उबले हुए आलू स्वाभाविक रूप से विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, विशेष रूप से पोटेशियम, फास्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और विटामिन- सी का खजाना होते हैं। वे कैलोरी और वसा में कम होते हैं और उनकी उच्च फाइबर सामग्री आपका पेट भरा होने के साथ आपको ऊर्जा से भरपूर महसूस करने में भी मदद करती है। आम धारणा के विपरीत आलू स्वाभाविक रूप से वसा युक्त नहीं होते हैं।

लेकिन जब आप आलू को डीप फ्राई करके ये इसकी कोई ऐसी डिश बनानर खाती हैं जिसमें घी या मक्खन का इस्तेमाल किया गया हो तो ये वसा के स्रोत की तरह काम करते हैं। इसलिए वजन नियंत्रित करने के लिए आपको उबले आलू को साधारण नमक या हल्का फ्राई करके ही खाना चाहिए। यही नहीं पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से मुख्य रूप से उबले हुए आलू हमारे स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। आइए सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें उबले आलू के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में और इसे क्यों अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। 

पोषक तत्वों से भरपूर 

boiled potato full of neutrition

उबाले हुए लगभग 300 ग्राम वजन के एक बड़े आलू में 261 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम वसा की मात्रा होती है। यदि आप आलू को उबालने से पहले छीलते हैं तो आप लगभग आधा ग्राम प्रोटीन खो देते हैं लेकिन कैलोरी और वसा की मात्रा समान रहती है। छिलके वाले या बिना छिलके वाले, आलू में 5 ग्राम फाइबर होता है यानी कि इसे छिलके सहित उबालने और उसे खाने से शरीर में ज्यादा पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए महिलाओं ने 2021 में सबसे ज्‍यादा पसंद किए ये डाइट ट्रेंड्स

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी का स्रोत 

एक बिना छीला और उबला हुआ आलू बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो आपके शरीर की रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा से ऊर्जा बनाता है। एक उबला हुआ आलू आपको हर दिन आवश्यक विटामिन बी -6 की मात्रा भी प्रदान करता है। इसके साथ ही थियामिन और नियासिन के लिए यह आपके दैनिक सेवन का लगभग 30 प्रतिशत प्रदान करता है। यह विटामिन- सी में भी उच्च होता है। उबला हुआ आलू आपको रोजाना की जरूरत का 25 प्रतिशत विटामिन सी प्रदान करता है।

मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर

boiled potato benefits health 

आलू एक जड़ वाली सब्जी है, यह आवश्यक खनिजों में समृद्ध है जो आपको मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और आपके तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को लाभ पहुंचाता है। उबले आलू का किसी भी रूप में सेवन आपको हर दिन आवश्यक मैग्नीशियम और फास्फोरस का लगभग पांचवां हिस्सा भी देता है। यदि आप आलू को उबालने से पहले छीलते हैं, तो आलू अपनी कुछ खनिज सामग्री खो देता है, जिससे आपको रोजाना एक चौथाई पोटेशियम और एक चौथाई फास्फोरस की आवश्यकता होती है। इसलिए आलू को उबालने से पहले उसका छिलका नहीं हटाना चाहिए और उबलने के बाद छिलका हटाकर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

Recommended Video

फास्फोरस से भरपूर 

उबला हुआ आलू अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो 6 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। इसमें उबले हुए आलू के रूप में लगभग 25 प्रतिशत अधिक मैग्नीशियम होता है। इसमें फोलेट की भी भरपूर मात्रा होती है इसलिए गर्भावस्था में होने वाले बच्चे के ब्रेन के विकास में भी सहायता मिलती है। लेकिन गर्भावस्था में इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें सर्दियों में पालक पनीर खाने के हेल्थ बेनिफिट्स

मुंह के छालों के लिए फायदेमंद 

boiled potato for mouth ulser

अगर आपके मुंह में छाले हैं तो उबले आलू का सेवन इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। उबले आलू खाने से आपकी यह समस्या खत्म होती है। आलू मुंह में छालों की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आलू का सेवन जरूर करें। आलू का सेवन आपके दिमाग को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर, ऑक्सीजन की पूर्ति, हार्मोन, अमीनो एसिड और फैटी एसिड और ओमेगा -3 जैसे तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। 

इस प्रकार उबले हुए आलू को अपनी डाइट में शामिल करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है और इसे डाइट में शामिल करना जरूरी है। लेकिन यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock