भारतीय रसोई में गरम मसाला का बेहद ही महत्व है। एक तरह से मानिए तो गरम मसाला के बिना किसी भी भोजन का टेस्ट बेकार ही है। सब्जी, चिकन आदि कई स्वादिष्ट भोजन में गरम मसाला का इस्तेमाल होना ही है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खाने के स्वाद में तड़का लगाने वाला गरम मसाला हेल्थ के लिए कितना गुणकारी है। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इसमें इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग किस्म के मसाले से कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। वजन घटाने से लेकर बदबूदार सांस की समस्या को गरम मसाला चुटकी में दूर करता है। आज इस लेख में हम आपको गरम मसाला के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आप भी अभी तक नहीं जानती होंगी। आइए जानते हैं।

सर्दी और खांसी में करें इस्तेमाल 

garam masala health benefits inside

किसी भी मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है। ऐसे में हर बार इस परेशानी के लिए अंग्रेजी दवा का सेवन करना भी कभी-कभी मुश्किल पैदा कर देता है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए कई लोग गरम मसाला का भी इस्तेमाल करते हैं। गरम मसाले में इस्तेमाल होने वाली धनिया में जिंक होता है, जो अन्य मसालों के मिश्रण के साथ मिलकर सर्दी-खांसी में मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं स्टार की तरह दिखने वाले इस अनोखे गरम मसाले चक्र फूल के हेल्थ बेनिफिट्स

पाचन के लिए बेस्ट 

garam masala health benefits inside

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खानपान के के चलते हर दस महिलाओं में से दो से तीन महिला पाचन तंत्र को लेकर परेशान रहती है। कई बार फ़ास्ट फ़ूड या अधिक तला हुआ भोजन करने से पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम नहीं करता है। ऐसे में गरम मसाला में मौजूद फाइबर के गुण इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हैं। हालांकि, नियम अनुसार उपयोग न करने और अधिक मात्रा में सेवन करने से इससे कई सारे नुकसान होने का भी डर रहता है। कब्ज की समस्या से भी दूर रखने में हेल्प कर सकता है।

दर्द या सूजन के लिए बेस्ट 

garam masala health benefits inside

ये कहा जाता है कि जिस भी खाद्य पदार्थ में एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण मौजूद हो तो उसे दर्द या सूजन के लिए बेस्ट समझा जाता है। गरम मसाला को भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर समझा जाता है। इसमें मौजूद ये गुण पुराने से पुराने शरीर में मौजूद दर्द या सूजन को कुछ ही दिनों में गायब कर देता है। खासकर गरम मसाला में मौजूद मेथी के बीज इस मामले में बेस्ट काम करते हैं। पेट सूजन की समस्या को दूर करने के लिए भी इसे रामबाण इलाज समझा जाता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: इस फल के बीज को न समझे साधारण, छिपे हैं कई सेहतमंद राज

सांसों की बदबू करें दूर 

garam masala health benefits inside

लेख के प्रारंभ में ही इसका जिक्र किया था कि इसके इस्तेमाल से बदबूदार सांसों की समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। गरम मसाला में इस्तेमाल होने वाले मसाले जैसे-सौंफ, लौंग, इलायची आदि में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो सांसों की बदबू को दूर करने में कारगर होते हैं। वैसे सामान्य तौर पर सांसों की बदबू को दूर करने के लिए कई लोग सौंफ या इलायची का इस्तेमाल करते रहते हैं।

इन चार फायदे के अलावा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और वजन कम करने के लिए भी गरम मसाला को बेस्ट समझा जाता है। हालांकि, अगर आप पहले से किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@draxe.com,hellolife4u.com)