• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकता है इन 2 फूड्स को 1 साथ खाना

क्‍या आपके पेट में हमेशा गड़बड़ रहती है तो अपने डाइट पर ध्‍यान दें। हो सकता है कि आप ठीक तरह से नहीं खा रही हैं।  
author-profile
Published -19 May 2022, 18:15 ISTUpdated -19 May 2022, 18:34 IST
Next
Article
food combinations bad for health

सालों पुराना आयुर्वेद कहता है कि हम जो खाते हैं उससे हमारा समग्र स्वास्थ्य निर्धारित होता है। आयुर्वेद जीवन में एक विज्ञान है जो स्वास्थ्य को धातुओं (ऊतकों), दोषों, अग्नि (विषाक्त पदार्थों को खत्म करने) और प्रसन्न मन के संतुलन के रूप में दर्शाता है। इन सभी स्वास्थ्य संकेतकों को संतुलित रखने के लिए भोजन प्रमुख घटक है।

धातु, अग्नि और पाचन कैसे जुड़े हैं?

आयुर्वेद में पाचन प्रक्रिया में आत्मसात, अवशोषण और उन्मूलन शामिल हैं। ये सभी अग्नि के चारों ओर घूमते हैं जो भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं, धातुओं को पोषण प्रदान करते हैं और शरीर के लिए एक सहायक प्रणाली के रूप में काम करते हैं। यदि अग्नि विक्षुब्ध हो जाती है तो यह ऊर्जा को असंतुलित करने लगती है और रोगों की ओर ले जाती है।

रक्त (ब्‍लड), रस (प्लाज्मा), मेदा (वसा), मम्सा (मसल्‍स), अस्थि (हड्डी), मज्जा (अस्थि-मज्जा) और शुक्रा (प्रजनन द्रव) सहित सात धातु (ऊतक) हैं।

हम जो भोजन करते हैं वह पहले रस में और घटते क्रम में शुक्र में परिवर्तित होता है। सब कुछ ठीक हो जाता है लेकिन जब असंगत भोजन (विरुद्ध अन्ना) का सेवन किया जाता है तो यह गलत हो जाता है। गलत आहार हमारे मेटाबॉलिज्‍म को बाधित करता है और बाद के ऊतकों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है।

bad food combination

कौन से फूड कॉम्बिनेशन खराब हैं जिनसे हमें बचना चाहिए?

खराब भोजन कॉम्बिनेशन या विरुद्धाहार (विपाक, गुण, वीर्य, प्रभाव का बेमेल) अग्नि की गड़बड़ी, खराब पाचन, अमा संचय, धातु की खराबी और चैनलों में रुकावट पैदा कर सकता है। इससे आपको पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है।

इसे जरूर पढ़ें:खाने की इन सामग्रियों का मेल खराब कर सकता है आपका स्वास्थ्य

यह सच है कि एक साथ ढेर सारे फल और सब्ज़ियां खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना हमेशा अच्‍छा रहता है कि आप किस तरह के कॉम्बिनेशन में फूड्स को खा रही हैं, तो उनकी अनुकूलता पर नजर रखें। विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को मिलाना न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह आपको और आपके बच्चे को भी बड़े खतरे में डाल सकता है। 

जी हां, क्या आप जानती हैं कि आपको कुछ फूड्स को साथ नहीं खाना चाहिए? ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं जिससे पाचन और समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसलिए यह समझना जरूरी है कि कुछ चीजों का सेवन अन्य खाद्य पदार्थों के साथ नहीं करना चाहिए। आज हम आपको 2 ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाने से आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती हैं। इसकी जानकारी हमें मलाइका अरोड़ा के इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली है।

सेहत के लिए बुरे फूड कॉम्बिनेशन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kapiva (@kapiva_official)

मलाइका ने कैप्‍शन में लिखा, 'मैं कुछ निश्चित फूड कॉम्बिनेशन से भी सख्ती से बचती हूं। आयुर्वेद के अनुसार, कुछ फूड कॉम्बिनेशन अपच का कारण बनते हैं और आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को बढ़ाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक फूड में एक अलग स्वाद, शक्ति, ऊर्जा होती है जो आपके पाचन तंत्र पर प्रभाव डाल सकती है।' 

जब एक साथ या उसके तुरंत बाद सेवन किया जाता है, तो यह आपकी अग्नि या पाचन अग्नि को कम कर सकता है, जिससे अपच, सूजन, पेट फूलना आदि हो सकता है। ऐसे ही एक खराब फूड कॉम्बिनेशन से वह परहेज करती है वह दूध और केला है! ऐसा इसलिए है क्योंकि मीठा (दूध) और खट्टा (केला) के अलग-अलग पाचन प्रभाव होते हैं जो पाचन असंतुलन का कारण बनते हैं।

फल आसानी से पच जाते हैं लेकिन आपके भोजन को पचने में अधिक समय लग सकता है। अत: जब तक भोजन पच नहीं जाता, फल भी रुक जाता है और वह किण्वन करने लगता है। अपने भोजन के साथ या अपने भोजन के तुरंत बाद फल खाने से बचने की कोशिश करें।

Recommended Video

अंडे और बेकन फेमस ब्रेकफास्‍ट फूड्स हैं लेकिन इस कॉम्बिनेशन से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ये दोनों फूड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके पेट पर भारी पड़ सकते हैं। दोनों को पचने में अधिक समय लगता है। आपको पहले हल्का प्रोटीन और फिर अपना मीट खाना चाहिए।

banana and milk

पेट में गड़बड़ी से बचने के उपाय

इस फूड कॉम्बिनेशन के बाद अगर आपको भी पाचन में गड़बड़ी महसूस होती है तो अजवाइन और जीरे का पानी लें। 

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए इन 3 फूड-कॉम्बिनेशन से दूर रहना है बेहतर

हालांकि, ऐसे फूड कॉम्बिनेशन की लिस्‍ट लंबी नहीं है, लेकिन इन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके पेट के अनुकूल नहीं हैं। हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करके हमें बताएं कि बेहतर पाचन के लिए आप किन अन्य कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए। और इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। फूड से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image & Article Credit: Instagram (@Malaika Arora) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।