वैसे तो घर में साफ-सफाई की बात आते ही कई लोगों को चिंता होने लगती है, लेकिन अगर बात किचन की सफाई की हो तब तो पसीने छूटना लाजमी है। कम से कम मेरे साथ तो यही होता है कि पूरा घर साफ करने के बाद जब किचन की बारी आती है तब हालत खराब हो जाती है। किचन में तेल और गंदगी जम जाती है और इसका असर खासतौर पर खिड़कियों और अलमारियों पर दिखता है। किचन अगर गंदा हो तो यकीनन देखने में बुरा लगता है और ये हाईजीन के हिसाब से भी ठीक नहीं है। 

अब तो दिवाली भी आने वाली है और ऐसे में किचन की सफाई तो बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाएगी। अगर आप भी किचन की खिड़की और अलमारियों में जमे मैल से परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी टिप्स जो आपकी मदद कर सकती हैं और आपके किचन की सफाई करवा सकती हैं। जमा तेल और मैल को साफ करने के लिए अकेले सिरका ही काफी है। जी हां, सफेद सिरके के फायदों के बारे में तो शायद आप जानती ही होंगी, लेकिन मैं आपको बता दूं कि ये बहुत ही मददगार साबित हो सकता है सफाई के लिए। 

सिरके को कैसे करना है इस्तेमाल?

आपको सिरका सीधे खिड़की या अलमारी में नहीं लगाना है इसकी जगह आपको इसमें मिलाना है गरम पानी। देखिए सिरका एसिडिक होता है और इसलिए ये चिकनाई को हटाने के काफी काम आ सकता है। इससे साफ करने में फायदा ये है कि ये दाग नहीं छोड़ता। 

kitchen window cleaninf

किन चीज़ों की होगी जरूरत?

सफाई करने के लिए सिरका तो हमने ले लिया, लेकिन इसके साथ कुछ चीज़ों की जरूरत होगी। जैसे सिरके और पानी के मेजरमेंट के लिए एक कप, स्प्रे बॉटल, पोंछने का कपड़ा, डिश सोप, क्लीनिंग ब्रश आदि। 

इसे जरूर पढ़ें- मॉड्यूलर किचन के बारे में 9 चीजें आपको जरूर पता होनी चाहिए

कैसे करें सिरके और पानी को मिक्स?

सफेद सिरके का इस्तेमाल हम सफाई के लिए तो कर रहे हैं, लेकिन सफाई ठीक से हो इसके लिए पानी और सिरके की सही मात्रा बहुत जरूरी है। इसके लिए 1 कप सिरके में 1 कप गरम पानी डालें। दोनों बराबर मात्रा में ही होने चाहिए। पानी का तापमान बहुत ज्यादा गरम न हो क्योंकि ऐसा करने पर ये स्प्रे बॉटल को पिघला भी सकता है। 

kitchen window glass cleaning

सबसे पहले एक स्पॉट से सफाई शुरू करें और देखें कि दाग साफ हो रहा है या नहीं। अगर बहुत ज्यादा गंदगी जमा है तो आपको थोड़ी देर के लिए इस सॉल्यूशन को खिड़की और अलमारी में छोड़ना भी होगा। 

पहले साबुन से सफाई करके भी सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर खिड़कियां और अलमारियां कुछ महीनों से साफ नहीं की हैं तो वो बहुत ज्यादा गंदी होंगी। ऐसे में आप पहले साबुन का इस्तेमाल करें। साबुन से जमा हुई गंदगी को साफ करने की कोशिश करें। पहली बार साफ करने के बाद मैल थोड़ा हल्क पड़ जाएगा और अब सिरके वाले मिक्सचर से सफाई करें। ऐसा करने पर पूरी तरह से खिड़कियां साफ होने लगेंगी। 

Recommended Video

सिर्फ 15 मिनट में होगा काम-

सिरके वाले मिक्सचर को बहुत देर तक दाग में छोड़ने की जरूरत नहीं है। उसके लिए सिर्फ 15 मिनट ही काफी है। उसके बाद अगर आप कपड़े या ब्रश से साफ करेंगी तो ये बहुत आसानी से साफ हो जाएगा। 

सबसे पहले सफाई ऊपर की ओर से साफ करें क्योंकि सिरके और पानी के इस सॉल्यूशन को खिड़कियों पर डालने से चिकनाई निकलेगी और नीचे की ओर गंदगी होगी। 

इसे जरूर पढ़ें- आसानी से कैसे करें किचन चिमनी की सफाई, आइए जानें 

इसी तरह से आपको पूरे किचन की सफाई करनी है। ये तरीका काफी आसान है और आपका काम भी जल्दी कर देगा। अगर आपके पास कोई क्लीनिंग एजेंट रखा है तो उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।