क्‍या जल्‍द ही आपकी शादी होने वाली है?
क्‍या आप सबसे सुंदर दुल्‍हन दिखना चाहती हैंं?
लेकिन समझ में नहीं आ रहा है कि क्‍या किया जाए?
तो परेशान न हो क्‍योंकि आप डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैंं। जी हां शादी के दिन हर लड़की चाहती है कि वह इतनी सुंदर दिखाई दे कि सभी की निगाहें उसी पर टिकी रहें। इसके लिए वह शादी से कुछ दिनों पहले ब्‍यूटी ट्रीटमेंट भी लेती है और तरह-तरह के घरेलू उपायों को भी अपनाती है। लेकिन शायद वह इस बात से अनजान है कि आपकी त्वचा और बालों को अंदर से पोषण देने की जरूरत होती है।

शादी के दिन जैसे-जैसे करीब आने लगते हैं होने वाली दुल्हन की चिंताएं बढ़ने लगती हैं किसी को अपने बढ़ते वजन की चिंता सताती है तो किसी को डल स्किन की। शादी के दिन सबसे खूबसूरत लगना चाहती हैं तो सिर्फ शादी का मेकअप खास नहीं होता है क्‍योंकि आप कितना भी मेकअप कर लो, लेकिन चेहरे पर ग्‍लो अंदर से ही आता है। कहते है ना जैसा आप खाएंगी वैसे ही बन जाएंगी, यह बिल्‍कुल सही कहा जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्‍ट लेकर आए हैं, जिन्हें अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इन फूड्स को शादी से पहले कुछ दिनों तक लगातार खाने आपकी त्‍वचा शादी के दिन चांद सी चमकने लगेगी।

बादाम

almond inside

यह छोटे से देखने वाले बादाम विटामिन ई का पावरहाउस हैं। जैसा कि हम जानते ही हैं कि विटामिन ई त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। कुछ बादाम रात भर भिगोएं और सुबह इसे खाली पेट लें। नियमित रूप से भीगे हुए बादाम खाने से आपकी त्वचा सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनी रहेगी। इतना ही नहीं बादाम आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा में होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

इसे जरूर पढ़ें: दुल्हन बनने से पहेले ऐसे करें स्किन केयर, शादी के दिन चेहरे पर आएगी चमक

हल्दी

कोई भी इस बात से इंकार नहीं कर सकता है कि हल्दी सदियों से हेल्‍थ से जुड़ी लगभग हर समस्‍या को दूर करने में बहुत मददगार रही है। अपने अद्भुत एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण हल्दी त्वचा की समस्याओं के खिलाफ एक प्रभावी हथियार के रूप में काम करती है। यह चेहरे के दाग-धब्‍बों को कम करने में हेल्‍प करती है और इसे पीले मसाले को लगाने से चेहरे पर ग्‍लो आता है। इसलिए शादी से पहले हल्‍दी की रस्‍म भी की जाती है ताकि दुल्‍हन का चेहरे चांद से चमकता दिखें।

ग्रीन टी

green tea inside

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी धूप से होने वाली डैमेज स्किन सेल्‍स को ठीक करने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल कैटेचिन मुंहासों से लड़ते हैं। इसके अलावा, कैटेचिन बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं और विशेष रूप से ड्राई स्‍कैल्‍प के इलाज में काफी प्रभावी होते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एक बेहतरीन स्ट्रेस बूस्टर होने के अलावा यह आपकी त्वचा में कोलेजन के टूटने को रोककर त्‍वचा को ग्‍लोइंग और जवां बनाए रखने में मदद करती  है। इसके अलावा, इसमें मौजूद जिंक और आयरन आदि ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे यह बालों के विकास के लिए एक उत्कृष्ट उत्तेजक बन जाता है। महिलाएं मानव द्वारा बनाई गई इस अद्भुत चीज को मजा लेने के लिए इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

Recommended Video

टमाटर

tomato inside

लाइकोपीन की उपस्थिति के कारण टमाटर को ब्‍यूटी फूड के रूप में जाना जाता है। जी हां रोजाना टमाटर खाने से आपके गाल टमाटर के जैसे हो जाते हैं। लाइकोपीन एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्‍स को नष्ट करके डैमेज स्किन सेल्‍स को रिपेयर करता है। इसके अलावा यह आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, और सी बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है जिससे आपके बाल मजबूत और सुंदर दिखाई देते हैं।

चिया सीड्स

चिया के बीज आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं जो सेल्‍स को पोषण प्रदान करते हैं और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड कोशिका सेल मेम्‍ब्रेन को मजबूत करने के लिए जाना जाता है जो बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड बॉडी में तनाव हार्मोन को कम करने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के दिन नेचुरली दमकेगी स्किन, बस अपने खाने पर दें ध्यान

पपीता

papita inside

शादी से एक महीने पहले से ही रोजाना एक बाउल पपीता खाने की आदत डालें। फल में सुपर एंजाइम, पपैन होता है, जो तेजी से डाइजेशन और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करता है, ये त्‍वचा पर ग्‍लो लाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी आपकी मदद करता है।

अगर आपकी भी कुछ दिनों में शादी होने वाली है तो इन फूड्स को आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com & Pinterest.com