• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Immunity booster गिलोय सर्दी में हर तरह के बुखार से देता है safety

क्‍या सच में गिलोय एक immunity booster जड़ी बूटी हैं जिससे आप अपने फीवर को natural तरीके से ठीक कर सकती हैं? आइए एक्‍सपर्ट से जानें।
author-profile
Published -10 Jan 2018, 15:44 ISTUpdated -01 Feb 2018, 19:37 IST
Next
Article
giloy for fever health big

जब भी मौसम में बदलाव आता है, मेरी मम्‍मी मुझे गिलोय वटी खाने को देती है ताकी मेरी immunity strong हो और मैं मौसमी बीमारियों से बच सकूं। गिलोय के बारे में शायद आपको भी पता होगा। मौसम के बदलने पर जब dengue fever और चिकनगुनिया का प्रकोप बहुत ज्‍यादा हो जाता है तब आपको हर जगह खासतौर पर मैगजीन और न्‍यूजपेपर, टीवी के प्रोगाम आदि में यहीं सुनने और देखने को मिलता है कि गिलोय खाने से आपकी immunity strong होती है और आप dengue फीवर और चिकनगुनिया से आसानी से बच सकती हैं।
 
जी हां giloy के सेवन से immunity strong होती है और आप बीमारियां से बची रह सकती है। आयुर्वेद में तो giloy को fever की एक महान औषधि के रूप में माना गया है। कहा जाता है कि यह चिकनगुनिया, dengue या नॉर्मल सभी तरह के fever दूर करने का रामबाण तरीका है। पान के पत्‍तों की तरह दिखने वाले giloy के पत्‍ते एक तरह की बेल है। पान के आकार के होने के कारण गिलोय की पत्तियों को आसानी से पहचाना जा सकता है।

Fever के लिए giloy

Giloy सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक दवाओं में से एक है। यह इतनी beneficial होती है कि प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में इसे अमृता के रूप में जाना जाता है, इस बारहमासी जड़ी-बूटी को लगाना और इस्‍तेमाल करना बेहद ही आसान है। लेकिन आज भी बहुत से ladies के मन में इस बात को लेकर संदेह रहता हैं कि क्‍या सच में गिलोय इतना प्रभावकारी हैं। ऐसी ही कुछ दुविधा मेरे मन में भी थी इसलिए मैंने अपनी दुविधा को दूर करने के लिए शालीमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी से बात की।

Read more: 'बेटा, एक रोटी और': बच्‍चों को unhealthy बना रहा हैं जबरदस्‍ती खिलाना

तब उन्‍होंने मुझे बताया कि 'सच में गिलोय जिसे कुछ महिलाएं गुदुची के नाम से भी जानती हैं, एक ऐसी जड़ी बूटी है जिससे आप natrual तरीके से fever का इलाज कर सकती हैं। यह fever के साथ-साथ कई रोगों से आपको दूर रखने में हेल्‍प करता है क्‍योंकि इससे आपकी immunity strong होती है।' आइए डायटिशियन सिमरन सैनी से विस्‍तार से जानें कि कैसे बुखार और अन्‍य बीमारियों को दूर करने में giloy आपकी help करता है।  

giloy for fever health inside

Image Courtesy: Pxhere.com

Giloy में मौजूद nutrients

  • डायटिशियन सिमरन के अनुसार, गिलोय में कई तरह के गुण पाए जाते हैं।
  • गिलोय antioxidant से भरपूर होता है जो हमारी free-radicals से रक्षा करता है और इम्‍यूनिटी बढ़ाता है।
  • गिलोय खाने से आपको white blood cells को regulate करने में हेल्‍प मिलती है।
  • गिलोय में मौजूद anti-inflammatory और alkaline गुण डाइजेशन में हेल्‍प करते हैं।
  • यह body को ठंडा रखता है जिससे बुखार कम करने में help मिलती है।
  • गिलोय chronic fever जैसे डेंगू और चिकनगुनिया के लिए भी प्रभावी होता है।
  • इसके अलावा यह अर्थराइटिस, अस्‍थमा के उपचार और टाइप -2 डायबिटीज के लिए blood glucose के level को कम करने में हेल्‍प करता है।

Read more: क्‍या हर साल इन्सेफेलाइटिस के कहर से ऐसे ही मरते रहेंगे बच्‍चे?

