बारिश के मौसम में पूरे घर में सीलन पड़ जाती है। इस सीलन के कारण बिस्तर के कपड़ों से लेकर किचन में रखी चीजों तक में से बदबू आने लगती है। इस बदबू को दूर करने के लिए हर दिन घर की सफाई की जाती है। लेकिन इन सबके अलावा सिंक में से भी काफी बदबू आती है जिसकी तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है। जबकि घर में घुसते ही सिंक में से आने वाली बदबू नाक में घुस जाती है। अगर आपके भी किचन के सिंक में से मानसून के मौसम में बदबू आती है तो ये टिप्स आजमाएं। 

सिंक की सफाई

वैसे तो समय-समय पर हमेशा सिंक की सफाई करते रहना चाहिए। लेकिन बारिश के मौसम में रोजाना के सफाई के बावजूद भी सिंक से बदबू आती है। ऐसा बची हुई सब्जी की ग्रेवी, सूप और अन्य तरह के खराब लिक्विड को सिंक में बहाने से होता है। दरअसल इन बहाई चीजों में कीड़े लग जाते हैं और ये कीड़े ही बदबू का कारण बनते हैं। इसलिए सिंक में कभी भी इन चीजों को ना बहाएं। अगर बहाना जरूरी है तो पानी मिलाकर इन लिक्विड को बहाएं और इन चीजों को बहाने के बाद दो मिनट तक पानी का टैब चलाए रहें। 

यूज़ करें बेकिंग सोडा 

sink semll in monsoon INSIDE

स्टेनलेस स्टील से बनें सिंक को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। अधिकतर लोगों के घरों में स्टेनलेस स्टील के सिंक बने होते हैं क्योंकि इन्हें साफ करना बहुत ही आसान होता है। सिंक साफ करने के लिए पूरे सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क दें। बेकिंग सोडा को छिड़कने के 5 मिनट बाद स्क्रब या जूने से सिंक को रगड़कर साफ कर दें। इससे सिंक पूरी तरह से साफ हो जाएगा और बेकिंग सोडा सिंक से आने वाली बदबू को भी साफ कर देगा। 

कचड़ा इकट्ठा ना होने दें

सिंक में रखे बर्तनों में खाने के छोटे-मोटे टुकड़े बचे होते हैं। बर्तनों को धोने के बाद खाने के बचे हुए ये टुकड़े सिंक में जमा हो जाते हैं। जिसकी वजह से सिंक में से बदबू आने लगता है। इसलिए सिंक में कभी भी कचड़ा इकट्ठा ना होने दें। बर्तनों को धोने के बाद सिंक में जमा हुआ कचड़ा बाहर या डस्टबिन में फेंक दें।

Read More: किचन में मौजूद ये 4 घरेलू नुस्खे अपनाएं, चेहरे की झुर्रियों को '1 महीने' में दूर भगाएं

सिंक को खुशबुदार बनाएं

सिंक को खुशबूदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल करें। दरअसल सिंक को साफ करने के बाद भी उसमें से बदबू आती ही है। इस बदबू को दूर करने के लिए संतरे के छिलके को सिंक पर रगड़ दें। फिर थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो दें। ऐसा करने से सिंक की बदबू दूर होगी और सिंक भी चमकने लगेगा। 

sink semll in monsoon INSIDE

नेप्थलीन की गोली डालें

बरसात के मौसम में सिंक में से आने वाली बदबू को दूर  करने के लिए नेप्थलीन की गोली यूज़ करें। इसके लिए सिंक में नेप्थलीन की गोली डालें। इससे सिंक से बदबू भी नहीं आएगी और इसमें कीड़े भी नहीं लगेंगे। 

तो इन तरीकों से सिंक में से आने वाली बदबू को दूर करें और किचन को खुशबूदार बनाएं। 

Recommended Video

Read More: ये कुकिंग हैक्स बचाएंगे आपका काफी सारा समय