सिंक पाइप से बार-बार और बूंद-बूंद करके गिरने वाले पानी को समय पर ठीक नहीं किया जाता है, तो उसके आसपास की जगह पर छोटे-छोटे कीड़े पनपने लगते हैं। कुछ दिनों तक ऐसे ही छोड़ देने पर बीमारी का भी घर बन सकता है। कभी-कभी कई महिलाएं इस उम्मीद में उसे छोड़ देती है कि कोई प्लम्बर आएगा और ठीक कर देगा। लेकिन, न ही समय से प्लम्बर आता है और न ही वो ठीक होता है। ऐसे में कुछ आसान तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर सिंक की पाइप से गिर रहे पानी को ठीक किया जा सकता है। आप खुद ही कुछ देर की मेहनत में लिक को रहे पाइप को फिक्स कर सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे सिंक की पाइप से गिर रहे हैं पानी को को रिपेयर कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

सप्लाई और नल के पानी को खाली करें 

सिंक पाइप से गिर रहे पानी के ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको पानी रोकने के लिए मेन सप्लाई को बंद करना होगा। मेन स्पलाई बंद करने के बाद सिंक से जुड़े नल के पानी को भी खाली करना होगा। जब तक इन दोनों सप्लाई को आप ठीक से बंद नहीं करते हैं, तब तक आप सिंक से लिक को रहे पानी की समस्या को दूर नहीं कर सकती हैं। 

how to repair leaking kitchen sink pipe inside

 इसे भी पढ़ें: चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

लिक हो रही जगह को सुखाएं 

how to repair leaking kitchen sink pipe inside

जब आपको लगे कि मेन और सिंक नल से सभी पानी निकल चूका है, तो फिर आप लिक हो रही जगह को अच्छे से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद लिक हो रही जगह पर किसी चीज से मार्क कर दीजिए और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद टच करके देख लीजिए कि जगह गिला या फिर पानी तो नहीं निकल रहा है। ध्यान रहे ये जगह साफ करने वक्त ग्लव्स पहना कटाई न भूले। सिंक के उपरी हिस्से में गंदगी होने के कारण त्वचा पर खुलजी होने का भी दर रहता है। (सिंक हो गई है जाम तो इन टिप्स की मदद से झटपट खोलें)

Recommended Video

Epoxy putty का करें इस्तेमाल 

how to repair leaking kitchen sink pipe inside

पानी बंद करने और जगह साफ करने के बाद समय है epoxy putty का इस्तेमाल करने का। दोनों हाथों से एपोक्सी पुट्टी को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद लिक हो रही जगह पर इसे अच्छे से चिपका दीजिए और कुछ देर के सूखने के लिए छोड़ दीजिए। लगभग 5-10 मिनट बाद प्लम्बर टेप से एपोक्सी पुट्टी को कवर करते हुए अच्छे से चिपका दीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद नल खोलकर चेक करें की सिंक की पाइप से पानी लिक तो नहीं हो रहा है। (सिंक में कभी नहीं रखने चाहिए ऐसे बर्तन)

इसे भी पढ़ें: कुकिंग के बाद किचन क्लीनिंग में नहीं होगी मेहनत बर्बाद, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

गार्बेज डिस्पोजल करें क्लीन

how to repair leaking kitchen sink pipe inside

कई बार सिंक की पाइप लिक होती है, तो महिलाएं किसी कपड़े या फिर प्लास्टिक से बांध देती हैं। बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए। अमूमन देखा जाता है कि पानी का लिक होना गार्बेज डिस्पोजल नहीं करने का कारण होता है। इसके लिए समय-समय पर सिंक के पाइप को साफ करती रहे हैं। पाइप में अधिक कचरा बैठ जाने से भी सिंक से पानी लिक करने लगता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)