हेल्दी रहने के लिए स्वस्थ आहार लेना पहला कदम होता है, लेकिन क्या आप सच में सही आहार लेते हैं? कई बार हम आलू, सलाद और स्मूदी जैसी चीजें लेते हैं, जो स्वाद में बेहतर होती है और भरपूर लाभ भी देती हैं। डॉक्टर वरालक्ष्मी यनामांद्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें आयुर्वेद के मुताबिक हेल्दी स्वैप(अपने आहार को हेल्दी चीजों से बदलना) के बारे में बताया है। वरालक्ष्मी बताती हैं, कि आइसक्रीम को गरम पानी से बदल देना चाहिए, जो आपको स्वस्थ बनाए रखता है। यहां आप ऐसे 5 फूड्स के बारे में जान सकते हैं, जिन्हें हेल्दी आहार से बदलना बेहतर होगा।

आइसक्रीम की जगह गरम पानी पिएं

 food swaps inside

बदलते मौसम में बीमारियों का खतरा अधिक रहता है, इसलिए वरालक्ष्मी सलाह देती हैं कि आपको आइसक्रीम के बजाए गरम पानी पीना चाहिए। अगर आप सुबह उठकर गरम पानी पीते हैं, तो शरीर रिलैक्स मेहसूस करता है और काम करने में सक्षम रहता है। आइसक्रीम आपका गला खराब कर सकती है और कई बार सर्दी-जुकाम का कारण भी बन जाती है। हेल्दी रहने के लिए आइसक्रीम के बजाए आपको गरम पानी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: संतरे का जूस ही नहीं पानी भी है अद्भुत, रोजाना सिर्फ 1 गिलास आपको रखेगा जवां

फ्रूट योगर्ट को बदलें बटरमिल्क से

फ्रूट योगर्ट के सेवन के बाद इसे डाइजेस्ट करना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिए डॉक्टर वरालक्ष्मी का कहना है कि आपको बटरमिल्क डाइट में शामिल करना चाहिए। बटरमिल्क बाकी डेयरी प्रोडक्ट के मुकाबले जल्दी पच जाता है, ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। इतना ही नहीं बटरमिल्क आपकी बॉडी को डीटॉक्स करता है और तेजी से वजन घटाने में सहायता करता है।

इसे जरूर पढ़ें: ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर है सीजर सैलेड, वेट लॉस में भी है मददगार

आलू के बजाए शकरकंद

 food swaps inside

आलू में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन अधिक पाया जाता है और अगर आपको कुछ समय के लिए वजन घटाना है, तो आलू फायदेमंद हो सकते हैं। लेकिन वरालक्ष्मी का कहना है कि आलू के बजाए आपको शकरकंद डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर को रेडिकल डैमेज से बचाता है। शकरकंद आपका पाचन तंत्र बेहतर बनाते हैं, जबकि आलू डाइजेस्ट होने में काफी समय लगाते हैं।

कच्चे सलाद की जगह खाएं स्टीम की गई सब्जियां

कच्चे सलाद को आप स्टीम की गई सब्जियों के साथ बदल सकते हैं, क्योंकि इनमें विटामिन-सी और बी पाया जाता है। जब आप सब्जियों को स्टीम करते हैं, तो वह पानी के कॉन्टेक्ट में नहीं आती हैं बल्कि उनका प्रोटीन दोगुना हो जाता है। अगर आप अपनी डाइट में स्टीम वेजिटेबल शामिल करना चाहती हैं, तो ब्रोकली, गाजर और पत्ता गोभी को बिल्कुल न भूलें। स्टीम वेजिटेबल आपका वजन घटाने और पाचन तंत्र बेहतर करने में मदद करती हैं।

Recommended Video

ठंडी स्मूदी के बजाए फ्रूट्स

 food swaps inside

स्मूदी के बजाए अक्सर लोग फल खाते हैं। लेकिन यहां वरालक्ष्मी ने stewed fruit के बारे में बताया है इसका मतलब है कि आप फलों को कुछ देर पानी में डालकर, गैस पर रखें और हल्का सा सॉफ्ट कर लें। वरालक्ष्मी ने बताया कि आप बेरी, पीयर और आम को इस तरह से हल्का बॉइल करके खा सकते हैं। तो अगली बार ऐसे फलों को stew करना बिल्कुल न भूलें और स्वस्थ रहने के लिए ठंडी स्मूदी को गुडबाय बोल दें।

 

तो आज से अपनी डाइट में ये छोटे-छोटे बदलाव लाकर आप खुद को फिट रख सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik