सर्दियों का मौसम शुरू होते ही त्‍वचा और बाल भी प्रभावित होना शुरू हो जाते हैं। इस मौसम में त्‍वचा और बालों में आई ड्राइनेस लोगों को सबसे ज्‍यादा परेशान करती है। खासतौर पर इस मौसम में बाल इतने रूखे और बेजान हो जाते हैं कि यदि उन्‍हें एक्‍सट्रा केयर न दी जाए तो वह टूट कर झड़ने लग जाते हैं। 

वैसे सर्दियों के मौसम में बालों की उचित केयर करने के बहुत सारे तरीके हैं। इतना ही नहीं, बाजार में भी बालों के कई ऐसे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो उन्‍हें सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने का दावा करते हैं। मगर इन सभी का असर बेहद कम समय के लिए होता है। यदि आप बालों के रूखेपन को दूर करने का कोई सस्‍ता और स्‍थाई समाधान तलाश रही हैं तो ग्लिसरीन आपके लिए बेस्‍ट विकल्‍प है। 

ग्लिसरीन त्‍वचा के लिए तो वरदान है ही साथ ही बालों की देखभाल में भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि यह न केवल बालों का रूखापन दूर करती है बल्कि उन्‍हें डैंड्रफ फ्री भी बनाती है। इतना ही नहीं, ग्लिसरीन का  बालों में प्रयोग करने से दोमुंहे बालों की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप बालों में ग्लिसरीन का प्रयोग किस तरह से कर सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: लंबे और स्‍ट्रेट बालों के लिए इस तरह करें नींबू और एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल, विधि जानें

home remedies glycerin

दोमुंहे बालों के लिए ग्लिसरीन का प्रयोग  

दोमुंहे बालों को हेयर ग्रोथ के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है। दिखने में भी दोमुंहे बाल बहुत ही खराब लगते हैं। आमतौर पर महिलाएं बालों के दोमुंहे होने पर उन्‍हें ट्रिम करवा लेती हैं, मगर इससे उनके बालों की लेंथ कम हो जाती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों की लेंथ भी कम न हो और दोमुंहे बालों की समस्‍या भी दूर हो जाए तो आपको बालों में ग्लिसरीन का प्रयोग करना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 2 बड़े चम्‍मच ग्लिसरीन 
  • 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल 
  • 1/2 कप पानी 
  • स्‍प्रे बॉटल 

विधि 

एक बाउल लें और तीनों सामग्रियों को आपस में अच्‍छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में भरें और बालों पर इसका इस्‍तेमाल करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि जब भी आप बालों पर इस मिश्रण को लगाएं तो पहले बालों को थोड़ा सा गीला कर लें। आप चाहें तो इस मिश्रण का रोज प्रयोग भी कर सकती हैं। अगर आपको रोज ऐसा करने का वक्‍त नहीं मिलता है तो आप हफ्ते में 2 बार इस प्रक्रिया को जरूर दोहराएं। इससे दोमुंहे बालों की समस्‍या में राहत मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों में चाहिए चमक तो नारियल का तेल नहीं नारियल का दूध लगाएं, सीखें हेयर मास्‍क बनाने की आसान विधि

लीव-इन हेयर कंडीशनर 

ग्लिसरीन का प्रयोग आप लीव-इन हेयर कंडीशनर के रूप में भी कर सकती हैं। इससे आपके बालों में चमक आ जाएगी और बाल सॉफ्ट हो जाएंगे। चलिए हम आपको इसका आसान तरीका बताते हैं- 

सामग्री 

  • 2 बड़े चम्‍मच गुलाब जल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच ग्लिसरीन 

विधि 

सबसे पहले बालों को शैंपू से वॉश कर लें। अब बालों में टॉवल बांधें और एक्‍सट्रा पानी को टॉवल में कुछ देर सोखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप एक बाउल लें और उसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन मिक्‍स करें। इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। अब बालों में ओवरनाइट इस मिश्रण को लगा रहने दें। दूसरे दिन सुबह आप बालों को पानी से वॉश कर सकती हैं। इससे आपको बालों में सॉफ्टनेस और चमक दोनों आ जाएगी। इस प्रक्रिया को आप हर बार शैंपू करने के बाद दोहरा सकती हैं। 

इतना ही नहीं, आप चाहें तो जिस शैंपू से आप बालों को वॉश कर रही हैं उसी में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिला सकती हैं। इससे आपका स्‍कैल्‍प हाइड्रेटेड रहेगा और बाल सॉफ्ट बने रहेंगे। 

glycerin for split ends

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए ग्लिसरीन का प्रयोग 

ग्लिसरीन में एंटी-फंगल गुण होते हैं। सर्दियों के मौसम में बालों में रूखेपन के कारण डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ जाती है। ऐसे में बालों में खुजली भी होने लगती है और बाल जड़ों से कमजोर होने लग जाते हैं। यदि आप डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको बालों में ग्लिसरीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच ग्लिसरीन 

Recommended Video

विधि 

एक बाउल लें और उसमें दोनों ही सामग्रियों को मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। यदि आपके बाल बहुत अधिक लंबे हैं तो आप दोनों ही सामग्रियों की मात्रा बढ़ा भी सकती हैं। हफ्ते में ऐसा 2-3 बार जरूर करें आपको डैंड्रफ की समस्‍या में काफी राहत मिलेगी। 

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी हेयर केयर टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image credit: freepik