ब्‍यूटी

बढ़ती उम्र को घटाने के लिए आज से ही try करें ये 5 होममेड नेचुरल face mask

pinterestanti aging mask artical image
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial | 18 Jan 2019, 19:18 IST

हर महिला का सपना होता है कि वो हमेशा जवां दिखे और इसके लिए महिलाएं बहुत सारी चीज़ों और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार ये सारी चीजों का असर नहीं दिखता और फिर हम अपने आपको ठगा सा महसूस करते हैं। कई बार तो ये सारी चीजें त्वचा भी खराब कर देती हैं क्योंकि chemicals से भरे प्रोडक्ट्स स्किन को dull और बेजान बना देते है। अगर आप भी अपने प्रोडक्ट्स से खुश नहीं है और आपको लगता है कि इनका कुछ असर नहीं होता तो जवां और खूबसूरत दिखने के लिए इन नेचुरल घरेलु नुस्खों को आजमायें। इससे आपकी त्वचा बिना दाग धब्बों और झुर्रियों के दिखने लगेगी।

1चेहरे का anti-ageing ट्रीटमेंट है गाजर और आलू

Image Couresy: Shutterstockanti aging mask carrot and pottao

गाजर और आलू की सब्ज़ी तो सभी को पसंद आती है लेकिन गाजर और आलू का पेस्ट लगाकर आप young भी दिख सकती हैं क्योंकि गाजर और आलू आपकी स्किन में vitamin A की कमी को पूरा करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए गाजर और आलू को उबाल लें, और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। काटने के बाद उन्हें अच्छे से मिक्स करें साथ ही एक चुटकी हल्दी और बेकिंग सोडा मिलायें और चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर लगभग 20 मिनट बाद गुन-गुने पानी से चेहरा धोलें। सप्ताह में ऐसा 2 बार करने से चेहरा young और खूबसूरत दिखेगा।

2ग्लिसरीन से दूर करें wrinkles

Image Couresy: Shutterstockanti aging mask glycerin

ग्लिसरीन में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो चेहरे से wrinkles को हटाता है और बढ़ती उम्र को घटा देता है। ग्लिसरीन चेहरे की सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। ग्लिसरीन में आप मुल्तानी मिटटी भी मिला कर चेहरे पर लगा सकते है। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को गुलाब जल की मदद से साफ कर लें। इसे चेहरे में सप्ताह में 2 बार लगाने से चेहरे की चमक बरकरार रहेगी और आप बेहद खूबसूरत दिखेंगी।

3गन्ने से लायें चेहरे पर नई चमक

Image Couresy: Shutterstockanti aging mask sugarcane juice

वैसे तो गन्ने का रस गर्मियों में सभी को पसंद होता है। लेकिन क्या आपके मालूम है कि इसका रस फेसपैक की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। गन्ने के रस को चेहरे पर लगाने से छुपा सकती है बढ़ती उम्र के निशान कम होने लगते हैं। दरअसल गन्ना स्किन को हाइड्रेट करता है और young बनाता है क्योंकि इसमें glycolic acid की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। 3 से 4 चम्मच गन्ने के रस में चुटकी भर हल्दी मिलायें और चेहरे पर लगाएं। 10 से 12 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धोलें। इस से आपका चेहरा young दिखेगा और आप खूबसूरत दिखेंगी। 

4स्ट्रॉबेरी से दूर करें चेहरे के दाग धब्बे

Image Couresy: Shutterstockanti aging mask strawberry

खट्टी स्ट्रॉबेरी का स्वाद बहुत कम लोगों को को पसंद होगा लेकिन ये चेहरे के लिए है बेहद लाभदायक क्योंकि इसमें vitamin  C की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो चेहरे से दाग-धब्बे मिटा कर चेहरे को खिला हुआ बनाती है। स्ट्रॉबेरी मास्क को बनाने के लिए 3-4 स्ट्रॉबेरीज़ मिक्सी में अच्छे से पीस लें और चेहरे पर लगाए। करीब 15 मिनट बाद ताज़े पानी से चेहरा धोलें और पाए गोरा-निखरा चेहरा।

5खीरे और दही से दूर करें डार्क स्पॉट्स और दिखें young

Image Couresy: Shutterstockanti aging mask cucumber

ये तो सभी को मालूम होगा कि खीरा और दही स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसका फेस पैक भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खीरे में मौजूद vitamin C चेहरे को moisturise करता है साथ ही दही में मौजूद anti-oxidant पार्टिकल्स चेहरे से डार्क स्पॉट्स दूर करके चेहरे को एक नया निखार देती है। इस फेस मास्क को लगाने के लिए 1 खीरे को अच्छे से पीस लें और उसमे 2-3 चम्मच दही मिलाकर ,दोनों को अच्छे से मिक्स करें। हल्के हाथों इसे अपने चेहरे पर लगाए। 10-15 मिनट बाद चेहरे को धोलें और पाए खूबसूरत त्वचा।