2020 अब खत्म होने को है और नया दशक भी शुरू होने वाला है। 2020 ने हमें काफी कुछ सिखा दिया और काफी कुछ बदल दिया है। हम पहले से ज्यादा हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं और साथ ही साथ इसका असर खाने पर भी दिखने लगा है। पिछले दशक में कई ऐसी चीज़ें भी वायरल हुई हैं जो सेहत के लिए अच्छी हैं। 

फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, न्यूट्रिएंट्स का मतलब अब समझा जाने लगा है, लेकिन ऐसा नहीं है कि जंक फूड्स को ध्यान में नहीं रखा जा रहा है। अब डलगोना कॉफी को ही ले लीजिए या फिर इंस्टाग्राम में दिखने वाले टेस्टी खाने की। अरे हां, इंस्टाग्राम फूड और फूड हैशटैग्स भी तो इसी दशक में आए हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे-कैसे फूड ट्रेंड्स ने इस दशक में अपने रंग दिखाए हैं। 

1. योगर्ट

कब हुआ वायरल- 2010-2011 से ही चर्चा में

यहां बात हो रही है फ्लेवर्ड योगर्ट की जो 2010 के बाद से ही चर्चा में आना शुरू हुआ है। ये वो दशक है जब हॉलीवुड फिल्मों का शौक भी शुरू हुआ और मार्वल ने भी हमारी जिंदगी में अहमियत बनानी शुरू की और इस दौर में ही अमेरिका में चर्चित फ्रोजन योगर्ट ने भारत में भी एंट्री की। अब तो ग्रीक योगर्ट, लो फैट योगर्ट, फ्रोजन योगर्ट, फ्लेवर्ट योगर्ट आदि बहुत कुछ भारतीय मार्केट में उपलब्ध हैं और ये ट्रेंड अब एक परमानेंट फूड हैबिट बन गई है। 

2. कप केक्स

कब हुआ वायरल- 2011-2012

कप केक्स के साथ भी वही हुआ जो योगर्ट से साथ हुआ था। अलग-अलग शेप और डिजाइन के कब केक्स हमारी जिंदगी में आने शुरू हुए और मिनी कप केक्स भी बहुत वायरल हुए। अलग-अलग फ्लेवर के कप केक्स बेकरीज में दिखना शुरू हुए और ये खासतौर पर टीनएजर्स के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय रहे। ये वो समय था जब सीसीडी ही नहीं कई कैफे और रेस्त्रां खुलने लगे थे जो देसी नहीं बल्कि विदेशी और फ्यूजन खाने के साथ-साथ बेक्ड चीज़ों को स्पेशलाइज करते थे। 

cup cakes decade

इसे जरूर पढ़ें- डलगोना कॉफी से लेकर सीरियल पैनकेक्स तक, 2020 में ट्रेंड पर रहे ये 10 Foods

3. इंस्टाग्राम फूड

कब हुआ वायरल- 2014-2015 से ही चर्चा में

2013 में सबसे पहले इंस्टाग्राम लॉन्च हुआ था और उसके बाद धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई। इंस्टाग्राम फूड ट्रेंड्स ही 2014-2015 में हमारी जिंदगी में आए हैं। इंस्टाग्राम फूड्स यानि वो खाना जो न सिर्फ स्वादिष्ट हो बल्कि देखने में भी अच्छा हो। कई फूड ब्लॉगर्स की शुरुआत यहीं से हुई और इंस्टाग्राम के आते ही रेनबो पेस्ट्री, डोनट्स, एक्स्ट्रा चीज पीज्जा जैसे जंक फूड भी काफी वायरल होने लगे और भले ही ये बहुत हेल्दी ऑप्शन नहीं था, लेकिन फिर भी ये दिखने में बहुत अच्छा था। 

instagram food decade

4. किनुआ

कब हुआ वायरल-  2014-2015 से है चर्चा में

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर किनुआ धीरे-धीरे इस दशक के सबसे हेल्दी फूड ऑप्शन्स में से एक बनता चला गया। पास्ता या चावल की जगह ये बेहतर और अच्छा ऑप्शन साबित हुआ। इंस्टाग्राम ने इसे और भी ज्यादा चर्चित बना दिया और जो किनुआ 2010 में बहुत चर्चित नहीं था वो इस दशक के मध्य तक बहुत ही लोकप्रिय हो गया। किनुआ की कई तरह की डिश बनाई जा सकती है और साथ ही साथ ये दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है। यही कारण है कि किनुआ इतना ज्यादा पसंद किया जाने लगा।  

