Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दिल का रखना है ख्याल तो इन चीजों से आज ही बना लें दूरी

    अगर आप अपने दिल को लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो आपको कुछ फूड्स को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -23 Aug 2021, 13:00 ISTUpdated -23 Aug 2021, 12:57 IST
    Next
    Article
    freepikfast food at home

    बदलते लाइफस्टाइल में लोगों को कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी काफी बढ़ा है। ऐसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जो बेहद कम उम्र में ही व्यक्ति को अपनी जद में ले लेती हैं और इन्हीं में से एक है हार्ट प्रॉब्लम। आज के समय में हार्ट अटैक व दिल की अन्य बीमारियों के चलते लोग अससमय की काल के गाल में समा जाते हैं। ऐसे में दिल का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी डाइट पर पर्याप्त ध्यान दें। जहां कुछ फूड आइटम्स आपके  दिल को हेल्दी बनाने में मदद करती हैं, वहीं कुछ खाद्य पदार्थ आपके दिल पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकते हैं।

    अगर दिल को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स की बात हो तो कुछ समय पहले तक यह माना जाता था कि हाई फैट फूड्स की हार्ट पर विपरीत असर डालते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। इसके अलावा, हाई सोडियम, हाई शुगर और फलों और सब्जियों का कम सेवन मुख्य रूप से हृदय रोग, स्ट्रोक, और टाइप 2 मधुमेह की समस्या को बढ़ा सकता है। खासतौर से, अगर आपका पारिवारिक इतिहास हृदय रोगों से जुड़ा हो तो यह बेहद आवश्यक हो जाता है कि आप अपने खानपान पर विशेष रूप से ध्यान दें। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो आपके दिल पर विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं-

    फास्ट फूड

    Expert tips for heart heath

    जब हद्य को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स की बात हो तो उसमें सबसे पहला नंबर फास्ट फूड का आता है। जब आप बाजार से फास्ट फूड खाती हैं तो इसमें ना केवल ऑयल का अधिक इस्तेमाल होता है, बल्कि एक ही ऑयल को कई बार इस्तेमाल किया जाता है, जिससे वह आपके हार्ट पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, मार्केट में मिलने वाले फास्ट फूड में ऑयल के अलावा फैट, सॉल्ट व शुगर कंटेंट भी अधिक होता है और यह भी आपके दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

    इसे भी पढ़ें: अगर ज्यादा हो रही है गैस और पेट में रहता है दर्द तो अपनाएं ये तरीके

    शुगर फूड्स

    sugar intake

    अगर आप अपने दिल का ख्याल रखना चाहती हैं तो आपको शुगर का सेवन भी बेहद लिमिटेड मात्रा में करना चाहिए। भले ही आप आइसक्रीम खाएं या फिर चाय व दूध में चीनी डालें। इसके अलावा, गुड़, शहद, जैम या अन्य किसी भी मीठी चीज का सेवन आपको कम से कम करना चाहिए। याद रखें कि अगर आप आवश्यकता से अधिक शुगर का सेवन करती हैं तो यह आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, आप दिन में एक से दो चम्मच से अधिक शुगर ना लें।

    एक ही ऑयल का बार-बार इस्तेमाल करना

    use one oil

    वेजिटेबल ऑयल, डालडा, बटर आदि को भी अवॉयड करना चाहिए। यह आपके हार्ट में टॉक्सिटी को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, अगर आप किसी ऑयल का इस्तेमाल कर रही हैं तो इस बात पर भी फोकस करें कि आप एक ही ऑयल को बार-बार इस्तेमाल ना करें। मसलन, फ्राईड फूड में इस्तेमाल किए गए ऑयल को बार-बार यूज ना करें। दरअसल, जब आप ऐसा करती हैं तो उसमें मौजूद फैट ट्रांस फैट में बदल जाता है। जिससे आपके दिल पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।  

    इसे भी पढ़ें: मानसून में पेट से जुड़ी परेशानियों से दूर रहने के लिए डाइट रखें खास, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

    Recommended Video

    प्रोसेस्ड फूड्स

    processed foods

    प्रोसेस्ड फूड्स को भी हार्ट के लिए अच्छा नहीं माना जाता। आज के समय में कई तरह के पैकेज्ड आइटम मिलते हैं या फिर टू मिनट इंस्टेंट फूड्स मिलते हैं, जिन्हें लोग बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपको नुकसान ही पहुंचाते हैं। दरअसल, इनमें सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आपकी बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे आपको हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है और इससे आपके दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, आपको अचार, पापड़ व चटनी का सेवन भी कम करना चाहिए, क्यांकि इनमें भी सोडियम काफी अधिक होता है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।