस लेख में हम आपको खट्टे फल के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं।

वजन कम करने के लिए बेस्ट 

citrus fruits benefits inside

बदलते खान-पान के चलते आजकल हर कोई बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान है। लिस सूचि में महिलाएं भी शामिल है। वजन और मोटापा को कम करने के लिए आजकल हर महिला एक्सरसाइज भी करती है लेकिन, फिर भी वजन कम नहीं होता है। ऐसे में एक्सरसाइज के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। पौष्टिक भोजन के साथ-साथ खट्टे फलों का भी सेवन भी करना बहुत ज़रूरी हैं। खट्टे फलों में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो तेजी में वजन कम करते हैं और मोटापे को कंट्रोल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: चेरी फल के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे, डाइट में जरूर करें शामिल

लू से रखते हैं सुरक्षित 

citrus fruits benefits inisde

गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलने पर सबसे अधिक डर रहता है लू लगने की। तेज धूप और शरीर में पानी की कमी के चलते अचानक ही लू लग जाती है। शायद इसलिए गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को आप नींबू पानी पीते हुए देखा होगा आपने। गर्मियों के मौसम में नींबू का रस आपको घूप की हानिकारक किरणों से बचाता है और आपके शरीर और त्वचा को सुरक्षित रखता है।

Recommended Video

कैलोरी की मात्रा कम 

citrus fruits benefits about inisde

खट्टे फल में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में विटामिन-सी शरीर के साथ आंखों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति दूर किया जा सकता है। इसके अलावा अन्य फलों के मुकाबले खट्टे फलों के कम कैलोरी पाई जाती है। जिस फल और भोजन में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है, वो मोटापा कम करने में हेल्प भी करता है। नींबू, संतरा आदि में बहुत कम कैलोरी होती हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में कई परेशानियों से दूर रखता है ये एक ड्रिंक, करें डाइट में शामिल


त्वचा और बालों के लिए बेस्ट 

about citrus fruits benefits inisde

खट्टे फलों में मौजूद विटामिन-सी शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह फ्री रेडिकल्स यानि झुर्रियां और महीन रेखाएं आदि को दूर करने के लिए बेस्ट है। खट्टे फल गर्मियों के दिनों आम फल के मुकाबले प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करते हैं। कई महिलाएं खट्टे फलों को बालों के लिए भी इस्तेमाल करती है। इसके सेवन से हेयर लोस से बचने और बल को मजबूत किया जा सकता है। कई महिलाएं खट्टे फलों के रस को शैम्पू में मिक्स करके भी इस्तेमाल करती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.buzzle.com,vegnews.com)