quinoaa decade

4. टैको 

कब हुआ वायरल- 2014-2015 से है चर्चा में 

टैको बैल की शुरुआत तो भारत में 2010 में ही हो गई थी, लेकिन नॉर्थ अमेरिका में 2013-14 में जब टैको वेव आई तब ये भारत में भी फेमस होने लगा। 2010 में जहां पांच सालों में 35 रेस्त्रां की डील होनी थी वहीं 2019 में ये न्यूज आई कि पूरे भारत में टैको बेल (Taco bell) के 600 से ज्यादा आउटलेट्स खुलेंगे। मेक्सिकन खाना भारत में बहुत वायरल होने लगा और टैको भी उसमें से एक हैं जो इस दशक में एक नए ट्रेंड के तौर में उभरा है।  

5. एवोकाडो टोस्ट

कब हुआ वायरल- 2014-2015 से है चर्चा में 

इंस्टाग्राम के आने के बाद से ही सबसे बड़ा फूड ट्रेंड जो वायरल हुआ है वो है एवोकाडो टोस्ट का। सिर्फ एवोकाडो की बात ही करें तो वो ही न जाने कितनी डिशेज का हिस्सा बन गया है। एवोकाडो के फायदे आदि भी बहुत लोग जानते हैं और अब एवोकाडो टोस्ट का चलन बहुत बढ़ गया है। टोस्ट पर मैश किया हुआ एवोकाडो, कुछ मसाले, अंडे, बेकन आदि डालने का चलन बढ़ गया है। एवोकाडो टोस्ट ने इंस्टाग्राम पर नंबर वन फूड ट्रेंड की जगह हासिल कर ली है।  

avocado toast decade

6. जूडल्स और स्पाइरल वेजीस

कब हुआ वायरल- 2016-2017 से है चर्चा में 

जूडल्स यानि जूचिनी (zucchini) नूडल्स और स्पाइरल वेजीस यानि नूडल्स के शक्ल वाली स्पाइरल सब्जियां। जहां किनुआल, एवोकाडो जैसे हेल्दी ऑप्शन्स इस दशक के मध्य में वायरल हो रहे थे वहीं दूसरी ओर नूडल्स, पास्ता आदि के साथ भी एक्सपेरिमेंट किया जा रहा था कि उसे कैसे थोड़ा ज्यादा हेल्दी बनाया जाए। इंस्टाग्राम पर भी इस तरह की डिशेज ज्यादा वायरल होने लगी थीं। जूचिनी नूडल्स तो अभी भी बहुत ज्यादा वायरल फूड ट्रेंड है।  

 

7. माचा 

कब वायरल होना शुरू हुआ- 2015-2016 से ही है चर्चा में 

माचा टी ने 2015 में विदेशों में अपनी पकड़ बनानी शुरू की और जापान की ये फेमस ग्रीन टी 2016 से ही भारत में आ गई थी। भारत में इसकी पहुंच अब धीरे-धीरे बढ़ती चली जा रही है और यही कारण है अब माचा फेस पैक से लेकर माचा आइसक्रीम तक इस ग्रीन टी के फ्लेवर वाली न जाने कितनी चीज़ें वायरल होना शुरू हुई हैं। अगर देखा जाए तो माचा टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और जापान में इसे काफी समय से पिया जा रहा है। स्किन केयर के लिए भी इसके कई बेनेफिट्स हैं तो इसे भी एक हेल्दी फूड ट्रेंड माना जा सकता है।  

matcha tea decade

इसे जरूर पढ़ें- बचे हुए उबले आलू से बनाएं ये 4 स्नैक्स, जानें झटपट बनने वाली रेसिपीज 

