गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। गरम हवाएं और पसीने की चिपचिपाहट शरीर और त्वचा की ढेरों बीमारियां भी फैलने लगी हैं। ज्यादातर शरीर की गरमाहट की वजह से इन बीमारियों को शरीर में जगह मिल जाती है। मगर, अपने खानपान में सही चीजों को शामिल कर आप इस मौसम में खुद को गरमाहट से बचा सकती हैं। वैसे तो इस मौसम में बहुत सारी ऐसी सब्जियां और फल आते हैं, जिनके सेवन से शरीर ठंडा बना रहता है। खासतौर पर इस मौसम में दही, जलजीरा, नींबू पानी और तरह-तरह के जूस बहुत ही फायदेमंद होते हैं। मगर, इन देशी ड्रिंक्स को और भी ज्यादा सेहत मंद बनाता है काला नमक। जी हां, काले नमक के सेवन से गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। इसके साथ ही कई बीमारियों से भी दूर रहा जा सकता है। काले नमक में सोडियम क्लोराइड, सोडियम सल्फेट, सोडियम बाइसल्फेट, सोडियम बाइसल्फाइट, आयरन सल्फाइड, सोडियम सल्फाइड और आखिरी में हाइड्रोजन सल्फाइड होते हैं। यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। चलिए हम आपको इसके फायदे बताते हैं। 

kala namak for good health

शरीर को देता है ठंडक

खाने में काले नमक का प्रयोग आपके शरीर को गर्मी के मौसम में ठंडक दे सकता है। दरअसल, काला नमक हिमालय पर्वत से प्राप्त किया जाता है और इस नमक की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसे भोजन में शामिल करने से आपके शरीर को ठंडक पहुंचती है। आपको बता दें कि आयुर्वेदिक दवाओं में भी काले नमक का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में यह कहना कि यह औषधिक है गलत नहीं होगा। 

कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं को करता है दूर 

गर्मी के मौसम में पेट की समस्या होजाना आम बात है। इस मौसम में खाना न पचना, बदहजमी, कब्ज और पेट खराब होना बेहद आम समस्याएं हैं। इस मौसम में दरअसल खाने की इच्छा खत्म हो जाती है। ऐसा पेट में गर्मी होने के कारण होता है। इससे निजात पाने की लिए ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। साथ ही फल और सब्जियों में साधारण सफेद नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करना चाहिए। काला नमक खासतौर पर गर्मियों गैस और कब्ज की समस्या में राहत पहुंचाता है। 

kala namak homemade recipe

गैस की समस्या से राहत दिलाता है काला नमक

जब बहुत गरमी होती है तो भोजन करने के बाद कभी-कभी पेट में गैस या एसिड बनने लगता है। इस वजह से आसाधारण अनुभव होता है। कुछ लोगों को ऐसा होने पर खाना नहीं पचता। यहां तक की पानी तक नहीं पच पाता और वह जो भी खाते या पीते हैं उन्हें उल्टी हो जाती है। ऐसे में अगर आप पानी या किसी भी ड्रिंक में काला नमक डाल कर पीती हैं तो आपको इससे काफी राहत मिलेगी। 

सीने में जलन होती है दूर 

गरमियों के मौसम में अक्सर लोगों को सीने में जलन होने की शिकायत होती हैं काला नमक सीने में होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है, गर्मी के दौरान होने वाली यह एक आम समस्या है, जो आमतौर पर  चिकना और भारी भरकम आहार लेने पर हो जाती है। 

अगर आप चाहती हैं कि गरमियों के मौसम में आपकी सेहत अच्छी बनी रहे तो इसके लिए आप लोगों को रोजाना अपने आहार में काले नमक को शामिल करना चाहिए।