खान-पान में बदलाव और बदलती लाइफस्‍टाइल के कारण आज के समय में हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते हैं जिससे हमारा शरीर लगातार कमजोर होता रहता है। और जब शरीर में कई तत्वों की कमी होने लगती है तो कई बीमारियां अटैक कर देतीं हैं और हम 40 साल में ही कमजोर और बूढ़ी दिखने लगती हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिनकी मदद से आप लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रह सकती हैं लेकिन इनके बारे में हम नहीं जानती हैं और इनके गुणों से अनजान है। जी हां आज हम आपको काले चावल के बारे में बताने जा रहे हैं जो इतने शक्तिशाली हैं कि अगर आपने इसे महीने में सिर्फ 4 बार भी कुछ महीनों तक रेगुलर खा लिया तो आपके पास कमजोरी 70 साल तक नहीं आ पायेगी। इसमें इतने ज्यादा इनके पोषक तत्व और मिनरल पाये जाते हैं कि ये आप पर किसी भी बीमारी का प्रभाव नहीं पड़ने देते हैं। आइए जानें ये आपकी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

Read more: वजन बढ़ने की नहीं होगी टेंशन, चावल खाने से हेल्थ को मिलेंगे ये 5 फायदे

black rice face pack inside
Image courtesy: Imagebaazar.com

हालांकि पहले काले चावल का सेवन राजा महाराजा ही करते थें किन्तु आज ये हर जगह मिल जाते हैं। काले चावल एक प्रकार की औषधि है क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। जी हां काले चावल में प्रोटीन, विटामिन और कई तरह के मिनरल पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर नहीं होने देते हैं। जिसके कारण हमारा बॉडी में कमजोरी नहीं आती है। काले चावल एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते हैं। बता दें कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायक होते हैं। हालां‍कि कॉफी और चाय में भी एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, लेकिन काले चावल में इसकी मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इससे ये बॉडी को डि‍टॉक्स करते हैं जिससे कई तरह की बीमारियां और हेल्‍थ संबंधी प्रॉब्‍लम्‍स दूर रहती हैं।

मोटापे से बचाव

काले चावल खाने से आप मोटापे से बच सकती है क्‍योंकि इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो कि हमारी बॉडी को मोटापे से बचाकर रखता है। साथ ही इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर कब्‍ज जैसी समस्‍याओं को दूर करता है और पेट फूलना या पाचन से जुड़ी समस्‍याओं में लाभ देता है। हालांकि रोजाना भी इसके सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है।

Read more: कहीं आपकी थाली में तो मौजूद नहीं प्लास्टिक के चावल

कमजोरी दूर करें

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं तो आप इस चावल का सेवन कर सकती हैं। कुछ ही दिनों में आपकी कमजोरी ख़त्म हो जायेगी और यह आपको ताकतवर बना देंगा।

energy level health inside
Image courtesy: Imagebaazar.com

बीमारियों से बचाव

काले चावल में मौजूद तत्व हमें डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाता है। काले चावल में मौजूद एंथोसाइनिन हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है और अगर आप पहले से ही इनका सेवन कर रहे हैं तो हार्ट की समस्‍या पूरे जीवन में समस्या नहीं आयेगी। इसके अलावा इसमें एंथोसाइनिन नामक नीले कलर का पिगमेंट पाया जाता है जो ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है।
अगर आप काले चावल को हफ्ते में 4 दिन भी खाएंगी तो लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रहती हैं।

 

Recommended Video