वजन को कम करने के लिए जिस तरह से उचित आहार लेना जरूरी होता है, उसी तरह से वजन कम करने के लिए पेय पदार्थों का काफी योगदान होता है। खासकर चाय का बहुत बड़ा रोल होता है बशर्ते कि आप उसे नियम के साथ और सही वक्त पर पिएं । एशिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, फरीदाबाद हॉस्पिटल की सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट विभा बाजपेई का कहना है कि कई मसालों से बनने वाली चाय जहां तेजी से वजन कम करती है, वहीं इम्यूनिटी पावर भी  बढ़ाती हैं । तो आइए, जानते हैं चाय में मौजूद गुण और इसके फायदों के बारे में-

अदरक की चाय 

tea weight loss ()

अदरक का सेवन आप किसी भी रूप में करें, इसका सीधा असर  शरीर के मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। आप अदरक का सेवन चाय के रूप में दिन में दो या तीन बार करें। क्योंकि  कम कैलोरी वाला होने की वजह से अदरक के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है,  जिससे ज्यादा भोजन करने की इच्छा नहीं होती है। 

इसे जरूर पढ़ें : वेटलॉस से लेकर ग्‍लोइंग स्किन तक के ल‍िए जौ का पानी है फायदेमंद

हल्दी की चाय 

tea weight loss ()

हल्दी ना केवल आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है बल्कि वजन घटाने में भी सहायक है। हल्दी ( फायदेमंद है हल्दी का पानी ) में पोटेशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर होता है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन सबसे महत्वपूर्ण यौगिक है, इसे फैट बर्नर प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है, जो कि वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। 

Recommended Video

दालचीनी चाय

tea weight loss ()

दालचीनी लगभग हर किचन में आसानी से मिल जाती है। दालचीनी की चाय आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और दालचीनी चाय ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करती है  इससे वजन तो तेजी से कम होता ही है साथ ही आपकी बॉडी भी फिट रहती है। 

ब्लैक टी

tea weight loss ()

कई सर्वे में साबित हो चुका है कि बिना दूध वाली चाय ज्यादा फायदेमंद होती है। ब्लैक टी का लाभ सबसे ज्यादा सुबह के वक्त होता है। ब्लैक टी पीने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी हटाने में कारगर साबित होते हैं। 

लेमन टी

tea weight loss ()

नींबू का रस शरीर की अतिरिक्त चर्बी निकालने में काफी मददगार साबित होता है। नींबू की चाय से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। ये आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करता है। 

इसे जरूर पढ़ें : क्‍या ज्‍यादा नमक खाने से बढ़ता है वजन? जानें कितना नमक है जरूरी

ग्रीन टी

tea weight loss ()

यह टी शरीर में फैट को जमा नहीं होने देती और अतिरिक्‍त चर्बी को बढ़ने से रोकती है। ग्रीन टी में कैथेचिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है, जिससे मेटॉबलिज्म तेज होता है। आप ग्रीन टी दिन में दो या तीन बार पी सकती  हैं।

आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रही हैं तो आपके किचन में आसानी से मिलने वाली सामग्रियों से आप वेट लॉस के लिए कई तरह की चाय तैयार कर सकती हैं। ये आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik