आहार व पोषण
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 16 Dec 2017, 13:50 IST

भूलकर भी खाने के साथ ना खाएं सलाद

क्या आप भी खाने के साथ सलाद खाते हैं तो रुकिये एक्सपर्ट से जानिए की खाने के साथ सलाद खाना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है।
Image Courtesy : Pxhere.comsalad diet health big
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 16 Dec 2017, 13:50 IST

सलाद खाने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सलाद खाने का सही तरीका क्या है? क्या आप भी खाने के साथ सलाद खाती हैं तो रुकिये एक्सपर्ट से जानिए की खाने के साथ सलाद खाना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है। सलाद कई तरह के होते हैं। लेकिन उन्हें कैसे खाना चाहिए ये आप नहीं जानती होंगी। क्या आप भी वेज सलाद, फ्रूट सलाद या स्प्राउट सलाद कभी भी खा लेती हैं। अगर आप ऐसा करती हैं तो डायटिशियन मेहर राजपूत का इस बारे में क्या कहना है ये भी जान लीजिए क्योंकि उन्होंने बताया है कि सलाद को खाना खाने के साथ बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। अगर आप ये गलती करती हैं तो ये आपकी हेल्थ को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाता है।

1सलाद कब खाना चाहिए?

Image Courtesy : Pxhere.comsalad diet health vegetable

सलाद में सबसे ज्यादा फाइबर होते हैं। सलाद खाने से आपकी भूख आसानी से satisfied हो जाती है। डायटिशियन मेहर राजपूत ने बताया- सलाद को खाना खाने से पहले खाना चाहिए। आधे से एक घंटा पहले अगर आप सलाद खाते हैं तो इससे आपको खाना खाते समय कम भूख लगती है जिस वजह से आप कम रोटी या चावल खाते हैं यानि आप कम कार्ब लेते हैं जिस वजह से आपका वजन भी कंट्रोल हो रहा है और आपको सारे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल भी मिल रहे हैं।

Read more : फिट फिगर और मॉम को हैप्पी रखने के लिए यहां से ऑर्डर करें ब्रेकफास्ट

2सलाद कैसे खाना चाहिए?

Image Courtesy : Pxhere.comsalad diet health vegetable

सलाद जितना सादा होता है उतना ही हेल्दी होता है ऐसा कहना है डायटिशियन मेहर राजपूत का उन्होंने ये बताया कि आपको सलाद में नमक नहीं डालना चाहिए और अगर आप सलाद में नमक डाल ही रहे हैं तो फिर काला नमक या सेंधा नमक डालें ये ज्यादा हेल्दी होता है। और रात को खाने से पहले आपको वेज सलाद खाना चाहिए इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

Read more: ऐसा कौन सा सलाद मार्केट में मिलता है जो सबसे हेल्दी है?

3फ्रूट सलाद कब खाएं?

Image Courtesy : Pxhere.comsalad diet health fruit

फ्रूट सलाद ना तो रात को खाना खाने से पहले खाएं और ना ही फ्रूट सलाद को आप खाना खाने के बाद खाएं दोनों की कंडीशन में ये आपको नुकसान पहुंचाता है। आपका शुगर लेवल अचानक से इतना बढ़ जाता है कि आप खुद को अस्वस्थ महसूस करने लगते हैं। आप इसे दिन में खाएं या फिर आप दिन में कोई एक फ्रूट भी खाते हैं तो जरूर नहीं है कि आपको फ्रूट सलाद खाना है।

Read more: ये 5 चीज़ें working women को ऑफिस में जरूर खानी चाहिएं

4स्प्राउट सलाद कब खाएं?

Image Courtesy : Pxhere.comsalad diet health sprout

स्प्राउट सलाद को खाने की तरह नहीं खाना चाहिए बल्कि आप इसे मिड डे मील की तरह खाएं तो आपके लिए ये हेल्दी सलाद बन जाएगा। स्प्राउट सलाद के साथ आप खीरा, टमाटर, ऊबले हुए आलू और प्याज भी डाल सकते हैं इसमें नमक हल्का रखें और चाहें तो इसमें नींबूं डाल लें। नींबू में विटामिन सी होता है जो आपके लिए फायदेमंद है।

Read more: स्किम्ड मिल्क और बोरिंग सलाद को ऐसे बनाएं interesting और tasty

5ऐसा सलाद बिल्कुल ना खाएं?

Image Courtesy : Pxhere.comsalad diet health unhealthy salad

सलाद में creamy dressing बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए आप सलाद को बिना mayonnaise और चीज़ के खाना चाहिए अगर आपको लगता है की ये सब डालने से आप सलाद को हेल्दी बना रही हैं तो ऐसा नहीं है बल्कि इससे सलाद के बाकि पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं जिससे आपको कोई फायदा नहीं मिलता। चाट मसाला तो सलाद पर बिल्कुल भी नहीं डालकर खाना चाहिए।

Read more : ये 5 चीज़ें working women को ऑफिस में जरूर खानी चाहिएं

Loading...
Loading...