आप सभी ने ककड़ी का सेवन गर्मियों में जरूर किया होगा। चिलचिलाती धूप के बीच ज ब शरीर में पानी की कमी महसूस होती है तब ककड़ी का सेवन तुरंत शरीर को हाइड्रेटेड करता है। ककड़ी को गर्मियों की मुख्य सब्जियों में से एक माना जाता है और इसका सेवन कई तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर ये सब्जी शारीरिक स्वास्थ्य को कई तरह से सुधारने में मदद करती है। खीरे की ही प्रजाति की यह सब्जी अपने स्वास्थ्य गुणों के कारण आपकी नियमित डाइट का हिस्सा होनी चाहिए। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें ककड़ी के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में। 

पोषक तत्वों से भरपूर

kakdi health benefits 

ककड़ी का इस्तेमाल आमतौर पर सलाद के रूप में किया जाता है। यह फाइबर और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ककड़ी में 90 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है। ककड़ी में विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। 

मधुमेह नियंत्रण 

diabetes control kakdi

ककड़ी में मौजूद मिनरल्स जैसे पोषक तत्व शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ककड़ी खाने के बाद शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और भोजन के ग्लूकोज को तोड़ने में भी मदद करती है इन्हीं सब कारणों की वजह से ककड़ी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। यदि डायबिटीज के मरीज़ इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करते हैं, तो इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक नियंत्रित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं ब्लैक ऑलिव्स के ये हेल्थ बेनिफिट्स

पाचन को सुचारु करे 

improve digestion kakdi

ककड़ी में फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे इसका सेवन पाचन सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करके मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकता है और ये कब्ज से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है। 

शरीर को हाइड्रेट रखे 

kakdi in summer diet

पानी आपके शरीर के कार्य के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यह तापमान विनियमन और अपशिष्ट उत्पादों और पोषक तत्वों के परिवहन जैसी प्रक्रियाओं को आसान बनाता है। उचित जलयोजन शारीरिक प्रदर्शन से चयापचय तक सब कुछ प्रभावित कर सकता है। ककड़ी में पानी की मात्रा 40 प्रतिशत तक होती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:वजन घटाने और डाइजेशन ठीक करने के लिए गर्मियों में जरूर पिएं कीवी से बना ये ड्रिंक

Recommended Video

वजन नियंत्रित करे 

weight loss kakdi

ककड़ी को डाइट में शामिल करने से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है। जिसकी वजह से ज्यादा भूख नहीं लगती है और वजन नियंत्रण में सहायता मिलती है। ककड़ी कम कैलोरी की होने के साथ कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होती है। इसलिए जो लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं वो अपनी नियमित डाइट में ककड़ी को जरूर शामिल करें। 

ककड़ी खाने से कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिनमें वजन कम करना, संतुलित जलयोजन, पाचन नियमितता और रक्त शर्करा का स्तर कम होना शामिल हैं। इसलिए ककड़ी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pintrest