शारीरिक सुंदरता को बनाए रखने के लिए डाइट का ध्‍यान देना बहुत जरूरी होता है क्योंकि चेहरे की खूबसूरती भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से नहीं बल्कि अच्‍छे और बैलेंस डाइट से दमकती है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि  यह युवा न्यूट्रीशनिस्ट व डाइटीशियन नमामि अग्रवाल का कहना है। नमामि ने कहा कि बैलेंस डाइट से बेहतर कोई औषधि हो ही नहीं सकती है। उन्होंने कहा, "हमें औषधि की जरूरत तभी होती है जब हम बॉडी को जरूरी पोषक तत्व की आपूर्ति नहीं कर पाते हैं या फिर जरूरत से ज्यादा कोई तत्व हमारी बॉडी में हो जाते है जो नुकसानदेह बन जाते है।

manushi chhillar nmami agarwal inside

रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है

नमामि ने आईएएनएस से खास बातचीत में कहा, 'अच्‍छी डाइट से ही हमारी बॉडी को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। बॉडी की इम्‍य‍ूनिटी मजबूत होती है और इम्‍यूनिटी की मजबूती से बॉडी को बीमारियों का खतरा कम रहता है। उन्होंने कहा कि देर तक भूखे रहना और एक ही बार में बहुत ज्यादा खा लेना बॉडी के लिए नुकसानदेह है। उन्होंने कहा, "हमें थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाना चाहिए ताकि पेट खाली ना रहे। पेट खाली रहने से गैस बनती है। वहीं, एक बार बहुत खा लेने से भी पाचन ढंग से नहीं हो पाता है।"

Read more: मिस वर्ल्ड 2017 Manushi Chhillar ऐसे रखती हैं खुद को फिट

बदल-बदलकर खाने चाहिए ऑयल

नमामि ने कहा कि ऑयल खाने को लेकर आजकल लोग परहेज करते हैं मगर ऑयल खाना हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि ऑयल में जो पोषक तत्व है वह दूसरे फूड से आपको नहीं मिल सकते है। उन्होंने कहा, ''ऑयल को बदल-बदल कर खाना चाहिए क्योंकि हर ऑयल में एक जैसे तत्व नहीं होते हैं। कई प्रकार के खाद्य तेल खाने से कई प्रकार के फैट तत्व की आपूर्ति होती है। नारियल तेल हेल्‍थ के लिए काफी अच्छा है।''

balanced diet health inside

नमामि ने कहा कि ''हेल्‍थ की तंदुरुस्ती के लिए रेडीमेड भोजन से दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जंक फूड हेल्‍थ के लिए काफी नुकसानदेह है। खासतौर से बच्चों को जंक फूड खाने की आदत नहीं डालनी चाहिए। उन्होंने ताजा फल, सब्जियां और मोटे अनाज को हेल्‍थ के लिए लाभकारी बताया।''

Read more: खाने से जुड़े इन 12 मिथ पर कहीं आप भी तो नहीं करती हैं भरोसा

डायटीशियन व न्यूट्रीशनिस्ट नमामि

नमामि आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क, भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर, विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर की फिटनेस ट्रेनर रह चुकी हैं। वह नमामि लाइफ की संस्थापक हैं। नमामि अग्रवाल ने पुणे के एसएनडीटी कॉलेज से न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स में विशेषज्ञता हासिल की है। नमामि ने बहुत कम समय में कई उपलिब्धयां व पुरस्कार हासिल किए हैं। वह सबसे होनहार डाइटीशियन व न्यूट्रीशनिस्ट अवार्ड, वर्ल्ड हेल्थ एंड वेलनेस कांग्रेस अवार्ड-2017 से नवाजी जा चुकी हैं।