खीरे की कई किस्में होती हैं लेकिन सबसे अधिक उपलब्ध इंग्लिश खीरा है। इसका रंग गहरा हरा होता है और इसमें बहुत कम बीज होते हैं। खीरा, आमतौर पर खाने के लिए सुरक्षित होता है, लेकिन हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। इन बातों की जानकारी हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा दे रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं। 

जी हां दुनिया भर में, खीरे को कई कारणों से पसंद किए जाता है। लोग इसे विभिन्न रूपों में खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग इसे सलाद के रूप में खाते हैं, तो कुछ इसे स्मूदी आदि के रूप में खाते हैं। हमारे स्वास्थ्य पर उनके अद्भुत प्रभाव के बावजूद, यह हाइड्रेटिंग सब्जी कई बार हानिकारक हो सकती है। यदि आप बहुत अधिक खीरा खाती हैं या नीचे बताए गए किसी भी साइड इफेक्‍ट्स का अनुभव करती हैं, तो आप इसके बारे में आपको विचार करना चाहिए।

एसिडिटी और सूजन

खीरे में कुकुर्बिटासिन नामक घटक होता है, जो पाचन समस्याओं जैसे सूजन, ऐंठन, आंतों की गैस आदि का कारण बनता है। आईबीएस से पीड़ित लोगों को इससे पूरी तरह से बचना चाहिए।

expert tips of side effects of cucumber daily

एलर्जी

कुछ लोगों को खीरे से एलर्जी होती है और इसे खाने के बाद त्वचा, श्वसन प्रणाली और पाचन संबंधी समस्‍याओं के कुछ लक्षणों का अनुभव होता है। इसके अलावा, रैगवीड पराग से एलर्जी वाले लोगों को भी खीरे को खाने से बचना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: जानें अच्‍छा और मीठा खीरा चुनने का सही तरीका

मानसून में इसे खाने से बचें

आयुर्वेद का मानना है कि खीरे में ठंडक देने वाले गुण होते हैं। यह कफ को बढ़ाता है। इसके अलावा, चूंकि मानसून के दौरान बहुत से लोगों को अपच की समस्‍या होती है, इसलिए इसे खाने से गैस बनने लगती है। गैस बनने से बचने के लिए खीरे को खाने से बचना चाहिए या डाइट में इसे कम मात्रा में लेना चाहिए।

side effects of cucumber daily

रात में खीरा खाने से परहेज करें

आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से रात में खीरा न खाने के लिए कहते हुए सुना होगा। कभी सोचा क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि सोने से ठीक पहले इनका सेवन आपके नींद चक्र को बिगाड़ सकता है। खीरा पाचन तंत्र पर कठोर होता है और इसे खाने से गैस की समस्‍या हो सकती है, जिससे आपकी नींद में खलल पैदा होती है। इसके अलावा, चूंकि यह यूरिन को बढ़ाता है, इसलिए आप अच्छी नींद नहीं ले पाती हैं।

बार-बार आता है यूरिन

यदि आपको बार-बार यूरिन आने की समस्या है, तो अधिक मात्रा में खीरे का सेवन न करें। पानी और पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह यूरिन को बढ़ाता है। साथ ही यह मूत्रवर्धक की तरह काम करता है। यह आपके काम, ट्रेवल, नींद आदि में खलल डाल सकता है, इसलिए इसका ज्‍यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

side effects of cucumber at night

सर्दी, खांसी और फ्लू से बचें

इसके शीतलन गुणों के कारण खीरा सर्दी और खांसी के लक्षणों को खराब कर सकता है। आयुर्वेद, चीनी चिकित्सा जैसे कई प्राचीन विज्ञान ऐसी स्थितियों में इससे बचने का सुझाव देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खीरा खाने के बाद अगर पिया पानी तो हो जाएंगी बीमार, तुरंत बदलें अपनी ये आदत

 

Recommended Video

डिहाइड्रेशन 

हालांकि, खीरा हाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन इसके अधिक सेवन से मूत्रवर्धक प्रभाव बढ़ जाएगा। इससे आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं। जी हां विटामिन-के और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छाई से भरपूर, खीरे का सेवन करना अच्‍छा होता है। इस सब्जी के बीज कुकुर्बिटासिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, एक ऐसा तत्व है जिसमें जन्मजात मूत्रवर्धक गुण होते हैं। जबकि मूत्रवर्धक होना शरीर के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप अत्यधिक तरल पदार्थ का स्राव होता है।

 

अगर आप भी खीरे का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं, तो इन साइड इफेक्‍ट्स और आर्टिकल में बताई बातों को एक बार जरूर जान लें। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com