क्या आप अब तक यही सोचकर दूध, दही, सूप, जूस और डायट चिप्स खा रही थी कि इसे खाने से आपकी सेहत बन रही है। आप सेहतमंद हो रही हैं लेकिन क्या आपने गौर किया है कि ये खाने-पीने से आपकी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ रहा है। तो क्या दूध और दही नहीं खाना चाहिए इसे खाने से तबीयत बिगड़ जाती है। ऐसा कहने के पीछे आखिर असली वजह क्या है। अब आप ये सोच रही होंगी कि डॉक्टर्स तक ये कहते हैं कि दूध पीना चाहिए, दही खानी चाहिए, जूस पीयो, चिप्स खाने हैं तो डायट चिप्स खाओ लेकिन फिर ऐसा इसमें क्या है जिसे खाने से सेहत बनने की जगह बिगड़ सकती है। आप बीमार भी हो सकती हैं। इन सब चीज़ों के बारे में हमने स्टडी की और हमें पता चला कि ये खाना जिसे आप healthy समझकर खा रही हैं दरअसल में ये कितना unhealthy है। 

दही 

healthy food unhealthy yogurt

दही खाने के फायदे बारे में अगर सबसे पहले बात की जाए तो सभी का एक साथ यही कहना होगा कि दही आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसे दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए लेकिन फिर दही को unhealthy क्यों कहा जा रहा है आप यही सोच रही हैं ना। हम बात कर रहे हैं fat free yogurts की। इन दिनों मार्केट में  fat free दही, flavour दही बहुत बिक रही है इसका दाम भी आम दही के दाम से ज्यादा होता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि ज्यादा पैसे खर्च करने पर आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान हो रहा है क्योंकि इसमें मीठा ज्यादा होता है। दही को फायदेमंद होती है लेकिन इसमें खास स्वाद देने के लिए कंपनियां इसमें जो  cane sugar, corn syrup, और fructose जैसी चीज़ें डालती है वो आपकी सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। फिटनेस के लिए खाने-पीने के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि आप थोड़ा सा वर्कआउट करें। अगर खाने-पीने का ध्यान रख रही हैं तो फिर फिटनेस के लिए वर्कआउट भी करना चाहिए। इसके लिए जिम जाने की जरूरत नहीं बल्कि घर में ही होम जिमिंग किट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

इसे जरूर पढ़ेंक्या दही ठंडी होती है और इसे सर्दियों में नहीं खाना चाहिए?

जूस 

healthy food unhealthy juice

जूस, इसे पीते ही शरीर में एनर्जी आ जाती है आप ताज़गी महसूस करने लगती है आपकी दिन भर की थकान इसे पीने से दूर हो जाती है और ना जाने ऐसा क्या-क्या टीवी पर आने वाले विज्ञापनों में जूस के नाम से आपको समझाया जाता है। क्या जूस सही में healthy होता है। ऐसा भी नहीं है कि जूस healthy नहीं है लेकिन पेकिंग में आने वाला जूस healthy नहीं है भले ही इसे कुछ भी कहकर बेचा जा रहा हो। सबसे पहले तो आपको ये जानना चाहिए कि जूस जितना फ्रेश होता है उतना ही हेल्दी होता है लेकिन डिब्बों में pack होकर जो जूस बाजार में बिकने के लिए आ रहा है उसमें preservatives हैं इतना ही नहीं उसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें शूगर भी अलग से मिलायी जाती है ऐसे में ये आपकी सेहत बनाने की जगह बिगाड़ रहा है ये तो आप समझ ही जाएंगी। सही जूस पीने के साथ-साथ दिन भर की कैलोरी और एक्सरसाइज का लेखा-जोखा रखना भी जरूरी है। अगर ऐसे में आप आसानी से अपने शरीर का ध्यान रखना चाहती हैं तो एक फिटनेस बैंड सही रहेगा। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

इसे जरूर पढ़ें- फ्रूट जूस या वेजिटेबल जूस, कौन सा जूस है ज्यादा healthy

सोया मिल्क 

healthy food unhealthy soy milk

सोया से बना दूध आपकी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि बाज़ार में मिलने वाले हर सोया मिल्क healthy नहीं होता इसे पीने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आप जब soy milk लेने के लिए बाजार जाती हैं तो वहां पर आपको flavoured soy milk के कई ऑपशन मिलते हैं यानि प्रोटीन और पोटाशियम से भरपूर इस दूध में आपको इसके अलावा अलग से फ्लेवर के नाम पर चीनी और ना जाने और क्या-क्या मिलाकर दिया जा रहा है साथ ही इसे वो आप तक पहुंचाने के लिए स्टोर भी करते हैं और स्टोर करने के लिए वो preservatives का इस्तेमाल भी करते हैं ऐसे में ये दूध आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा रहा है। आप कितना भी पिएं उससे आपको कोई फायदा नहीं होगा। 10 ग्राम चीनी भी अगर किसी flavour को बनाने के लिए डाली जाए तो उससे आपको 50 कैलोरी मिलती हैं ऐसे में आप ये दूध समझ ही लीजिए कि कितना unhealthy है आपके लिए।

राइस क्रेकर (Rice crackers)

healthy food unhealthy Rice crackers

Rice crackers यानि चावलों से बने डायट चिप्स, ये भी मार्केट में लड़कियां खूब खरीद कर खाती हैं। ये डायट चिप्स खासकर लड़कियां बहुत खाती हैं उन्हें लगता है कि ये chips उनके लिए healthy हैं। बाते करते करते ना जाने वो कब इस chips का पूरी packet ही खत्म कर देती है उन्हें पता ही नहीं चलता। हैरानी की बात ये है कि ये सब वो लड़कियां खा रही होती है जो अपनी डायट को लेकर ज्यादा फिक्रमंद होती हैं। इसे बेचने वाली कंपनी इस बात का दावा करती हैं कि इसमें सबसे कम calories हैं इसे खाने से आपको मोटापा नहीं बढ़ेगा लेकिन आपको ये नहीं बताती कि इसमें जरूर फाइबर नहीं है इसमें सोडियम की मात्रा सबसे ज्यादा है। तो जिसे आप healthy समझकर खा रही हैं उसकी nutritional value सबसे कम है। मतलब ये हुआ कि आप ज्यादा पैसे खर्च करने पर भी सेहत गवां रही हैं। 

सूप

healthy food unhealthy soup

सूप तो सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होता है ऐसे में भला ये बात कौन कह सकता है कि सूप पीने से आपकी सेहत बिगड़ रही है। बॉलीवुड की हीरोइन्स भी सूप की जमकर टीवी पर तारीफें कर रही होती हैं। लेकिन ये तो आप जानती ही हैं ना कि हर चमकती हुई चीज़ सोना नहीं होती ठीक उसी तरह से हर सूप healthy नहीं होता मार्केट में मिलने वाले झटपट सूप तो आप गलती से भी ना पिएं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में preservatives होते हैं इसमे नमक भी ज्यादा होता है।