इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि वेजिटेरियन्स के लिए सोया का सेवन अति आवश्यक है। दरअसल, हम सभी को हर दिन कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, लेकिन उसे अपने सामान्य आहार से पूरा कर पाना संभव नहीं होता। ऐसे में आपको फूड आइटम्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और इस लिहाज से सोया फूड का सेवन करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इसे प्रोटीन का पावरहाउस माना जाता है।

वैसे इसमें सिर्फ प्रोटीन ही नहीं होता, बल्कि इसके सेवन से आपको कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन बी 9, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और डायटरी फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट्स आदि भी मौजूद होता है। हालांकि, कुछ लोग चाहकर भी इन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त नहीं कर पाते, क्योंकि वह हर दिन एक ही तरह से सोया फूड का सेवन करना नहीं चाहते। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सोया फूड को अलग-अलग तरीकों से डाइट में शामिल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप हर दिन इसका सेवन बेहद आसानी से कर पाएंगी-

बनाएं सलाद

salad

सोया को सलाद के रूप में खाना यकीनन एक अच्छा विचार है। जब आपको हल्की भूख लगी हो और आप कुछ हेल्दी व टेस्टी खाना चाहती हों तो ऐसे में आप सोया का सलाद बना सकती हैं। इसके लिए आप सोयाबीन को उबालकर उसमें टमाटर, प्याज, काला नमक, नींबू का रस, अपनी पसंद की अन्य सब्जियां व मसाले एड कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास सोया चंक्स हैं तो उनकी मदद से भी एक बेहतरीन सलाद तैयार किया जा सकता है।

खाएं सोया सैंडविच

soya sandwich

कहते हैं कि अगर दिन की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन भी अच्छा बीतता है। तो क्यों ना आप अपने दिन की शुरूआत सोया के पोषक तत्वों के साथ करें। इसके लिए आप सोया सैंडविच तैयार कर सकती हैं। सोया सैंडविच बनाने के लिए आप टोफू की एक स्लाइस अपने सैंडविच में शामिल करें। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो अपने रेग्युलर बटर को सोयानट बटर से स्विच करें और अपने सैंडविच को अधिक हेल्दी व डिलिशियस बनाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- मखाने को स्नैक्स की तरह खाने के ये 5 फायदे क्या जानते हैं आप?

सोया मिल्क से बनाएं स्मूदी

soa milk

स्मूदी यकीनन बेहद ही रिफ्रेशिंग और फिलिंग होती हैं। आमतौर पर स्मूदी बनाने के लिए हम कई तरह के फलों व दूध का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप अपनी स्मूदी में सोया को भी शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में अपने प्लेन दूध को सोया मिल्क के साथ स्विच करें। यह सोया मिल्क आपकी स्मूदी को और भी अधिक हेल्दी बनाएगा। इसके अलावा भी आप अपने अन्य डिशेज में सोया मिल्क को इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

सोया आटा का करें इस्तेमाल

soya wheat

अगर आप घर में आटा ब्रेड या मफिन आदि तैयार कर रही हैं तो ऐसे में अपने मैदा या आटे को सोया आटा से स्विच करें। अगर आप एक कप होल व्हीट आटे का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे सोया आटे के 3 से 4 बड़े चम्मच से बदलें। इसलिए अगर किसी रेसिपी में आपको 2 कप मैदा की जरूरत है, तो 1/3 से 1/2 कप सोया आटा और 1 2/3 से 1 1/2 कप आटा मिलाएं। इस तरह आपको पता भी नहीं चलेगा और आप बेहद आसानी से अपनी डाइट में सोया की मात्रा को बढ़ा पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या है अर्जुन की छाल और इसके फायदे, आप भी जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।