आपने सुना होगा कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी होता है और किस तरह से वो हमारे शरीर को चलाने का काम करता है। प्रोटीन की जरूरत बहुत ज्यादा होती है और इसे किसी भी हालत में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। स्किन, बाल, ब्लड, लिवर, किडनी, दिल ये सब कुछ अलग-अलग तरह के प्रोटीन के साथ काम करता है। अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो शरीर में कई सारी बीमारियां होने लगती हैं। 

प्रोटीन को अपनी डाइट के जरिए लेना बहुत अच्छा माना जाता है और अलग-अलग तरह के फूड आइटम्स में ये भरपूर मात्रा में मिलता है। 

Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर प्रोटीन और शरीर में उसकी जरूरत पर कुछ अहम जानकारी शेयर की है। आज हम उसी जानकारी के बारे में आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- वेटलॉस में मुश्किल खड़ी कर सकते हैं ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार, बढ़ा सकते हैं वजन

क्या होते हैं प्रोटीन के फायदे?

सबसे पहले बात करते हैं प्रोटीन के फायदों की। प्रोटीन आपके शरीर में कई सारे फायदे दे सकता है और ये बहुत जरूरी है कि इसे आप रेगुलर लें। 

FSSAI के मुताबिक प्रोटीन एक बेसिक बिल्डिंग ब्लॉक से बना होता है जो अमीनो एसिड्स कहलाते हैं। ये अमीनो एसिड्स ही हमारे शरीर को चलाने में मदद करते हैं। 

  • ये मसल्स, हड्डियों और स्किन की ग्रोथ के लिए अच्छे होते हैं।
  • ये इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और शरीर को फिट रखते हैं।
  • ये शरीर के टिशू को रिपेयर करते हैं और चोट आदि को हील करने में मदद करता है।
  • ये हार्मोन बैलेंस को रेगुलेट करता है। 

 

इसे जरूर पढ़ें- वेट लॉस के लिए अब नहीं बहाना होगा पसीना, सिर्फ ये 7 प्रोटीन फूड्स खाएं और वजन घटाएं  

क्या है प्रोटीन के नेचुरल सोर्स? 

प्रोटीन के नेचुरल सोर्स में काफी चीजें आती हैं। आप वेज और नॉन-वेज दोनों तरह की डाइट से अपनी प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।  

अनाज: ओट्स और अमरांथ यानि रजगिरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। ये खाने में हेल्दी होने के साथ-साथ हेवी नहीं होते हैं और इसलिए डाइजेस्ट भी अच्छे से होते हैं।  

डेयरी: मिल्क प्रोटीन स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसी के साथ, ये शरीर में सेल्स को रिपेयर करने का काम भी करता है। दूध और पनीर में सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि कुछ लोगों को ये सूट न करे।  

protein we need to eat

दाल: सोयाबीन और किडनी बीन्स यानि राजमा में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसे बहुत ही अच्छा माना जाता है, लेकिन ये काफी हेवी होता है इसलिए रोजाना खाना अवॉइड करना चाहिए।  

नट्स: जहां तक नट्स की बात है तो मूंगफली और बादाम सबसे अच्छे माने जाते हैं। इन्हें आप रोज़ाना भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रात में इन दोनों को पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इन्हें खाएं। ये आपकी प्रोटीन की जरूरत को काफी हद तक पूरा कर सकते हैं।  

सब्जियां: जहां तक हरी सब्जियों की बात है वहां मटर और ब्रोकली में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है और ये प्रोटीन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है।  

मीट: चिकन और फिश में सबसे ज्यादा मीट होता है और इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना अच्छा होता है।  

Recommended Video

एवरेज प्रोटीन की जरूरत कितनी होती है? 

पुरुष:  

पुरुष की एवरेज प्रोटीन की जरूरत 0.8 ग्राम प्रति किलो (बॉडी वेट) प्रति दिन होती है। इस हिसाब से पुरुषों को 54 ग्राम प्रति दिन लेना होता है।  

महिला: 

महिलाओं के लिए भी प्रोटीन की जरूरत कुछ इसी प्रकार से होती है। महिलाओं को 46 ग्राम प्रतिदिन के हिसाब से प्रोटीन की जरूरत होती है।  

 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि प्रोटीन की जरूरत किस तरह से होती है और कैसे आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि अगर आप अपनी डाइट में कोई बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।