मां बनना महिलाओं के जीवन का सबसे सुखद अहसास है लेकिन इस अहसास को पाने के लिए महिलाओं को अपनी हेल्‍थ का अच्‍छे से ध्‍यान रखना होगा। जी हां यह बात तो हम सभी जानती हैं कि फिट रखने के लिए हेल्‍दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। और प्रेग्‍नेंसी में भी महिलाओं को हेल्‍दी फूड खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो इसमें डाइट महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है।

जी हां कुछ महिलाओं को कंसीव करने में थोड़ी मुश्किल होती है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके आप जल्‍द प्रेग्‍नेंट हो सकती है। इस बारे में जानने के लिए हर जिंदगी ने शा‍लीमार स्थि‍त फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया ''अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो आपको हेल्‍दी डाइट लेना बहुत जरुरी है। लेकिन आजकल की महिलाओं की डाइट इतनी खराब हो गई है कि उन्‍हें कंसीव करने में बहुत परेशानी होती है। कंसीव के लिए ओव्‍यूलेशन के साथ हेल्‍दी डाइट भी जरुरी होती है। इसके अलावा हेल्‍दी और प्रेग्‍नेंसी के दौरान होने वाली समस्‍याओं से बचने और स्‍मूद डिलीवरी के लिए महिलाओं को अपनी आदतों पर लंबी और कड़ी नजर रखने की जरूरत होती है।'' महिलाओं के फर्टिलिटी लेवल को बढ़ावा देने के लिए फर्टिलिटी एक्‍सपर्ट Doctor Dawn Harper ने एक मीडिया हाउस को कुछ टिप्‍स के बारे में बताया था। आइए इन टिप्‍स के बारे में हम भी जानें।

इसे जरूर पढ़ें: जल्‍दी कंसीव करने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स 

women pregnancy test inside 

महिलाओं के एग्‍स के लिए हानिकारक कारण

तनाव, अनियमित पीरियड्स, अल्‍कोहल में मौजूद टॉक्सिन, ड्रग्‍स, हाई और लो बीएमआई जैसे कुछ जीवनशैली और आहार से जुड़े कई ऐसे कारक है जो एक महिला की प्रजनन क्षमता को नेगेटिव रूप से प्रभावित करते हैं। एक समग्र दृष्टिकोण वह है जो गर्भधारण की संभावना को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक है।

fertility food health inside

फर्टिलिटी को कैसे बढ़ाया जाए?

पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर डाइट के साथ एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और साथ ही साथ रोजाना एक्‍सरसाइज फर्टिलिटी को बढ़ाने में अद्भुत तरीके से काम करती है। इसलिए अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों की जांच जरूर कर बेहद जरूरी है।

  1. मैग्नीशियम और बी विटामिन- हार्मोनल एक्टिविटी और कोशिका विभाजन को विनियमित करने के लिए बेहद जरूरी है।
  2. जिंक- सामान्य प्रजनन में योगदान करने के लिए बेहद जरूरी है।
  3. विटामिन डी- इम्‍यून‍ सिस्‍टम के सही तरीके से काम करने के लिए जरूरी है।
  4. विटामिन ई- ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने के लिए मददगार है।
  5. फोलिक एसिड- गर्भावस्था के दौरान मातृ टिश्‍यु को बढ़ाने के काम आता है।

तो देर किस बात की आप भी इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और अपनी फर्टिलिटी को बढ़ाएं।

Source: ANI