8. सूशी

कब वायरल होना शुरू हुआ- 2015-2016 से ही है चर्चा में 

वैसे तो पहले भारत में बहुत सारे सूशी रेस्त्रां नहीं थे, लेकिन धीरे-धीरे अब इनकी संख्या बढ़ रही है। जापान की सूशी भी इसी दशक में न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में ज्यादा लोकप्रिय हो गई। हालांकि, जहां पश्चिमी देशों में इस दशक की शुरुआत में सूशी ने अपनी पकड़ जमाई थी वहीं भारत में इसने आने में थोड़ा समय लगा दिया, लेकिन देर आई दुरुस्त आई।  

9. रामेन नूडल्स

कब वायरल होना शुरू हुआ- 2017-2018 से ही है चर्चा में 

वैसे तो मैगी हमारे बचपन से ही बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और टॉप रामेन ने भी कई सालों से भारतीय मार्केट में अपना स्थान बना लिया है, लेकिन अभी बात हो रही है Kdrama (कोरियन ड्रामा) में दिखने वाले रामियॉन यानि रामेन की। सूप और नूडल्स और सब्जियों,मीट आदि के कॉम्बिनेशन वाले रामेन नूडल्स अब ज्यादा चर्चा में हैं और जैसे-जैसे कोरियन वेव पूरी दुनिया में बढ़ रही है वैसे-वैसे कोरिया का खाना भी चर्चा में आ रहा है।  

Recommended Video

10. ओट्स मिल्क

कब वायरल होना शुरू हुआ- 2017-2018 से ही है चर्चा में 

ओट्स वैसे तो काफी समय से भारत में चर्चा में है, लेकिन ओट्स स्किन केयर से लेकर ओट्स मिल्क तक सब कुछ 2017-2018 से ज्यादा चर्चा में आया है। दूध सभी के लिए अच्छा होता है से लेकर दूध से भी ज्यादा हेल्दी ऑप्शन्स तक सब कुछ 2017 के बाद से ही वायरल हुए। ज्यादा से ज्यादा लैक्टोस फ्री ऑप्शन्स सामने आए और उनमें से एक ओट्स मिल्क भी था।  

11. वीगन फूड

कब वायरल होना शुरू हुआ- 2017-2018 से ही है चर्चा में 

विराट कोहली ने जब ये घोषणा की थी कि वो वीगन डाइट की ओर मुड़ रहे हैं तब न जाने कितने लोगों ने इसे फॉलो करने के बारे में सोचा, लेकिन सही मायने में ये 2016 के अंत से ही चर्चा में है। प्लांट बेस्ड डाइट का चलन भारत में आना आसान था क्योंकि यहां वेजिटेरियन लोग ज्यादा हैं, लेकिन सही मायने में ये दूध, दही, डेयरी आदि सब कुछ छोड़ने वाली डाइट है और इसे अब भारत में बहुत से लोग अपना रहे हैं।  

12. ब्लैक आइसक्रीम

कब वायरल होना शुरू हुआ- 2018-2019 से ही है चर्चा में 

न्यूयॉर्क में "50 Shades of Charcoal" 2018 समर ट्रेंड्स में ब्लैक आइसक्रीम ने भी एंट्री ली थी। जैसे कि हम सभी जानते हैं कि एक्टिवेटेड चार्कोल ने अपनी जगह अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बना ली है और ब्लैक आइसक्रीम ने 2018 से ही इंस्टाग्राम में अपनी जगह बना ली थी और ये 2019 में और भी ज्यादा लोगों को पसंद आई। 2019 में कई इंडियन आइसक्रीम शॉप्स ने भी ब्लैक आइसक्रीम को लॉन्च किया था और ये बहुत वायरल हुई थी।  

black ice cream decade

13. डलगोना कॉफी

कब वायरल होना शुरू हुआ- 2020 से ही है चर्चा में 

डलगोना कॉफी के बारे में क्या कहा जाए। ये कॉफी लगातार 2020 की शुरुआत से ही चर्चा में है और कई भारतीय सेलेब्स ने इसे ट्राई किया है और ये सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ट्रेंड बन गई है। डलगोना कॉफी भी इंस्टाग्राम ट्रेंड की तरह शुरू हुई और ये बहुत ही ज्यादा चर्चा में रही है।  

तो ये थे इस दशक के सबसे ज्यादा वायरल फूड ट्रेंड्स। अगर आपको लगता है कि इस लिस्ट में कुछ और ट्रेंड्स होने चाहिए तो हमें फेसबुक के कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।