समय-समय पर हम आपका परिचय ऐसे फूड्स से कराते हैं जो हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होते हैं। इसलिए आज हम आपको चुकंदर के फायदों से रूबरू करा रहे हैं। सब्‍जी के रूप में खाएं या सलाद, चाहे तो इसका जूस बनाकर पी लें। चुकंदर हर तरह से आपकी हेल्‍थ, त्‍वचा और बालों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। चुकंदर बहुत ही हेल्‍दी सब्‍जी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और फैट पाया जाता है। साथ ही चुकंदर में ढेर सारे विटामिन्‍स और मिनरन्‍स होते हैं। इन फायदों के बारे में हमें बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री का इंस्‍टा बायो देखकर मिली। आइए आप भी हमारे साथ इसके हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़े फायदों के बारे में जानें।  

भाग्‍यश्री ने इंस्‍टा बायो में चुकंदर के फायदों के बारे में बताया है। उनका कहना है कि ''चुकंदर हर रूप में आपकी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि कुछ लोगों को इसकी सब्‍जी पसंद नहीं होती है। ऐसे में आप कच्चे चुकंदर को खा सकती हैं। इसका स्‍वाद कुरकुरा लेकिन मीठा होता है। आप चाहे तो इसे उबाल कर भी खा सकती हैं। उबलने के बाद इसका स्‍वाद मीठा और मटमैला हो जाता है। यह सबसे अच्छा नॉन-टॉक्सिक फूड कलर है जिसका इस्‍तेमाल आप अपने व्यंजनों के रंग को हल्का मैजेंटा गुलाबी देने के लिए कर सकती हैं।''  

आगे उन्‍होंने लिखा, यह रंग हमें यह देखने का एक आसान तरीका देता है कि क्या हमारा लिवर अच्छी तरह से काम कर रहा है और डाइजेशन एकदम सही है। इसे खाने के 24 घंटे के भीतर, मल हल्का लाल रंग का और यूरिन हल्‍का गुलाबी आता है। यदि इससे अधिक समय लगता है तो इसका मतलब है कि आपका शरीर भोजन को अच्छी तरह से प्रोसेस नहीं कर रहा है और डाइजेशन प्रभावी तरीके से नहीं हो रहा है।''

beetroot benefits inside

हेल्‍थ के लिए अच्‍छा

चुकंदर बहुत ही पौष्टिक सब्जी है। यह पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, कैल्शियम, बी विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का भी स्रोत है। फोलेट से भरपूर होने के कारण यह प्रेग्‍नेंसी के दौरान पोषक तत्व पाने का एक आवश्यक स्रोत है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह फ्री रेडिकल्‍स से मुकाबला करने में मदद करता है और इसलिए प्रभावी कैंसर-सुरक्षात्मक है। 

इसे जरूर पढ़ें:ब्‍लड बढ़ाने के लिए अब आपको खर्च करने होंगे सिर्फ 20 रूपये

साथ ही चुकंदर में मौजूद अधिक मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट सूजन को कम करने में मदद करता है। चुकंदर का सेवन ब्लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होती है और आप मौसमी बीमारियों से बची रह सकती हैं। इतने सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ चुकंदर के जादू के कारण इसे सुपरफूड कहा जा सकता है। न के बराबर फैट और कैलोरी की कम मात्रा के कारण यह सलाद का एक अच्‍छा घटक है। 

Recommended Video

 

इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर के कारण इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। साथ ही यह जिम के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट ड्रिंक है। एंटी-ऑक्सीडेंट और नाइट्रेट्स की डेली खुराक को बढ़ावा देने के लिए इसे अपनी डाइट में मिला सकती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती है कि हेल्‍थ के साथ-साथ चुकंदर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी हेल्‍प करता है। आइए इसके ब्‍यूटी से जुड़े फायदों के बारे में जानें।

beetroot benefits inside

ब्‍यूटी को बढ़ाने में मददगार

चुकंदर को सौंदर्य वर्धक के रूप में भी जाना जाता है, यह होंठों या गालों को रंग देने में मदद करता है। ऑयली स्किन पर यह जादू की तरह काम करता है और कील-मुंहासे भी दूर रखता है। चुकंदर स्किन की टैनिंग और डार्क सर्कल्‍स को दूर करने में भी आपकी हेल्‍प करता है। अगर आपको चेहरे पर ग्लो चाहिए तो रोजाना चुकंदर का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। आप चाहे तो इसका फेस पैक बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:झड़ते बालों या होंठों के कालेपन से परेशान हैं तो चुकंदर का ऐसे इस्‍तेमाल करें

इसके अलावा यह बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसके लिए आप चाहे तो चुकंदर के जूस को मेहंदी और आंवला में मिक्‍स करके बालों में लगा लें। अपने बालों को नेचुरली बरगंडी कलर देने के लिए चुकंदर को डाई की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए इसे एक कैरियर ऑयल के साथ मिक्‍स करके एक घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। 

हेल्‍थ, ब्‍यूटी और बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com