• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए बेस्‍ट हैं ये 7 फूड्स, दर्द भी होता है छूमंतर

अगर आप भी अपने जोड़ों को मजबूत बनाकर दर्द या अकड़न से छुटकारा पाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में इन स्‍पेशल फूड्स को शामिल करें। 
Published -03 Jul 2020, 10:56 ISTUpdated -03 Jul 2020, 13:07 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -03 Jul 2020, 10:56 ISTUpdated -03 Jul 2020, 13:07 IST
Next
Article
joint health foods main

घुटनों के जोड़ों में दर्द को बुजुर्गों की परेशानी माना जाता था, लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी यह समस्‍या काफी परेशान कर रही है और अगर आप उन लोगों में से एक हैं जो महामारी के बीच घर से काम करने के लिए अपनी नौकरी के कारण दिन-भर बैठे रहते हैं तब तो यह समस्‍या शायद आपको भी बेहद परेशान कर रही होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी उम्र क्‍या है? जोड़ों में कोई भी मूवमेंट न होना या बहुत कम होना दोनों ही अनहेल्‍दी है जो घुटनों में दर्द का कारण बनती है। इसके अलावा शरीर का वजन ज्‍यादा होने पर पूरा भार घुटनों पर जाता है और दर्द का कारण बनता है। साथ ही आपके घुटनों में अकड़न और कमजोरी आने लगती है। लेकिन परेशान न हो, अगर आप अपने जोड़ों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो रेगुलर वॉक पर जाना और वर्कआउट और योग को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें, जो सही प्रकार के पोषक तत्वों के साथ जोड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं। जोड़ों को मजबूत बनाने वाले स्‍पेशल फूड्स के बारे में हमें शालीमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हर तरह के जोड़ों के दर्द का इलाज है ये 3 योग आसन, तुरंत मिलेंगी राहत

गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां

green vegetable for joint health INSIDE

पालक, ब्रोकली और बथुआ, सभी में एंटी-ऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड के साथ-साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स कार्टिलेज ब्रेकडाउन रेट को कम करने और जोड़ों की रक्षा करने में मदद करते हैं।

बेरीज

INSIDE

चेरी और रसभरी में एंटी-ऑक्सीडेंट एंथोकायनिन होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही काली चेरी यूरिक एसिड के लेवल को भी कम करती है। बेरीज में मौजूद हाई विटामिन सी भी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और जोड़ों को मजबूत करता है।

मछली

fish for joints INSIDE

मछली, खासतौर पर सालमन को अपनी डाइट में शामिल करना जोड़ों के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। मछली खाने से जोड़ों के दर्द और सुबह की जकड़न को कम किया जा सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं।

दही और दूध

हालांकि दूध मूल रूप से कैल्शियम और फैट में घुलनशील विटामिन से भरपूर होता है, दही प्रोबायोटिक की तरह काम करती है। इस तरह से दूध और दही दोनों केे नियमित सेवन से जोड़ों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

Recommended Video

एवोकाडो

avocado for joint health INSIDE

एवोकाडो को सुपर फूड माना जाता है, ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। साथ इस सुपर फल में एंटी-ऑक्सीडेंट मोनो-सेचुरेटेड ऑयल्‍स, आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई मौजूद होते हैं और ये सभी चीजें जोड़ों को मजबूत बनाने और सूजन को रोकने में मदद करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जोड़ों के दर्द को कुछ ही दिनों में छूमंतर कर देगा ये जादुई घरेलू नुस्‍खा

अखरोट और फ्लैक्ससीड्स

अखरोट और फ्लैक्ससीड्स दोनों ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। यह हमारे बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्‍व है, जो जोड़ों की सूजन को भी कम करते हैं। वे दोनों जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए अच्छे होते हैं। इसके साथ ही साथ यह हमारी संपूर्ण हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे माने जाते हैं। 

हल्दी

turmeric for joint health INSIDE

हल्दी एक औषधीय मसाला है जिसमें करक्यूमिन नामक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होता है। करक्यूमिन में हीलिंग गुण होते हैं और यह जोड़ों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए मजबूत जोड़ों के लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप भी जोड़ों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो रोजाना 2 चुटकी हल्‍दी डालकर दूध में उबालकर रोजाना जरूर पीएं। 

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप भी अपने जोड़ों को मजबूत बना सकती हैं। डाइट से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।