Giloy कहां से लें?

मैंने डायटिशियन सिमरन से पूछा कि हमें गिलोय कहां से लेना चाहिए तब उन्‍होंने बताया कि गिलोय आपको आयुर्वेदिक दुकानों में पाउडर, जूस और कैप्‍सूल के रूप में आसानी से मिल सकता है। या आप इसे आसानी से घर में भी उगा सकती है। बस आपको करना इतना हैं कि नर्सरी से एक गिलोय स्टेम लेकर, इसे गमले में लगा लें। यह बहुत तेजी से बढ़ता है, और आप घर में आसानी से इसकी पत्तियों को उबालकर इसका जूस बना सकती हैं।

कैसे लें giloy

गिलोय के जूस को आपको 500 मिलीग्राम तक ही लेना चाहिए। या आप चाहे तो बाजार में मिलने वाली गिलोय वटी को दिन में दो बार ले सकती हैं। लेकिन डायटिशियन सिमरन के अनुसार गिलोय शिशुओं के लिए यह उचित नहीं है यह केवल 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्‍चों के लिए सुरक्षित है। बच्चों को एक दिन में 250 मिलीग्राम तक ही देना चाहिए।

giloy for fever health inside

Image Courtesy: Pxhere.com

Giloy के अन्‍य फायदे

Dengue, malaria और chikungunya में फायदेमंद

गिलोय खाने से आप डेंगू, मलेरिया, स्‍वाइन फ्लू और chikungunya को दूर भगा सकती हैं। डेंगू और chikungunya में blood platelets की संख्‍या लगातार गिरने लगती हैं। Giloy के चूर्ण को शहद के साथ लेने से इनकी संख्‍या को बढ़ाया जा सकता है।

फैट करें तेजी से बर्न

Giloy खाने से आप अपने फैट को भी तेजी से कम कर सकती हैं। Giloy चूर्ण को त्रिफला चूर्ण के साथ मिलाकर सुबह शाम शहद के साथ लेने से फैट तेजी से कम होने लगता है।

giloy for fever health diabetes inside

Image Courtesy: Pxhere.com

Diabetes में फायदेमंद

डायटिशियन सिमरन के अनुसार, 'Diabetes से परेशान ladies के लिए भी giloy बहुत अच्छा होता है। यह hypoglycic agent की तरह काम करता है। गिलोय में body के sugar और lipid level को कम करने की power होती है। जिससे टाइप-2 डायबिटीज के इलाज में help मिलती है। इसलिए डायबिटीज से ग्रस्‍त महिलाएं बढ़े हुए sugar level को कम करने के लिए giloy का जूस जरूर पिएं।

डायबिटीज से जुड़ी गलतफहमियों के बारे में जानने के लिए आप हमारा ये वीडियो भी देख सकती हैं।

Asthma से बचाव

Giloy के सेवन से सांस संबंधित बीमारियां जैसे asthma और खांसी आदि में फायदा होता है। अगर आपको कफ और सांस लेने में परेशानी होती है तो गिलोय जरूर लें। अस्‍थमा के उपचार में गिलोय एक बेहतरीन औषधि मानी जाती है।

इस तरह से बीमारी से बचने के लिए immunity strong करना जरूरी है और इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉग करने के लिए giloy खाना। तो आप कब से शुरू कर रही हैं giloy खाना?  
 

 

Read more: निमोनिया से अपने नन्‍हे मुन्‍ने को बचाना है तो ब्रेस्‍टफीडिंग करायें

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।