• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पाइनएप्‍पल वॉटर है वेट लॉस और थायरॉयड के लिए रामबाण, रोजाना 1 गिलास लें

अगर आप वेट लॉस के उपायों की खोज कर रही हैं तो रोजाना सुबह पाइनएप्‍पल का पानी पीने से वेट लॉस में मदद के साथ-साथ आपकी बॉडी को बहुत सारे फायदे मिलते है।
author-profile
Published -15 May 2019, 16:45 ISTUpdated -09 Jan 2020, 12:41 IST
Next
Article
pineapple water for thyroid

रोजाना हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारी बॉडी और हेल्‍थ पर पड़ता है। इसके अलावा हम जो कुछ भी करते हैं, वह हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को प्रभावित करता है और इसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने या घटाने में मदद करता है। और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाकर ही हम बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। अगर आप भी अपने इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने के उपायों की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए बहुत ही आसान उपाय लेकर आए है। इसके लिए आपको अपने रुटीन में सिर्फ पाइनएप्‍पल को शामिल करना होगा। हम पाइनएप्‍पल खाने को नहीं कह रहे है ना ही इसका जूस पीने को कह रहे है बल्कि आपको इसका पानी बनाकर पीना हैं। 

जी हां पाइनएप्‍पल का पानी पीने से आपकी हेल्‍थ को कुछ आश्‍चर्यजनक फायदे होते हैं। यह पानी विटामिन सी और ब्रोमलेन से भरपूर होता है। इसमें सूक्ष्म पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है और यह बॉडी की हीलिंग प्रोसेस में भी हेल्‍प करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते है। रोजाना सुबह इसे पीने से आपकी बॉडी को बहुत सारे फायदे मिलते है। इस आर्टिकल में पाइनएप्‍प्‍ल के पानी के कुछ बेहतरीन हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में बताया गया है।

इसे जरूर पढ़ें: बढ़े हुए वेट और निकले हुए पेट से परेशान रहती हैं तो ये 5 होममेड ड्रिंक्‍स जरूर ट्राई करें

थायरॉयड ग्‍लैंड के फंक्‍शन को बेहतर बनाएं

पाइनएप्‍पल में मौजूद आयोडीन और ब्रोमलेन थायरॉयड ग्‍लैंड की हेल्‍थ को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। 

वेट लॉस में मददगार

pineapple water benefits health

क्‍या आप जानती हैं कि पाइएप्‍पल बॉडी में एक्‍स्‍ट्रा पानी को निकालता है और वॉटर रिटेंशन को कम करता है। इसके अलावा, ये आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाने और बॉडी के एक्‍स्‍ट्रा फैट और वॉटर वेट को कम करने में हेल्‍प करता है।

कैंसर में मददगार

हाल में हुए कई अध्ययनों से इस बात का संकेत मिलता है कि पाइनएप्‍पल में ब्रोमलेन 5-फ्लूरोरासिल की तुलना में अधिक शक्तिशाली होता है, जो कीमोथेरेपी के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवा है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
pineapple water for eyes

पाइनएप्‍पल के पानी में मौजूद बीटा-कैरोटीन आपकी आंखों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। उम्र बढ़ने के कारण होने वाली समस्‍याएं जैसे मैक्युलर डिजनरेशन और आंखों संबंधी अन्य समस्‍याओं को कम करने के लिए रोजाना पाइनएप्‍पल का पानी पीना चाहिए।

Recommended Video

आंतों से परजीवी को दूर करें

जब आप रेगुलर इसे लेती हैं तो पाइनएप्‍पल का पानी आपके आंतों के कीड़े और परजीवी को तीन दिनों कें अंदर ही बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे आपका आंतों की हेल्‍थ अच्‍छी रहती हैं।

मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाए
pineapple water for strong teeth

वेट लॉस और आंखों के साथ-साथ पाइनएप्‍पल का पानी मसूड़ों और दांतों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां इसमें मौजूद कैल्शियम मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाएं और बीमारियों से खुद को बचाएं

डाइजेशन के लिए फायदेमंद है

पाइनएप्‍पल का पानी पाचन प्रक्रियाओं के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें ब्रोमलेन होता है जो कई पाचन प्रक्रियाओं में सुधार करता है।

पाइनएप्पल वॉटर की रेसिपी
pineapple water for morning drink

सामग्री
पाइनएप्‍पल- 1 मीडियम साइज 
पानी- 1 लीटर
पुदीने की पत्तियां- 6

बनाने का तरीका
पहले पाइनएप्‍पल को लेकर उसे छील लें।
फिर इसे पाइनएप्‍पल को टुकड़ों में काट लें।
अब इसे पानी के साथ मिलाएं और इसमें पुदीना डालें।
इसे पीने से पहले 10 घंटे के लिए छोड़ दें।

उपयोग: सुबह एक गिलास पाइनएप्‍पल का पानी रोजाना लें।
All Image Courtesy: Pxhere.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।