• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मीठा सोडा खाने से मिल सकते हैं ये अद्भुत फायदे

आज आप इस लेख में मीठा सोडा यानि खाने वाला सोडा से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे। 
author-profile
Next
Article
baking soda eating benefits in hindi

आजकल खाने में मीठा सोडा या फिर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना एक सामान्य बात मानी जाती है। केक में तो इसका इस्तेमाल खास तौर पर किया जाता है क्योंकि केक बनाने के लिए अनिवार्य तौर पर बेकिंग सोडा, मीठा सोडा या फिर बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया ही जाता है। हालांकि, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों ही चीजें खाने को फुलाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। जब इन्हें आटे या मैदा में मिलाया जाता है, तो ये चीजों के साथ रिएक्ट कर उन्हें फुलाने का काम करते हैं। लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि इसे खाने में इस्तेमाल करने से हमें कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी मिल सकते हैं। 

Dr. Sameer

जी हां, ऑगस्टा यूनिवर्सिटी में जॉर्जिया के मेडिकल कॉलेज द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक, बेकिंग सोडा या मीठा सोडा की एक दैनिक खुराक से रूमेटाइड अर्थराइटिस और ऑटोइम्यून बीमारियों में होने वाली सूजन को दूर किया जा सकता है। साथ ही, इस विषय को लेकर हेल्थ डॉक्टर समीर अहमद अंसारी (गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में जूनियर हेल्थ डॉक्टर हैं) का मानना है कि मीठा सोडा खाने के फायदे बहुत हैं लेकिन तब जब आप इसका नियमित मात्रा में सेवन करें। क्योंकि अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपको कई स्वास्थ्य सबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, ये समस्याएं सबके लिए समान हो यह भी संभव नहीं है। 

क्या होता है बेकिंग सोडा या मीठा सोडा? 

बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate) से बनता है, जो नमी और खट्टे पदार्थों से रिएक्ट कर कार्बन-डाइआक्साइड गैस निकालते हैं, जिससे खाने में बबल्स इकट्ठे हो जाते हैं और खाना स्पंजी बनता है। साथ ही, हमारा पेट खाने को जल्द ही पचा लेता है। हालांकि, आजकल बाजार में कई तरह का सोडा मिलता है लेकिन हमें खाने वाला सोडा या फिर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इसे ज़रूर पढ़ें- स्किन के निखार से लेकर दांतों की सफाई तक, बेकिंग सोडा से किए जा सकते हैं ये 10 काम

क्या हो सकते हैं फायदे 

एसिडिटी को कम कर सकता है 

Benefits of earing soda in hindi

बेकिंग सोडा को खाने से एसिडिटी की समस्या कम हो सकती है। क्योंकि इसमें नेचुरल एंटासिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बिल्कुल वैसा ही काम करेगा जैसा ईनो करता है। साथ ही, पेट में होने वाली जलन और दर्द को भी दूर करता है। अगर आपको पेट से संबंधित कोई परेशानी है, तो आपको कुछ नहीं करना है। बस आधा चम्मच बेकिंग सोडा एक ग्लास पानी में मिलाकर पी जाना है। 

कब्ज की समस्या से दिला सकता है छुटकारा  

आजकल लोगों को सबसे ज्यादा कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि मीठा सोडा में आइसोटीन और सोर्बिटोल, मैंगनीज, फोलेट आदि जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज से राहत दिलाने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसको खाने की किसी चीज के साथ मिलाकर सेवन करने से आपकी आंत भी स्वस्थ रहती है। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप मैदा की कोई भी चीज बनाने से पहले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन ट्रीटमेंट के लिए है अच्छा स्रोत 

Skin benefits for baking soda

हेल्थ के साथ-साथ इसके स्किन से संबंधित भी कई सारे फायदे हैं। बेकिंग सोडा की मदद से आप अपनी स्किन की गंदगी को भी दूर कर सकती हैं। हालांकि यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप इसका सेवन करें। आप इसका मास्क या फिर फेस पैक बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस 3 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार लें और चेहरे पर जहां भी डेड स्किन या ब्लैकहेड्स दिख रहे हों वहां लगा लें और मसाज करें। 

हेल्दी pH को कर सकता है बैलेंस 

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड एक न्यूट्रल pH 7.3 और 7.4 होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता, तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चूंकि बेकिंग सोडा सोडियम से भरपूर होता है, जो हार्ट बर्न करने का काम करता है। आप इसका पानी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आप इसका सेवन करने से बचें। 

इंफेक्शन को दूर करे 

Benefits for baking soda in hindi

अगर आप रोजाना बाहर जाते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल नहाने के पानी में कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन की तमाम समस्याओं जैसे फंगस, दाद आदि को दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा और दो-तीन बूंद एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल नहाने के पानी में कर सकते हैं। साथ ही, यह स्किन का Ph लेवल बढ़ाने के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल स्पा आदि में भी किया जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑलराउंडर बेकिंग सोडा से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

इसके अलावा यह दांतों को साफ करने और बालों की कई समस्याओं से राहत दिलाने का भी काम करता है। लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए और बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल खाने में डालकर ही करें। क्योंकि अगर सीधे तौर पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik) 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।