महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए एक्‍सरसाइज से ज्‍यादा डाइट पर भरोसा करती हैं। इसलिए हमेशा सबसे अच्‍छी डाइट ट्रेंड की खोज में रहती हैं। यूं तो हम समय-समय पर महिलाओं को वेट लॉस में मददगार डाइट प्‍लान के बारे में बताते रहते हैं। लेकिन आज हम आपको साल के अंत में 2021 के ऐसे डाइट ट्रेंड्स शेयर कर रहे हैं जिन्‍हें न सिर्फ महिलाओं ने 2021 में सबसे ज्‍यादा पसंद किया, बल्कि वेट लॉस के लिए इन्‍हें अपनाया भी। 

अगर आप भी वेट लॉस के लिए 2021 के डाइट ट्रेंड्स के बारे में जानना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हो सकता है इनमें से किसी डाइट ट्रेंड को अपनाकर आपका वजन कम हो जाए। तो देर किस बात की आइए ऐसे ही कुछ डाइट ट्रेंड्स के बारे में जानें।

स्टेपल डाइट

Staple Diet

स्टेपल एक ऐसी डाइट है जिसका सेवन हम सभी रोजाना करते हैं। स्टेपल डाइट में आमतौर पर मक्का, चावल, गेहूं, दूध, मीट, बीन्स, दाल और चने शामिल होते हैं।

स्टेपल डाइट जगह पर निर्भर करती है। भारत में, यह भिन्न हो सकती है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह भिन्न हो सकती है। चावल, आलू, आटा, रोटी (चपाती), दाल और बाजरा भारत में स्टेपल डाइट का हिस्‍सा माने जाते हैं। स्टेपल डाइट में प्याज, हल्दी, लहसुन, मिर्च, जीरा और सब्जियां भी फेमस हैं।

इसे जरूर पढ़ें:वजन कम करने के लिए ये हैं 7 सबसे अजीब Diet Trends

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट

एक डाइटीशियन द्वारा डाइट चार्ट को सभी मामलों में पर्सनल माना गया है, चाहे वह महिला हो, पुरुष हो या बच्चे हों। डाइ‍टीशियन किसी व्यक्ति के हेल्‍थ हिस्‍ट्री को जानने के बाद उसकी डाइट संबंधी जरूरतों के बारे में हर चीज से अच्छी तरह वाकिफ होता है।

किसी व्यक्ति के पिछले लक्षणों और वरीयताओं को जानने के बाद ही डाइट दी जाती है। एक डाइट चार्ट दूसरे व्यक्ति के समान नहीं हो सकती है। डाइटीशियन की सलाह के बाद ही डाइट चार्ट लेना चाहिए। इंटरनेट से रैंडम डाइट चार्ट लेने से मनचाहे रिजल्‍ट नहीं मिल सकते हैं। आप भी वेट लॉस के लिए अपने लिए डाइ‍टीशियन की मदद से डाइट चार्ट बनवा सकती हैं। 

मेडिटेरेनियन डाइट

Mediterranean Diet

मेडिटेरेनियन डाइट में थोड़े से ऑलिव ऑयल के साथ पूरी तरह से प्‍लांट बेस डाइट शामिल हैं। इस डाइट का पूरा फोकस सिर्फ ताजे यानी फ्रेश खाने पर होता है। वेट लॉस करने वाली महिलाएं मेडिटेरेनियन डाइट में रुचि रखती हैं।

डाइट में आमतौर पर वेजिटेरियन फूड्स जैसे ताजे फल और सब्जियां, नट्स, और अनाज और ऑलिव ऑयल मुख्य होता है। इसके साथ थोड़ी मछली और पोल्ट्री को लिया जाता है और डेयरी प्रोडक्‍ट्स, रेड मीट या प्रोसेस्ड मीट और मीठे का सेवन कम किया जाता है।

मेडिटेरेनियन डाइट में गाजर, प्याज, ब्रोकली, पालक, केल, लहसुन, तोरी, मशरूम, मटर, गाजर, ब्रोकली, मिश्रित सब्जियां जैसी सब्जियां शामिल हैं। आलू, शकरकंद और रतालू भी आहार में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यह सभी चीजें इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाती है। इसके अलावा, ऑलिव ऑयल मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर होने के कारण हार्ट के लिए अच्‍छा होता है।

पैलियो डाइट

Paleo Diet

पैलियो डाइट में आमतौर पर लीन मीट, मछली, फल, सब्जियां, नट्स और बीज शामिल होते हैं। ये कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। 

पैलियो डाइट में नेचुरल फूड्स शामिल होते हैं, जो भूख लगने वाले हार्मोन के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी बैलेंस रखते हैं। इसके सेवन से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है, वजन नहीं बढ़ता है और मानसिक सेहत अच्छी बनी रहती है।

Recommended Video

वेजिटेरियन प्रोटीन डाइट

प्रोटीन, मसल्‍स को बढ़ाने और बनाए रखने और आपकी त्वचा और बालों को मजबूत और हेल्‍दी रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। यह आपको भरा हुआ रखने में भी मदद करता है।

ग्रीक योगर्ट, दाल, बीन्स, पनीर, भांग के बीज, चिया सीड्स, हरी मटर, क्विनोआ, पीनट बटर और बादाम शाकाहारी भोजन के माध्यम से प्रोटीन प्राप्त करने के सबसे अच्छे स्रोत हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पिछले 10 सालों में क्या बदला आपकी प्लेट में, ये रहे चर्चित Food Trends

लिक्विड डाइट

Liquid Diet

लिक्विड डाइट वजन कम करने और फिट रहने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इस डाइट प्लान में आप अपने खाने में ज्‍यादा जूस या स्मूदी को शामिल करते हैं। इस डाइट प्लान में खाना, सलाद या कुछ भी मीठा शामिल नहीं होता है। हालांकि, खाने में कम कैलोरी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर देती है, लेकिन इससे आपको लंबे समय तक फायदे भी होते हैं। जैसे ही आप अपनी डाइट पूरी कर लेती हैं, आपका मैटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता है और आप कैलोरीज तेजी से घटा लेते हैं। यह डाइट आपको फिट रहने में मदद करती है।

जैसे हर किसी की बॉडी एक जैसा नहीं होती है, वैसे ही हर डाइट का मतलब एक जैसा नहीं होता है।

2021 में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले इन डाइट ट्रेंड्स को फॉलो करके आप भी अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com