गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में जितना पेट को ठंडा रखा जाए उतना ही अच्छा होता है। गर्मियों के मौसम में अक्सर हम पेट से जुड़ी कई समस्याओं से दो-चार होते हैं। अगर देखा जाए तो ये मौसम कई लोगों को काफी समस्याएं दे देता है। गैस, अपच, उल्टी-दस्त आदि बहुत सारी समस्याएं सिर्फ पेट में गर्मी बढ़ने के कारण हो सकती हैं। ऐसे में क्यों न पेट को ठंडा करने के लिए कोई उपाय कर लिया जाए?

आयुर्वेद में पेट को ठंडा करने के लिए सौंफ का शर्बत पीने को कहा गया है। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार (BAMS) ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसके बारे में जानकारी दी है। हमने डॉक्टर दीक्षा से खुद पूछा कि इस शर्बत के फायदे क्या हैं तो उन्होंने बताया कि पेट की गर्मी को शांत करने के लिए ये शर्बत काफी उपयोगी साबित हो सकता है। 

सौंफ के शर्बत से होते हैं ये फायदे-

  • सौंफ के शर्बत से आप पेट की गर्मी शांत कर सकते हैं
  • सौंफ में flavonoids होते हैं जो सलाइवा का फ्लो ठीक रखते हैं जिससे मुंह नहीं सूखता
  • ये मुंह की दुर्गंध को भी ठीक करता है

इसे जरूर पढ़ें- अगर बार-बार होता है यूरिन इन्फेक्शन तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आएंगे काम

fennel drink

सौंफ को अक्सर खाना खाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है और इसे माउथ फ्रेशनर का काम लिया जाता है, लेकिन यकीन मानिए सौंफ का काम बहुत हद तक मुंह के स्वास्थ्य को ठीक रखना है। ये काफी अरोमैटिक होती है और इसलिए ये मुंह की दुर्गंध से काफी अच्छे से लड़ती है। इसे आप दिन में कई बार ऐसे ही खा सकते हैं, लेकिन सौंफ का शर्बत खासतौर पर आपके पेट के लिए होता है जो पेट की कई समस्याओं का इलाज बन सकता है। 

पर आखिर ये सौंफ का शर्बत बनाया कैसे जाए? इसके लिए भी डॉक्टर दीक्षा ने रेसिपी बताई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। 

सामग्री-

  • 2 चम्मच सौंफ का पाउडर
  • थोड़ी सी मिश्री
  • 2 ग्लास पानी
  • पुदीना, इलाइची (ऑप्शनल) 

बस इस शर्बत को बनाना इतना ही आसान है। आपको मिश्री अपने स्वादानुसार लेनी होगी। आप इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाएं और आपकी ड्रिंक तैयार है। अगर आपके पास पहले से ही सौंफ का पाउडर मौजूद है तो इसे पूरा बनाने में आपको सिर्फ 5 मिनट ही लगेंगे। पानी ठंडा लीजिए तो ज्यादा राहत मिलेगी और इसे दोपहर के खाने के बाद गर्मियों में लिया जा सकता है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

 

इसे जरूर पढ़ें- एग्जाम टाइम में बच्चों की डाइट में जरूर रखें एक्सपर्ट की बताई ये 5 चीज़ें 

आप इसमें पुदीना या क्रश की हुई इलाइची भी डाल सकते हैं या फिर इसे ऐसे ही सादा पी सकते हैं। ये बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स देगा। आप बिना किसी परेशानी के इस ड्रिंक को पी सकते हैं और ये हर हाल में कोल्डड्रिंक आदि के मुकाबले ज्यादा बेहतर स्वाद देगी।  

fennel drink and sherbet

ये ड्रिंक डायजेशन की समस्या के लिए भी अच्छी है और अगर आपको लगता है कि इस तरह की किसी ड्रिंक को पीने से आपके पेट की समस्या हल हो सकती है तो आपको ये पीना चाहिए, लेकिन ध्यान इस बात का भी रखना चाहिए कि अगर आपको कोई गंभीर समस्या है या पेट की दिक्कत लंबे समय से बनी हुई है तो अपने डॉक्टर की सलाह पर ही आप इसे पिएं। अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।