अक्सर हर महिला भूल जाती है कि किचन में खाना बनाते समय किचन की महक किचन के साथ-साथ पुरे घर में फ़ैल जाती है, जो कुछ समय के लिए तो ठीक लगता है लेकिन, कई बार यहीं महक बदबू में तब्दील हो जाती हैं और कई बार आपको बदबू बीमार भी कर देती है, जिसका अंदाजा बाद में मालूम चलता है। खासकर सर्दियों के मौसम में किचन से बदबू निकला मुश्किल हो जाता है, क्यूंकि हवा में नमी के करना कई बार बदबू की एक परत किचन के साथ घरों में जम जाती है। गर्मी के दिनों में बदबू आसानी से दूर हो जाती है लेकिन, सर्दियों में नहीं। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों में भी किचन से बदबू को आसानी से दूर कर सकती हैं।

लैवेंडर ऑयल

remove kitchen smells during winter season inside

किचन में मौजूद गंदे बदबू को आप दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चंद घंटों में किचन के साथ घर के अन्य सभी जगहों की बदबू आसानी से दूर कर सकती हैं आप। इसके लिए आप लैवेंडर ऑयल की बूंदों को पानी में मिलाकर किचन के साथ सभी जगहों पर छिड़काव कर दीजिये। इससे किचन के गंदी बदबू आसानी से कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: सिंक से आ रही बदबू से हैं परेशान, ट्राई करें ये आसान टिप्स

बेकिंग सोडा 

remove kitchen smells during winter season inside

किचन से गंदी बदबू को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे भी आसानी से कोई भी बदबू दूर हो जाती है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स कर लीजिये और किचन के सभी हिस्सों में अच्छे से छिड़काव कर दीजिये। इसके इस्तेमाल से किचन की बदबू फटाफट दूर भाग जाती है। 

नींबू पानी 

remove kitchen smells during winter season inside  ()

जी नहीं! पीने के लिए नहीं बल्कि, किचन से गंदी बदबू को दूर करने के लिए उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, नींबू पानी से भी किचन के साथ घर के अन्य हिस्सों से आने वाली बदबू को भी दूर किया जा सकता हैं।  इसके लिए आप नींबू पानी से भर एक बर्तन किचन में रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद आप देखने की बदबू चली गई है। 

Recommended Video

करें उपयोग प्याज का 

remove kitchen smells during winter season inside

प्याज से भी आप आसानी से किचन से गंदी बदबू को दूर कर सकती हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि प्याज आसानी से किसी भी बदबू को अवशोषित कर लेता है। इसके लिए आप प्याज को तीन से चार भाग में काटकर किचन के अलग-अलग हिस्सों में कुछ घंटों के लिए रख दीजिये। इससे आसानी से बदबू दूर जो जाती है। आप चाहें तो रात में भी प्याज को काटकर किचन में रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: kitchen Hacks: हाथों और बर्तनों से आ रही लहसुन की महक से इस तरह मिलेगा छुटकारा

इनडोर पौधे लगाएं      

किचन के बदबू को और हवा को तजा बनाने के लिए आप किचन में इनडोर प्लांट भी लगा सकती हैं। बहुत हद तक गंदी बदबू को इनडोर प्लांट अवशोषित भी कर लेता है। इसके लिए आप छोटे-छोटे गमले किचन में रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@images.squarespace-cdn.com,production.bobvila.com,www.kohinoorfoods.co.uk)