सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम के दौरान आपको ऐसे चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जो शरीर को गरम रखने में आपकी मदद करें। इस प्रकार, अपने भोजन में गरम मसाला को शामिल करना आपको इस सर्द मौसम में बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा रहता है। 

लेकिन, आपको इसकी गंध पसंद नहीं है? या यह नहीं जानती हैं कि इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है? मामला कुछ भी हो। हमारा सुझाव है कि आप घर पर ही फ्रेश गरम मसाला पाउडर बनाएं और सर्दी के मौसम में इसका रोजाना इस्तेमाल करें। हालांकि, गर्मियों के दौरान इस मसाले का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा करने से बचें क्योंकि इसमें कई पदार्थ शामिल होते हैं जो शरीर को अंदर से गर्म करते हैं। लेकिन, इस सर्दी के मौसम में अपने नियमित भोजन में गरम मसाला शामिल करना न भूलें।

जी हां, गरम मसाला भारतीय रसोई में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है। यह आमतौर पर लौंग, दालचीनी, जीरा, इलायची, तेज पत्ते और काली मिर्च का मिश्रण होता है। मसाले का इस्‍तेमाल हमारे व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए विभिन्न खाद्य तैयारियों में किया जाता है।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह एक मसाला सिर्फ आपके खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकता है। मसाला कई मिनरल्‍स के गुणों से भरपूर होता है जो हमारी हेल्‍थ को कई अलग-अलग तरीकों से बढ़ावा दे सकता है। सर्दियों में गरम मसाला हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फरादेमंद हो सकता है। इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर प्रीति त्‍यागी जी बता रही हैं। लेकिन सबसे पहले गरम मसाला घर पर बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

गरम मसाला घर पर कैसे बनाएं?

garam masala benefits in winter

वैसे तो गरम मसाला बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन रेडीमेड मसाला हर किसी को पसंद नहीं आता। कई लोग इसे मसालों के मिश्रण से घर पर तैयार करते हैं। अगर आप घर के बने मसालों के शौक़ीन हैं, तो आप इसे आसानी से बना सकती हैं।

सामग्री

  • मोटी इलायची- 5 या 6  
  • हरी इलाइची- 6 
  • जावित्री- 4
  • काली मिर्च- 1/4 चम्‍मच 
  • दालचीनी- 5 स्टिक 
  • जीरा- 1 चम्‍मच 
  • तेज पत्ता- 6 

आप स्वाद के लिए अन्य मसाले जैसे सौंफ, जायफल आदि भी डाल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बनाएंगी गरम मसाला तो खाना बनेगा स्वादिष्ट

विधि

  • एक पैन में सारे मसाले डालें और खुशबूदार होने तक भूनें। उन्हें ठंडा होने दें।
  • मसाले के मिश्रण को ब्लेंडर में डालें और पाउडर बना लें। 
  • एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और मसाला उपयोग के लिए तैयार है।

गरम मसाला को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें?

गरम मसाला एक ऐसा मसाला है जिसे किसी भी व्यंजन में इस्तेमाल किया जा सकता है, चाहे वह शाकाहारी हो या मांसाहारी। यह आपके व्यंजनों में एक बढ़िया, रेस्तरां जैसा स्वाद जोड़ता है।

सर्दियों में गरम मसाले खाने के फायदे

garam masala health benefits by expert

शरीर को रखें फिट

फिटनेस बनाए रखने के लिए हम में से ज्यादातर लोग नियमित एक्‍सरसाइज और योग करते हैं। लेकिन, सर्द हवाओं के कारण हमारी दिनचर्या खराब हो सकती हैं। ऐसे में इस तीखे पाउडर की थोड़ी सी मात्रा अपने खाने में छिड़कें।

चूंकि इसमें विटामिन्‍स, एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड और प्राकृतिक तेल जैसे विभिन्न तत्व होते हैं। ये शरीर को हेल्‍दी और फिट रखने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

ओरल हेल्‍थ के लिए अच्‍छा

लोग हमेशा सांसों की दुर्गंध और अन्य ओरल हेल्‍थ समस्याओं को लेकर सतर्क रहते हैं। इस प्रकार इस घटक का एक चम्मच जोड़ने से आप मसूड़ों की समस्याओं, सांसों की दुर्गंध और दांत दर्द से दूर रहते हैं। चूंकि ओमेगा 6 और कैल्शियम बैक्टीरिया को दूर रखता है।

बढ़ाता है मेटाबॉलिक रेट

मसाला कई अलग-अलग मसालों का एक कॉम्बिनेशन है जिनके अपने अद्भुत लाभ हैं। सामग्री एक साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स में समृद्ध हैं जो शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।

यह मसाला वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए अच्‍छा हो सकता है। हाई मेटाबॉलिक का मतलब है कि शरीर आवश्यकता से अधिक कैलोरी जलाता है। इसलिए, यदि किसी व्यक्ति की मेटाबॉलिक रेट अधिक होती है और वह अधिक कैलोरी का सेवन करता है, तो उसका वास्तव में वजन नहीं बढ़ेगा।

गरम मसाला को अपनी डाइट में शामिल करने का मतलब है कि आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाएंगे। 

garam masala for health in winter

पाचन में करता है सुधार

अपने भोजन की तैयारी में गरम मसाला जोड़ने के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह पाचन को आसान बनाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मसाला पेट में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करता है। 

इसके अलावा, यह मल त्याग को सुचारू करता है और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे एसिडिटी, सूजन, अपच आदि को रोकता है।

Recommended Video


दिल की सेहत के लिए अच्छा

यदि आप ऐसे अवयवों की तलाश में हैं जो आपके हार्ट हेल्‍थ को बेहतर बना सकें, तो आपको इस मसाले पर ध्यान देना चाहिए। गरम मसाला में इलायची या हरी इलाइची होती है जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

इस मसाले को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको अपने ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी जिससे आपकी हार्ट हेल्‍थ में और सुधार होगा।

इसे जरूर पढ़ें: गरम मसाले से कैसे बढ़ाएं खाने का स्वाद, मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना से जानिए


हालांकि, गरम मसाला के कई फायदे हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, यदि आप किसी हेल्‍थ ट्रीटमेंट से गुजर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श करें। ऐसी और स्वास्थ्य संबंधी आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com