फल हेल्दी रखने का एक आसान जरिया है। अगर डाइट में फलों को शामिल किया जाए तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है। यूं तो आप भी फल खाती ही होंगी, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप आवश्यकता से अधिक फल काट लेती हैं। कभी मेहमानों के आने पर तो कभी बच्चे फल बिना खाए ही चले जाते हैं। ऐसे में आपको समझ ही नहीं आता कि उन बचे हुए फलों का क्या किया जाए। दरअसल, अगर फलों को सही तरह से सहेजकर न रखा जाए तो कुछ ही मिनटों में यह खराब हो जाते हैं और फिर अगर उन्हें खाया जाए तो सेहत को नुकसान ही होता है। इस स्थिति में उन्हें बाहर फेंकने के सिवाय दूसरा कोई रास्ता नहीं बचता। आज के दौर में जब फल इतने महंगे होते हैं, तब उन्हें यूं इस तरह फेंकना यकीनन किसी भी महिला को बुरा लगेगा। साथ ही इससे वह फल भी यूं ही कूड़ेदान में चला जाता है। अगर आप इस हानि को बचाना चाहती हैं तो आपको इन्हें स्टोर करने का सही तरीका पता होना चाहिए। फलों को कई तरह से स्टोर किया जाता है, लेकिन आप अपनी आवश्यकतानुसार कोई तरीका चुन सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: कॉफ़ी मेकर की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह टिप्स

काम आएगा ठंडा पानी

what is the right way to store cut fruits inside

यह फलों को सहेजने का सबसे आसान व प्रभावी तरीका है। मसलन, अगर आपने ब्रंच टाइम में फलों को काटा है और फल बच गए है। अब आप उन्हें इवनिंग स्नैक्स की तरह खाना चाहती हैं तो इस उपाय को अपना सकती हैं। इसके लिए आप एक बाउल में ठंडा पानी व बर्फ डालें और उसमें कटे हुए फलों को उसमें रखें। इससे फलों का रंग परिवर्तित नहीं होगा। फलों को थोड़े समय जैसे तीन से चार घंटे के लिए सहेजने का यह एक अच्छा तरीका है।

नींबू करेगा कमाल

what is the right way to store cut fruits inside

छोटा सा नींबू घर की लगभग हर समस्या को दूर कर सकता है। यहां तक कि फलों को स्टोर करने के लिए भी इसकी मदद ली जा सकती है। नींबू फलों के ऑक्सीकरण को रोकता है, जिसके कारण न तो फलों का रंग बदलता है और न ही वे नरम होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अलग-अलग फलों को अलग-अलग बाउल में रखें और फिर उसके उपर थोड़ा सा नींबू का रस छिड़कें। अब आप इन बाउल्स को फ्रिज में रख दें। इस उपाय को अपनाने के बाद आपके फल छह से आठ घंटे तक खराब नहीं होंगे। साथ ही नींबू के कारण फल का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल

what is the right way to store cut fruits inside

कुछ महिलाओं को फलों के साथ नींबू का स्वाद अच्छा नहीं लगता और वह लंबे समय तक कटे हुए फलों को ताजा भी बनाए रखना चाहती हैं। इस स्थिति में ठंडा पानी या नींबू काम नहीं आता। आप ऐसे में सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल करें। सिट्रिक एसिड आपको बाजार में बेहद आसानी से मिल जाएगा। आप इसे अपने फलों के उपर छिड़कें। सिट्रिक एसिड के इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे फलों के स्वाद में कोई चेंज नहीं होता और इसके इस्तेमाल से आपके फल दस से बारह घंटे तक फ्रेश बने रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

एल्युमिनियम फॉयल है काम का

what is the right way to store cut fruits inside

एल्युमिनियम फॉयल एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। अगर आपके फल बच गए हैं और आप उन्हें लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो ऐसे में आप एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक की पन्नी की भी मदद ले सकती हैं। इसके लिए पहले आप कटे हुए फलों पर कांटे की मदद से छेद करें। अब आप इन कटे हुए फलों को बाउल में रखकर उसे एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक की पन्नी की मदद से अच्छी तरह रैप करें। अब आप इन फलों को बेहद आसानी से फ्रिज में रख सकती हैं।