गर्मियों के मौसम में शरीर को तरोताजा रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखती हैं। खासतौर पर गर्मी के मौसम में आने वाले फल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। मगर फलों के सेवन के साथ ही आपको इस बात का ख्‍याल रखना भी जरूरी है कि बाजार से आप जो फल खरीद रहे हैं वह खाने में स्‍वादिष्‍ट और सेहत के लिए अच्‍छा है भी या नहीं है। 

ऐसे ही फलों में खीरे का नाम भी आता है। वैसे तो खीरा आपको हर मौसम में मिल जाएगा। मगर अच्‍छा और देसी खीरा केवल गर्मियों के मौसम में ही आता है। खासतौर पर मार्च से लेकर जून तक के महीनों में लू चलने के कारण अच्‍छे और मीठे खीरे की पैदावार बहुत होती है। 

खीरा एक सस्‍ता फल होने के साथ ही स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद भी होता है। मगर इसे खरीदते वक्‍त यदि आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो कड़वा, बेस्‍वाद और बीज वाला खीरा आप घर ले आएंगे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जब आप खीरा खरीदें तो किन बातों का विशेष रूप से ध्‍यान रखें। 

how  to  buy  cucumber

खीरे के छिले को देखें- 

बाजार में आपको खीरे की कई वैरायटी मिल जाएंगी। मगर यदि आप देसी खीरा (खीरे के जूस के फायदे) खरीदना चाहती हैं तो आपको खीरे का छिलका देखना चाहिए। खीरे का छिलका अगर गहरा हरा और कहीं-कहीं से पीलापन लिए हुए है और उसमें दाने उभरे हुए हैं तो जान लें कि वह देसी खीरा है।आप इस तरह के खीरे को खरीद सकी हैं। 

खीरे में कितना कसाव है देखें-  

खीरा लेते वक्‍त यह भी देखें कि वह मुलायम तो नहीं है। मुलायम खीरे अंदर से अधिक बीज वाले और गले हुए हो सकते हैं। दरअसल, जब खीरा जरूरत से ज्‍यादा पक जाता है तो वह इस तरह का हो जाता है। आपको सख्‍त खीरा ही चुनना चाहिए, इसके लिए आप खीरा लेने से पहले उसे दबा कर देखें। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: कैसे चुने अच्‍छी लौकी

cucumber  buying  tips

खीरे का आकार देखना भी है जरूरी- 

बाजार में छोटे, बड़े, मोटे और टेढ़े-मेढ़े कई आकार के खीरे आपको मिल जाएंगे। मगर बेस्‍ट होगा कि आप साइज में छोटे खीरे खरीदें। इसके साथ ही खीरा न बहुत अधिक पतला होना चाहिए और न बहुत अधिक मोटा होना चाहिए। अधिक बड़े और मोटे आकार के खीरे में अधिक बीज निकल सकते हैं और बहुत अधिक पतला खीरा कच्‍चा और कड़वा (खीरे के कड़वेपन को दूर करने का तरीका) हो सकता है। 

न खरीदें इस तरह का खीरा-  

खीरा अगर कटा हुआ है और बहुत अधिक मुड़ा हुआ है तो ऐसे खीरे भी नहीं खरीदने चाहिए। इसके साथ ही खीरे में उभरी हुई हरी रेखाएं नजर आ रही हों तो जान लें कि वह देशी खीरा नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें: अच्‍छा और मीठा तरबूज चुनने के आसान टिप्‍स जानें

Recommended Video

खीरे की कड़वाहट कैसे करें दूर- 

इन सभी बातों का ध्‍यान रखने के बाद भी कभी-कभी खीरे में थोड़ी बहुत कड़वाहट निकल ही आती है। ऐसे में आप खीरे के ऊपरी हिस्‍से को थोड़ा सा काट लें और फिर खीरे कटे भाग पर नमक लगा कर उसे गोल-गोल कटे हुए टुकड़े से घिसें। ऐसा करने पर खीरे में जो भी थोड़ी बहुत कड़वाहट है, वह निकल जाएगी। 

अगली बार जब आप बाजार में खीरा खरीदने जाएं तो ऊपर बताई गईं टिप्‍स को जरूर से ध्‍यान में रखें। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी रोचक हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिदंगी। 

Image Credit: freepik