Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Mental Health Day 2022: आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं ये फूड आइटम्स

     अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को कोई नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ फूड आइटम्स से दूरी बना लेनी चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -07 Oct 2022, 17:00 ISTUpdated -10 Oct 2022, 10:29 IST
    Next
    Article
    bad food for mental health

    कहते हैं कि जैसा खाए तन, वैसा हो मन। अर्थात् व्यक्ति जो भी खाता है, उसका गहरा असर उसके मन-मस्तिष्क पर पड़ता है। यही कारण है कि व्यक्ति को अपनी डाइट पर खासतौर पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर लोग यही सोचते हैं कि डाइट में फेर-बदल करने पर व्यक्ति को केवल शारीरिक तौर पर ही नुकसान उठाना पड़ता है या फिर उन्हें मोटापे से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक की समस्या हो सकती है।

    हालांकि, डाइट सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक तौर पर भी आपको प्रभावित कर सकती है। ऐसे कई फूड आइटम्स हैं, जिन्हें मेंटल हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। अगर व्यक्ति इन फूड आइटम्स का अधिक मात्रा में सेवन करता है तो इससे उससे मानसिक तनाव सहित अन्य कई मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जिनसे दूरी बनाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है-

    सोडा

    avoid soda drinks for mental health

    सोडा को मेंटल हेल्थ के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं माना जाता है। इसमें किसी तरह के पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि इसके सेवन से आपको किसी तरह का लाभ नहीं होने वाला है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद हाई शुगर कंटेंट आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है और इससे माइंड पर भी नेगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है। ऐसा देखा गया है कि सोडा का नियमित सेवन करने से व्यक्ति के अवसादग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है। 

    व्हाइट ब्रेड

    avoid white bread for mental health

    अगर आप अपनी माइंड हेल्थ को बरकरार रखना चाहती हैं तो व्हाइट ब्रेड से दूरी बनाना ही आपके लिए उचित है। दरसअल, व्हाइट ब्रेड को हैवी प्रोसेस्ड आटे से बनाया जाता है, जिसके कारण यह आपकी बॉडी में जल्दी से चीनी में बदल जाता है। जिसका अर्थ है कि इसके सेवन से आपका एनर्जी लेवल एकदम से स्पाइक करता है और फिर जल्द ही क्रैश हो जाता है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है। बेहतर होगा कि आप व्हाइट ब्रेड के स्थान पर होल ग्रेन ब्रेड का सेवन करें। 

    इसे भी पढ़ें- हेल्दी रहने के लिए खाएं ये फूड्स, सेहत रहेगी बेहतर

    expert for diet and nutrition

    शुगर फ्री प्रोडक्ट्स

    यह तो हम सभी को पता है कि प्रोसेस्ड शुगर हमारे लिए खराब है, इसलिए लोग लाइट व शुगर फ्री प्रोडक्ट का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह भी आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल, फूड कंपनियां शुगर फ्री प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जो आपकी मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर सकती हैं। 

    एनर्जी ड्रिंक्स

    avoid energy drinks for mental health

    कई बार लोग थकान होने पर एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। हालांकि, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बहुत अधिक प्रभावित कर सकती हैं। जब आप एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं तो इससे आपको चिंता और नींद की समस्या पैदा हो सकती है। इन पेय पदार्थों में कैफीन, चीनी और आर्टिंफिशियल स्वीटनर का हाई लेवल होता है। बेहतर होगा कि आप एनर्जी ड्रिंक की जगह पानी और होल फ्रूट का सेवन करके शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करें। 

    इसे भी पढ़ें- मेंटल हेल्थ से जुड़े इन मिथ्स की सच्चाई के बारे में जानने के लिए पढ़ें यह लेख

    फ्राइड फूड्स

    avoid fried food for mental health

    फ्राइड फूड्स खाने में भले ही डिलिशियस लगते हों, लेकिन इसका सेहत पर बहुत अधिक नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। तले हुए खाद्य पदार्थ न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं, बल्कि ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाते हैं। दरअसल, इनमें अनहेल्दी फैट और सोडियम का उच्च स्तर होता है, जिसके कारण व्यक्ति को लो एनर्जी के साथ-साथ मूड में बदलाव और चिड़चिड़ेपन की समस्या हो सकती है। इसलिए, जितना हो सके, फ्राइड फूड्स से बचने की कोशिश करें।

    Recommended Video

    तो अब अप भी जितना जल्दी हो सके, इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट से बाहर कर दें और अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें।  

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।