वेट लॉस के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन सबसे जरूरी बात ये होती है कि आखिर वेट लॉस किस तरह से किया जाए। ऐसा तरीका जो हमारी बॉडी के लिए भी अच्छा हो और साथ ही साथ हमें स्वस्थ और टोन्ड बॉडी बनाने में मदद कर सके। सेलेब्स के न्यूट्रिशन कोच शायद यही करते हैं और यही कारण है कि सेलेब्स इतने फिट और टोन्ड दिखते हैं। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के फिटनेस कोच रायन फर्नेंडो भी कुछ इसी तरह के टिप्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते रहते हैं। 

राय फर्नेंडो फिटनेस और न्यूट्रिशन की दुनिया में एक बड़ा नाम हैं जो न सिर्फ विराट और अनुष्का बल्कि आमिर खान जैसे सेलेब्स को भी सजेस्ट कर चुके हैं। ऐसे में क्यों न हम उनके कुछ एक्सपर्ट टिप्स का फायदा उठाएं? 

हाल ही में उन्होंने कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए हैं जो विटामिन C की मदद से वेटलॉस करने में सहायक हैं। तो चलिए जानते हैं कि वो टिप्स कौन से हैं।

विटामिन C और एक्सरसाइज-

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के फिटनेस कोच राइन फर्नेंडो के मुताबिक जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी का लेवल सही होता है वो एक्सरसाइज करते समय 30 प्रतिशत ज्यादा फैट लॉस कर सकते हैं। ये उन लोगों की तुलना में है जिनके शरीर में विटामिन सी का लेवल सही नहीं होता है।  

इसे जरूर पढ़ें- शिल्पा शेट्टी खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए पीती हैं ये Detox ड्रिंक, जानें रेसिपी

c vitamin and weight loss

तो विटामिन सी को अपनी डाइट में कैसे शामिल किया जाए इसके बारे में यहां जानें- 

1. फैट स्टोर करने वाले हार्मोन्स के संतुलन के लिए विटामिन C

रायन के मुताबिक विटामिन C में ऐसे तत्व होते हैं जो फैट स्टोर करने वाले हार्मोन्स को काबू कर सकते हैं। विटामिन C शरीर के उन हार्मोन्स के लिए बहुत जरूरी साबित हो सकता है। 

क्या करें-

नींबू, कीवी, आंवला, पपीता, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन C से भरी स्मूदी और जूस, दही आदि लें जो आपकी डाइट का एक अहम हिस्सा बन सकता है। 

2. विटामिन सी से कम होगा स्ट्रेस और टार्गेट फैट-

विटामिन सी से स्ट्रेस कम हो सकता है और इससे स्ट्रेस से होने वाला फैट भी कम होता है। अक्सर स्ट्रेस के कारण बेली फैट बढ़ जाता है और आप ब्लोटेड फील करते हैं और उसे कम करने में विटामिन C मदद कर सकता है। 

क्या करें-

अपनी डाइट में संतरे, अमरूद, कीवी, मोसम्बी, स्ट्रॉबेरी, पपीता, अनार आदि एड करें। अपनी डाइट में आज विटामिन सी की दो सर्विंग्स एड करें और खुद को विटामिन सी की भरपूर खुराक दें। 

3. कीवी करेगा वेट लॉस में मदद-

विटामिन सी खासतौर पर दिल की बीमारी, कैंसर, डायबिटीज, ओस्टियोपेरोसिस, अर्थराइटिस आदि समस्याओं से बचाने में मदद करता है और इसके साथ ही वो कफ और कोल्ड को भी कम करता है। विटामिन सी हमारी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने में मदद कर सकता है। 

क्या करें-  

कीवी को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें लगभग 90 mgs विटामिन सी और पोटैशियम होता है जो आपको बहुत मदद कर सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- ब्लड प्रेशर और इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है अमरूद, जानें एक्सपर्ट की राय 

4. पपीते से होगा फैट लॉस- 

पपीता आपके लिए एक बहुत अच्छा फल साबित हो सकता है। 1 कप पपीते में कम से कम 88.3 mgs विटामिन सी होता है। पपीते से विटामिन ए भी मिलता है और इससे साइनस खत्म होता है, स्किन ब्राइट होती है, हड्डियां मजबूत होती हैं। 

क्या करें- 

अपनी डाइट में पपीते की दो सर्विंग्स एड करने की कोशिश करें।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ryan Fernando (@ryan_nutrition_coach)

 

विटामिन C को अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे- 

विटामिन सी सबसे ज्यादा सुरक्षित और सबसे अच्छा न्यूट्रिएंट है जिसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके फायदे ये हैं- 

  • ये सीजनल बीमारियों में मदद करता है। 
  • इससे स्किन और आंखों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं
  • ये कार्डियोवस्कुलर समस्याओं में मदद करता है।
  • प्रेग्नेंसी से पहले होने वाली स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में ये मदद करता है।
  • विटामिन सी वेटलॉस में मदद करता है। 
  • विटामिन सी की मदद से हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ती है।  

कुल मिलाकर विटामिन सी आपके लिए एक मिरेकल न्यूट्रिएंट साबित हो सकता है और आपको इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।