काले चने का सेवन अलग-अलग तरीके से किया जाता है। सब्जी या फिर कभी स्प्राउट के रूप में इसका सेवन किया जाता है, खास बात है कि इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि जिस पानी में चने को भिगोया जाता है वह भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप ना सिर्फ बीमारियों से दूर रहेंगे बल्कि आप त्वचा से जुड़ी परेशानियों से भी छुटकारा पा सकती हैं।

ज्यादातर लोग रोजाना सोक किए काले चने का सेवन करते हैं, क्योंकि यह डाइजेशन को बेहतर बनाता है। वहीं काले चने को सोक किए हुए पानी को हम फेंक देते हैं, जबकि इस पानी का रोजाना सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं। इसमें पाए जाने वाले फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स, और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा  से जानें खाली भीगे हुए काले चने के पानी के कुछ अन्य फायदों के बारे में। 

वजन घटाने में है सहायक

chana water weight loss tips

काला चना फाइबर से भरपूर होता है, जिसके सेवन से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है। कई लोग ब्रेकफास्ट में पानी में सोक किए हुए चने का सेवन करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग स्प्राउट के रूप में भी इसे खाते हैं। फाइबर से भरपूर और लो कैलोरी फूड होने की वजह से काले चने वजन घटाने में सहायक माने जाते हैं। ऐसे में काले चने के साथ-साथ उसका पानी भी वेट लॉस के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है। जिन लोगों को काले चने खाना पसंद नहीं है वह विकल्प के तौर पर उसके पानी को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इम्यूनिटी को करेगा बूस्ट

अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो आप बार-बार बीमार पड़ेंगे। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भीगे हुए काले चने का पानी पी सकते हैं। दरअसल चने में कई ऐसे विटामिन्स होने के अलावा मिनरल्स भी होते हैं, जिसमें क्लोरोफिल और फास्फोरस शामिल हैं। यह शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। अक्सर सर्दी-जुकाम की समस्या लगी रहती है तो रोजाना सुबह खाली पेट चने का पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले पीएं यह आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, बिस्तर पर जाते ही आ जाएगी नींद

पाचन तंत्र को बनाएं बेहतर

digestion problem

कब्ज, एसिडिटी या फिर अन्य पेट से जुड़ी परेशानियों से निजात पाने के लिए डॉक्टर हमेशा काले चने खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में भीगे हुए काले चने का पानी भी पेट को स्वस्थ रखने का काम करता है और यह बीमारियों को दूर भगाता है। कुछ लोग भीगे हुए काले चने के पानी में नमक और नींबू का रस भी मिक्स कर देते हैं। इसके अलावा कुछ लोग चने को उबालकर बचे पानी को छानकर पीते हैं।

एनर्जी बढ़ाने के लिए भीगे हुए काले चने

कमजोरी महसूस होती है और हर वक्त थकान महसूस करती हैं तो रोजाना भीगे हुए काले चने का पानी पिएं। कुछ लोग एनर्जी बढ़ाने के लिए स्प्राउट के रूप में काले चने का सेवन करते हैं। ऐसे में अगर आप चने खाना नहीं चाहती हैं तो काले चने का पानी पी सकती हैं। सुबह खाली पेट इसे पीने से शरीर में ताकत बढ़ती और पूरा दिन आप फ्रेश और एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगी।

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने का काम

त्वचा से जुड़ी परेशानियां ज्यादातर खराब पेट की वजह से होती हैं। ऐसे भीगे हुए काले चने का पानी पेट को ना सिर्फ साफ रखने में मदद करता है बल्कि यह त्वचा की परेशानियों को भी दूर करता है। इसके अलावा यह खून को भी साफ करने में मदद करता है। त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो रोजाना सुबह भीगे हुए काले चने का पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: क्या आप जानती हैं मूंग दाल के स्प्राउट्स खाने के ये फायदे

Recommended Video

भीगे हुए काले चने के पानी का सेवन ऐसे करें

black chana

काले चने को रातभर पानी में भोगकर छोड़ दें। अब इस पानी को अगले दिन छानकर पी लें। आप इसमें बिना कुछ मिलाएं रोजाना खाली पेट सुबह पी सकती हैं। वजन कम करना चाहती हैं तो भीगे हुए काले चने के पानी में एक चम्मच शहद मिक्स कर पिएं। आप अपने स्वाद के अनुसार शहद की मात्रा बढ़ा या फिर घटा सकती हैं। आप चाहें तो भीगे हुए काले चने के पानी में शहद के अलावा नींबू का रस भी मिक्स कर सकती हैं।

आप इन्हीं सभी स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठाने के लिए भीगे हुए काले चने का पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। अगर इससे स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या हो विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 

Image Credit: freepik, pinterest, amazon