दही से तैयार कई डिश हैं, जो गर्मियों के लिए एक परफेक्ट डिश या ड्रिंक है। दही भी गर्मियों के लिए एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ समझा जाता है। दही से तैयार, दही वडा, लस्सी, रायता आदि ऐसे कई डिश है जिमसें दही का इस्तेमाल होना ही होना है। आयुर्वेद में दही को कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज भी समझा जाता है। इसी कड़ी में शामिल है छाछ। कहा जाता है कि जब भी किसी को पेट भारी होने की शिकायत होती है तो दही से तैयार रायता या छाछ गर्मियों के दिनों में पीने के लिए ज़रूर बोला जाता है। गर्मियों के दिनों के लिए छाछ एक बेहतरीन ड्रिंक है क्यूंकि, यह आपको कई मायने से हेल्दी भी रखता है और आपको तेज धूप से होने वाली बीमारियों से भी सुरक्षित रखता है। चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

पाचन को करता है बेहतर 

chaas health benefits in summer Inside

जब छाछ में जीरा पाउडर, काली मिर्च, अदरक, हरी मिर्च, करी पत्ता और धनिया पत्ता मिक्स करके तैयार किया जाता है, तभी मालूम चल जाता है कि छाछ गर्मियों के दिनों में किसी भी व्यक्ति के लिए राहत भरा ड्रिंक है। इसके सेवन से पेट में होने वाली गड़बड़ी को जल्दी से ठीक किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके पेट को साफ और दिमाग को ठंडक पहुंचाते हैं। गर्मियों के दिनों में अगर आप नियमित और सही मात्रा में इसका सेवन करती हैं तो आपके पेट में मौजूद ज्वलनशील तत्वों भी शांत रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: इन 8 आयुर्वेदिक चीज़ों के भी होते हैं ये साइड इफेक्ट्स

शरीर डिटॉक्स के लिए बेस्ट 

chaas health benefits in summer Inside

कहा जाता है गर्मियों के दिनों में नियमित समय औए सही मात्रा में कुछ ऐसे भोजन या पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए जो शरीर को डिटॉक्स रखें। अगर आप भी गर्मियों के दिनों में शरीर को डिटॉक्स रखना चाहती हैं तो आप छाछ का सेवन कर सकती हैं। कहा जाता है कि जब छाछ में जीरा पाउडर, काली मिर्च, अदरक, हरी मिर्च आदि को मिक्स करके सेवन किया जाता है, तो शरीर में ऊर्जा उत्पादन होता है और शरीर को डिटॉक्स  करता है।

Recommended Video

वजन कम करने के लिए बेस्ट 

chaas health benefits in summer Inside

आजकल के बदलते लाइफ स्टाइल के चलते और खानपान के चलते हर दस में से चार से पांच लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान रहते हैं। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल है। ऐसे में अगर आप बढ़ते हुए वजन को जल्दी ही कम करना चाहती हैं, तो आपको नियमित समय और उचित मात्रा में छाछ का सेवन करते रहना चाहिए। कहा जाता है कि छाछ अन्य ड्रिंक के मुकाबले अधिक फायदेमंद होती है जो उर्जा बढ़ाने के साथ मोटापा भी कम करती है। एक तरह से शरीर में यह एंजाइम की तरह भी काम करती है।

इसे भी पढ़ें: तरबूज के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, करें इन 7 समस्‍याओं को दूर

त्वचा की करता है देखभाल 

chaas health benefits in summer Inside

गर्मियों के दिनों में तेज घूप के चलते कई त्वचा संबंधी कई बीमारी होने लगती है। दाग, मुंहासे आदि भी निकलने लगते हैं। कहा जाता है कि गर्मियों के मौसम में शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके चलते त्वचा संबंधी बीमारी होने लगती है। ऐसे में टॉक्सिन की मात्रा को कम करने के लिए आप छाछ का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एक तरह से शरीर में एंटी एंजिंग के रूप भी काम करती है। प्रोबायोटिक लैक्टिक एसिड होने के चलते अन्य कई लाभ के लिए भी छाछ को बेस्ट ड्रिंक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.insightglimpse.com,imimg.com)