आज के समय में ऐसी कई महिलाएं हैं, जिन्हें देर रात तक नींद ना आने की परेशानी से दो-चार होना पड़ता है। कभी काम का बढ़ता स्ट्रेस तो कभी शिफ्टिंग जॉब उनके पूरे बॉडी के स्लीप साइकल को डिस्टर्ब कर देती है। जिससे उनका स्लीपिंग पैटर्न भी बदल जाता है। ऐसे में वह चाहकर भी रात में समय पर नहीं सो पातीं और फिर देर रात तक जागने के कारण उन्हें कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं घेर लेती हैं। आंखों के नीचे काले घेरे होना या फिर देर रात तक जागने के कारण थकान का अहसास, आदि तो बेहद कॉमन प्रॉब्लम हैं। इसके अलावा, रात में कम सोने से वजन पर भी विपरीत असर पड़ता है और इससे स्‍ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल हार्मोन बढ़ने से डिप्रेशन का खतरा भी बढ़ने लगता है।

इस लिहाज से अगर देखा जाए तो देर रात तक जागने से आपको शारीरिक व मानसिक दोनों ही रूपों में नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप कुछ ऐसे उपाय अपनाएं, जिससे आप रात में एक अच्छी नींद ले पाएं। मसलन, आप कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक्स का सेवन कर सकती हैं जो आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद करेंगी। तो चलिए आज इस लेख में वुमन हेल्थ रिसर्च फाउंडेशन की प्रेसिडेंट डॉ नेहा वशिष्ट आपको कुछ ऐसी ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रही हैं-

हल्दी का दूध

haldi dudh

हल्दी के गर्म दूध का सेवन नींद के लिए चमत्कार की तरह काम करता है। आपको बस इतना करना है कि सोने से पहले और खाना खाने के करीबन एक घंटे बाद दूध गर्म करें और उसमें चुटकी भर हल्दी व चीनी मिला लें। इसके बाद गरमा-गरम इस दूध का सेवन करें। आयुर्वेद में इसे एक मैजिकल ड्रिंक माना गया है।

अश्वगंधा का करें सेवन

ayurvedic drink for sleep

आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा भी आपको एक अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। चूंकि यह आपके तनाव को प्रबंधित कर सकता है तो इससे आपको रात में एक अच्छी नींद मिलेगी। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें और उसके साथ अश्वगंधा का सेवन करें। आप बाजार से अश्वगंधा की टैबलेट या पाउडर किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकती हैं। एक चम्मच या एक टैबलेट अवश्गंधा को दूध के साथ लिया जा सकता है। साथ ही साथ गाय के घी से पैरों के तलवों की मालिश करने से भी अच्छी नींद मिलने में मदद होती है।

इसे भी पढ़ें: आईवीएफ से मां बनना है आसान, इसके 5 चरणों के बारे में जानें

अगर दूध से है एलर्जी

alergy from milk

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं या फिर जिन्हें गाय व भैंस के दूध से एलर्जी है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपको दूध से एलर्जी है या फिर आप वेगन डाइट पर हैं तो ऐसे में आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप बादाम के दूध को पहले गर्म करें और फिर उसके साथ अश्वगंधा ले सकती हैं।

Recommended Video

हर्बल टी का करें सेवन

herbal tea

सोने से पहले ग्रीन टी या हर्बल टी का सेवन करने से भी आपको अच्छी नींद लिमने में मदद मिल सकती है। जब आप ग्रीन टी का सेवन कर रही हैं तो इस बात पर विशेष ध्यान दें कि उसमें ब्राह्मी के पत्ते अवश्य हों। आप ब्राह्मी व अश्वगंधा के पत्तों से तैयार ग्रीन टी को भी सेवन कर सकती हैं। यह दोनों ही अच्छी नींद दिलाने में सकारात्मक रूप से मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips : आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कहते हैं ये 6 बॉडी सिग्नल!

यह भी है तरीका

making tea

अगर आपको हर्बल टी या ग्रीन टी पीना अच्छा नहीं लगता या फिर आप इसे एक अन्य तरीके से लेना चाहती हैं तो दूध के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले दूध को उबालने रख दें और उसमें ब्राहमी पाउडर डालें। आप एक गिलास दूध में दो ग्राम पाउडर डाल सकती है। इसके बाद आप उसे उबालें। अब इसे छानें व हल्का ठंडा करके इसका सेवन करें। दूध आप अपनी इच्छानुसार ले सकती हैं। मसलन, गाय का दूध या बादाम का दूध, जो आपको अधिक सूट करता हो, वह लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर अवश्य करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।