दही और चावल को मिक्‍स करके खाने का ट्रेडिशन तो साउथ इंडिया का है, मगर यह डिश इतनी स्‍वादिष्‍ट और बनाने में आसान होती है कि अब भारत के हर क्षेत्र में यह फेमस हो चुकी है। सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने भी अपनी लेटेस्‍ट इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट में दही और चावल खाने के फायदे बताए हैं। 

रुजुता कहती हैं, 'अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं या फिर आपको भूख नहीं लग रही और एनर्जी लेवल डाउन लग रहा है तो आपको दही-चावल खाना चाहिए।' रुजुता इस मील को दोपहर के खाने के लिए बेस्‍ट बताती हैं और साथ ही इसके कुछ फायदे और बनाने का तरीका भी बताती हैं। 

दही-चावल खाने के फायदे- 

  1. दही-चावल खाने से शरीर ठंडा रहता है। 
  2. पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखने के लिए भी दही-चावल खाना चाहिए। 
  3. दही-चावल खाने से वजन घटाने में होती है आसानी। 
  4. इम्‍यूनिटी बूस्‍टर होता है दही-चावल। 
  5. गट हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा होता है दही-चावल खाना। 
  6. दही-चावल खाने से रात में आती है अच्‍छी नींद।
rujuta diwekar recipe

कैसे बनाएं कर्ड राइस- 

सामग्री 

  • 1 बाउल चावल 
  • 1 कटोरी दही 
  • चुटकीभर नमक 

विधि 

  • रुजुता कहती हैं, ' घर में पके हुए चावल और घर में जमा हुआ दही मिक्‍स करें और उसमें अपने स्‍वादानुसार सेंधा नमक डाल लें।'
  • बस इस मिश्रण को खा लें। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और शरीर में ताकत भी आ जाएगी। 
  • आप चाहें तो दही चावल में हींग, राई दाने और लाल मिर्च का तड़का भी लगा सकती हैं। इससे इसका स्‍वाद और भी अच्‍छा हो जता है।  

वजन कम करने के लिए खाएं दही-चावल 

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आप चावल का स्‍टार्च निकाल कर उसे दही के साथ मिक्‍स करके खा सकती हैं। अगर आप नियमित रूप से दोपहर के भोजन में दही और चावल खाती हैं तो आपको 2 महीने में ही इसका असर देखने को मिल जाएगा। 

curd rice at lunch

शरीर को तरोताजा बनाए रखने के लिए खाएं दही-चावल 

गर्मियों के मौसम में शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए दही-चावल खाना एक बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्‍त रखता है और इसे खाने के बाद भूख भी कम लगती है। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

दही-चावल खाने से बढ़ती है एनर्जी 

अगर आपको अपने शरीर में एनर्जी की कमी लग रही है तो आपको दही-चावल जरूर खाना चाहिए आपको बता दें कि दही में कैल्शियम और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। वहीं चावल में कार्ब्‍स होते हैं, जो शरीर में एनर्जी लाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: गर्मियों के मौसम में 5 तरह से खाएं केला

Recommended Video

इम्‍यूनिटी होती है मजबूत 

आजकल कोविड-19 संक्रमण के दौर में सभी अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने की कोशिश में लगे हुए हैं। ऐसे में आप दही-चावल खा कर भी अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। यह रेसिपी एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है। 

easy lunch ideas

स्‍ट्रेस बस्‍टर होता है दही-चावल 

अगर आपको बहुत अधिक स्‍ट्रेस हो रहा है तो आपको दही और चावल मिक्‍स करके खाना चाहिए इससे बॉडी को नेचुरल प्रोबायोटिक मिलता है, जिससे तनाव कम होता है और हैप्‍पी हार्मोन भी रिलीज होते हैं। इसे खाने से रात में नींद भी अच्‍छी आती है। 

यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik