त्‍वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी होता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में गरम हवाएं, धूल-मिट्टी और तेज धूप के कारण बालों की सेहत प्रभावित होती है। ऐसे में अगर बालों की एक्‍सट्रा केयर न की जाए तो वह रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही दोमुंहे बालों की समस्‍या भी शुरू हो जाती हैं। 

दोमुंहे बाल दिखने में न केवल बुरे लगते हैं बल्कि यह बालों की ग्रोथ को रोक देते हैं। ऐसे में अगर आप बालों को एक्‍सट्रा नरिशमेंट दें तो यह समस्‍या हल हो सकती है। आपको बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मिलेंगे, जो खासतौर पर दोमुंहे बालों की समस्‍या को हल करने के लिए बनाए गए होते हैं, मगर आप चाहें तो बालों को घरेलू उपचार की मदद से इस समस्‍या से छुटकारा दिला सकती हैं। 

आज हम आपको घर पर ही आसानी से बनने वाले ओवरनाइट हेयर पैक के बारे में बताएंगे, जो आपको दोमुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा दिलाने के साथ ही और भी कई फायदे पहुंचाएगा। 

 इसे जरूर पढ़ें: चावल के आटे से इस तरह से करें बालों को स्‍ट्रेट

ratanjot for hair care tips

सामग्री 

  • 10-15 करी पत्‍ता 
  • 1 बड़ा चम्‍मच रतनजोत पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच आंवला का पाउडर 
  • 3 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल 

विधि 

  • सबसे पहले आपको एक लोहे की कढ़ाई में नारियल का तेल लेना है। 
  • इसमें करी पत्‍ता, आंवला का पाउडर और रतनजोत पाउडर डाल लें। 
  • इसके बाद रातभर के लिए कढ़ाई को ढांक कर रख दें। 
  • दूसरे दिन रात में तेल को एक छन्‍नी की मदद से छान लें और गरम कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को बालों में जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं। 
  • रातभर इस होममेड हेयरमास्‍क को बालों में लगा रहने दें। 
  • दूसरे दिन सुबह बालों को शैंपू से वॉश कर लें। 
  • अगर हफ्ते में एक बार भी आप इस हेयरमास्‍क का इस्‍तेमाल करती हैं तो दोमुंहे बालों की समस्‍या दूर हो जाएगी। 
 
ratanjot benefits for hair benefits new tip

बालों के लिए रतनजोत के फायदे 

रतनजोत एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ यह बालों और त्‍वचा के लिए भी बेहद लाभदायक है। रतनजोत में एंटीऑक्‍सीडेंट्स का खजाना होता है और यह विटामिंस का भी बहुत अच्‍छा सोर्स होती है। अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहें हैं या आपको गंजेपन की शिकायत हो रही है तो आप रतनजोत का इस्‍तेमाल कर इस परेशानी से निजात पा सकती हैं। यह आपको किसी भी आयुर्वेदिक दवाएं रखने वाले स्‍टोर में मिल जाएगी। 

बालों के लिए आंवले के फायदे 

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आंवले का प्रयोग हमेशा से ही किया गया है। आंवला (आंवला से बने हेयर मास्क) सफेद बालों को काला करने के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह बालों की ग्रोथ को भी प्रभावित करता है। इतना ही नहीं अगर आप बालों में आंवाला लगाती हैं तो इससे हेयर फॉलिकल्‍स में ग्‍लूकोज और ऑक्‍सीजन की भरपूर मात्रा पहुंचने लगती है। इससे बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होती है और दोमुंहे बालों की परेशानी भी दूर हो जाती है। आंवला बालों को सूर्य की यूवी रेज से पहुंचने वाली क्षति से भी बचाता है क्‍योंकि इसमें टैनिन नाम का तत्‍व होता है, जो बालों के लिए सनस्‍क्रीन का काम करता है। 

Recommended Video

बालों के लिए करी पत्‍ते की फायदे

करी पत्‍तों का इस्‍तेमाल खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने में खूब किया जाता है, मगर यह त्‍वचा और बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। खासतौर पर करी पत्‍तों में मौजूद प्रोटीन बालों के लिए बहुत अच्‍छा टॉनिक है। यह बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है। अगर आपका स्‍कैल्‍प बहुत अधिक रूखा है और आपको डैंड्रफ की समस्‍या हो रही है तो करी पत्‍ते के इस्‍तेमाल से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। 

उम्‍मीद है कि आपको यह घरेलू नुस्‍खा पसंद आया होगा। आप भी इसे हफ्ते में एक बार बालों में इस्‍तेमाल करके जरूर देखें। अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।