वैसे तो प्रतिरक्षा तंत्र का मजबूत होना बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए जरूरी है। जब प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है तो इससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, जिससे आप बेहद आसानी से खुद को चुस्त-तंदरूस्त रख सकते हैं। खासतौर से कोरोना काल में तो पूरे विश्व ने प्रतिरक्षा तंत्र के मजबूत होने की महत्ता को गहराई से जाना। कोरोना संक्रमण को खुद से दूर रखने के लिए लोगों ने ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल किया, जिससे उनका इम्युन सिस्टम बूस्टअप हो सके।

हालांकि जो महिलाएं वेगन डाइट पर होती हैं, उन्हें अक्सर लगता है कि उनके पास फूड ऑप्शन्स की काफी कमी है और इसलिए वह अपने प्रतिरक्षा तंत्र को अतिरिक्त मजबूती प्रदान नहीं कर सकतीं। जबकि वास्तविकता इससे काफी अलग है। प्लांट बेस्ड डाइट में भी इम्युन बूस्टर फूड्स की कोई कमी नहीं होती।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही वेगन फ्रेंडली फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके इम्युन सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मददगार होते हैं-

काली मिर्च

vegan friendly immunity food black pepper

काली मिर्च को मसालों का राजा कहा जाता है। इसमें एंटी-इन्फ्लैमटरी इफेक्ट के साथ-साथ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है। यह पोषक तत्वों की बायोअवेलिबिलिटी को बढ़ाता है।

इसे जरूर पढ़ें: विटामिन-C है वरदान, इससे सस्‍ते में करें अपनी हेल्‍थ, बालों और त्‍वचा का ख्‍याल

हल्दी के साथ अगर काली मिर्च को मिक्स करके सेवन किया जाए तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। क्योंकि काली मिर्च में पाया जाने पिपेरिन हल्दी से कर्क्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाता है। आप इसे काढे़ के रूप में ले सकती हैं या फिर अगर आप चाहें तो इसे अपनी सब्जी में भी शामिल कर सकती हैं।

ब्रोकली

vegan friendly immunity food broccoli

गोभी की तरह नजर आने वाली ब्रोकली खाने में जितनी डिलिशियस होती है, यह सेहत के लिए भी उतनी ही लाभदायक होती है। यह सुपर-वेजी विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ कई एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छाई से भरपूर है। जिसके कारण यह आपके इम्युन सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में मददगार है। आप इसे सब्जी के रूप में तो खा ही सकती हैं, इसके अलावा आप इसे पास्ता, नूडल्स, चपाती, चावल, और यहां तक कि सलाद के रूप भी खा सकती हैं।

हल्दी

vegan friendly immunity food turmeric

हल्दी से मिलने वाले फायदों से आखिर कौन वाकिफ नहीं है। इसमें एंटी-इन्फ्लैमटरी गुणों के साथ-साथ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते है। हल्दी एक आम भारतीय मसाला है जो लगभग हर भारतीय सब्जी या करी तैयारी में शामिल किया जाता है।

Recommended Video

इसके अलावा, हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से भी काफी लाभ मिलता है। हालांकि, अगर आप वेगन डाइट पर हैं तो आप दूध के स्थान पर बादाम या सोया दूध के साथ हल्दी को मिलाकर पी सकती हैं।

लहसुन

vegan friendly immunity food garlic

लहसुन में बहुत गुणकारी एंटी-माइक्रोबायल एजेंट पाए जाते हैं, जिसके कारण यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। आप इसे छोटे टुकड़ों में काटकर कच्चा चबा सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं लहसुन का अचार, जानें सही तरीका

अगर आपको इसे कच्चा खाने में किसी तरह की परेशानी का अनुभव हो रहा है तो आप इसे अपनी सब्जी या चटनी में भी शामिल कर सकती हैं। यह आपके शरीर में मौजूद रोगजनकों के खात्मे में अहम् भूमिका निभाएगा।

अदरक

vegan friendly immunity food ginger

अदरक पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो इसे एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर बनाते हैं। यह खांसी और जुकाम को भी रोकता है। गले में खराश और आम जुकाम के इलाज के लिए अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप अपनी चाय से लेकर खाने में भी इसे बेहद आसानी से शामिल कर सकती हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए अपने इम्युन सिस्टम को मजबूती प्रदान करना अधिक आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।