आज के समय में लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से महिलाएं कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करती हैं, जिनमें से एक बड़ी समस्या है डायबिटीज। डायबिटीज होने पर महिलाओं की सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है और इसके साथ कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स होने का अंदेशा भी बढ़ जाता है। ऐसे में महिलाओं को डायबिटीज से सुरक्षित रहने के लिए जागरूक होना बहुत जरूरी है। एक नई स्टडी में यह बात कही गई है कि whole grains यानी संपूर्ण अनाज लेने से डायबिटीज से बचाव किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: गर्मियों में भिंडी खाएं, तेजी से वजन घटाएं और सुंदर बन जाएं

टाइप 2 डायबिटीज से बचाव के लिए हाई क्वालिटी कार्बोहाइड्रेट्स लें

whole grain food to avoid diabetes

इस स्टडी में बताया गया है कि हाई क्वालिटी कार्बोहाइड्रेट्स लेने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के किम ब्रॉन की तरफ से यह रिसर्च की गई है। इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए इस बात की पड़ताल की गई कि हाई क्वालिटी और लो क्वालिटी कार्बोहाइड्रेट्स, जिनमें रिफाइन्ड ग्रेन्स, शुगर युक्त फूड और आलू शामिल हैं, लेने पर कितना फर्क आता है। इस स्टडी में यह भी पाया गया है कि हाई क्वालिटी कार्बोहाइड्रेट्स लेने पर सैच्युरेटेड फैटी एसिड्स, मोनोअनसैच्युरेटेड फैट्स, पॉलीअनसैच्यूरेटेड फैट्स, एनिमल प्रोटीन और वैजीटेबल प्रोटीन से मिलने वाली कैलोरीज को रीप्लेस करने में मदद मिलती है।  

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

eat whole grain food to safe safe from diabetes

डायटीशियन शिखा महाजन का कहना है,

'संपूर्ण अनाज फाइबर से युक्त होते हैं, जिनसे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह की डाइट लेने से दिल की बीमारियां होने का जोखिम कम हो जाता है। फाइबर डाइजेशन और कार्बोहाइड्रेट्स को एब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया को धीमा करता है। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। संपूर्ण अनाज से लंबे समय तक पेट भरे रहने का अहसास होता है, इससे वजन को काबू करने में भी मदद मिलती है।'

इसे जरूर पढ़ें: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं 

इस तरह अपनी डाइट में लें ज्यादा फाइबर

  • अगर सुबह के ब्रेकफास्ट में अंकुरित चना, अंकुरित मूंगदाल जैसे स्प्राउट्स लिए जाएं तो इससे भी डायबिटीज होने का जोखिम कम हो जाता है। 
  • व्हाइट ब्रेड और चावल की जगह अपनी डाइट में  whole wheat bread और ब्राउन राइस लिए जा सकते हैं। 

Recommended Video

  • अपनी डाइट में टोन्ड दूध, पनीर, मक्खन आदि शामिल करें। अगर दिन में दो बार दूध लिया जाए तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। 
  • हरी सब्जियां जैसे कि लौकी, मटर, तरोई, परवल और अन्य पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। 
  • दोपहर या रात के खाने में दालें जरूर लें। इस बात का ध्यान रखें कि मसूर दाल, राजमा, छोले आदि सीमित मात्रा में लें। इससे ब्लड शुगर लेवल में रहने के साथ कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है। 
  • स्नैक्स में चिप्स या मैगी आदि के बजाय पॉपकॉर्न खाना बेहतर है, क्योंकि यह संपूर्ण अनाज है। इसमें नमक ना मिलाएं, क्योंकि यह हेल्थ के लिए ज्यादा अच्छा है।
  • चावल के विकल्प के तौर पर कीनवा इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 whole grain diet से जुड़े इन टिप्स को फॉलो करने से आपकी डाइट निश्चित रूप से बेहतर होगी। इससे आपका एनर्जी लेवल तो बढ़ेगा ही, साथ ही आप डायबिटीज से भी हमेशा के लिए सुरक्षित रहेंगी। अगर ये टिप्स आपको अच्छे लगे तो इन्हें शेयर करें। डाइट और न्यूट्रिशन से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik