हमारे आसपास ऐसे कई पेड़ और पौधे मौजूद है जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद में प्राचीन काल से होते आ रहा है। अक्सर हम और आप जिस पेड़ और पौधे के बारे में जानते हैं उन्हें औषधि के रूप में इस्तेमाल ज़रूर करते हैं। लेकिन, जिन पौधों के बारे में नहीं जानते हैं वो पौधे भी कई मायने में हेल्थ के लिए बेहतरीन में आयुर्वेद दवा का काम करते हैं। इन्हीं पेड़-पौधों में शामिल है 'मृंगराज' का पौधा। शायद आपने इससे पहले पौधे के बारे में कभी सुना हो। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि यह एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग शरीर के बाहर या अंदर होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस पौधे को कई लोग केसराज/फाल्स डेजी के नाम से भी जानते हैं। तो चलिए इस लेख में जानते हैं कि हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है मृंगराज।

पेट की समस्या करें दूर 

bhringraj health benefits inside

गर्मियों के मौसम में कई लोग पेट की समस्या से भी परेशान रहते हैं। ऐसे में पेट की परेशानी को दूर करने के लिए यह एक बेस्ट घरेलू उपाय है। मृंगराज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल के गुण होते हैं, जो पेट में मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करने में हेल्प कर सकते हैं। काफी हद तक पेट में गर्मियों की वजह से होने वाली जलन को भी कम करता है फाल्स डेजी। इसके लिए कई लोग इसके पाउडर का इस्तेमाल पानी में घोलकर उसका सेवन करते हैं।

इसे भी पढ़ें: एल्केलाइन वाटर: जो आपको रखता है कई तरीके से हेल्दी

उर्जा रखता है बरक़रार 

bhringraj health benefits know inside

मौजूद समय में अगर सभी को किसी चीज को लेकर सबसे अधिक चिंता है तो उसमें से एक है कि एनर्जी कैसे बेहतर रखा जाए। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही है, तो इसके लिए आप मृंगराज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है। इसके लिए इस पौधे के जड़ या फिर पाउडर को कई लोग काढ़ा के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गले की खराश को भी दूर करते हैं।   

खांसी करें दूर 

bhringraj health benefits tips inside

बदलते मौसम या फिर सर्द-गर्म के चलते हैं आजकल कई लोग खांसी से भी परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती हैं, तो आप इस पौधे के अर्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। मृंगराज पौधे के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो किसी भी खांसी को तुरंत ठीक कर देते हैं। खांसी से उत्पन्न होने वाले कीटाणुओं को भी जड़ से खत्म करने में हेप्ल करता है मृंगराज का अर्क। कोई लोगों का ये भी कहना है कि बुखार को भी दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है साबूदाना का इस्तेमाल, जानिए कैसे

बालों के लिए रामबाण 

about bhringraj health benefits inside

अगर सबसे अधिक मृंगराज पौधे का इस्तेमाल किसी चीज में होता है, तो वो है बालों के लिए। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए इसे रामबाण समझा जाता है, शायद इसीलिए इस पौधे को केसराज भी कहा जाता है। इसमें मौजूद  मेथनॉल नामक पोषक तत्व बालों के लिए बेस्ट माना जाता है। बालों के टूटने से लेकर सफ़ेद बाल आदि समस्या से दूर रखने में हेप्ल करता है। इसके लिए कई महिलाएं आज भी इसके तेल से बालों की मालिश करती हैं।     

हालांकि, अगर आप किसी अन्य बीमरी से ग्रसित हैं, तो इसके इस्तेमाल से पहले आपको किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.ayurtimes.com,cdn2.stylecraze.co)